नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में हैचबैक कारों की काफी वैराइटी मौजूद है। इनमें से ज्यादातर कारें छोटी फैमिली को ध्यान में रखकर तैयार की जाती हैं ऐसे में इनका लुक में नॉर्मल ही होता है। हालांकि अगर आप ऐसा सोच रहे हैं कि हैचबैक कारों की रेंज में स्टाइलिश कारें मौजूद नहीं है तो आप गलत सोच रहे हैं, दरअसल भारत में कुछ बेहद ही अफोर्डेबल और स्टाइलिश कारें मौजूद हैं और इनमें बेस्ट इन क्लास फीचर्स भी ऑफर किए जाते हैं। आज हम आपको भारत में मिलने वाली ऐसी ही कुछ कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जो आपके बजट में आसानी से फिट हो जाएंगी।

Hyundai i20

इंजन और पावर की बात करें तो Hyundai i20 में कंपनी 1.2 कप्पा पेट्रोल इंजन, 1.5 लीटर का यूटू सीआरडीआई डीजल इंजन और 1.0 लीटर का कप्पा टर्बो जीटीआई पेट्रोल इंजन का ऑप्शन देती है जो क्रमशः 83 पीएस की मैक्सिमम पावर और 11.7 केजीएम का टॉर्क, 100 पीएस की पावर और 24.5 केजीएम का टॉर्क और 120 पीएस की पावर और 17.5 केजीएम का टॉर्क जनरेट करता है। ट्रांसमिशन की बात करें तो ये इंजन क्रमशः 5 स्पीड मैनुअल, इंटेलिजेंट वेरिएबल ट्रांसमिशन, 6 स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन और डीसीटी ट्रांसमिशन से लैस हैं। फीचर्स की बात करें तो इस कार में आपको सेगमेंट बेस्ट 6 एयर बैग्स, व्हीकल स्टेबिलिटी मैनेजमेंट, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल, हिल असिस्ट कंट्रोल, रियर पार्किंग कैमरा दिया गया है। Hyundai i20 को भारत में 679,900 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है।

Tata Altroz iTurbo

Tata Altroz iTurbo में 1.2लीटर तीन-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन का उपयोग किया गया है, जो 108 बीएचपी की पावर आउटपुट और 140 एनएम का टार्क उत्पन्न करता है। ट्रांसमिशन के लिए इस माॅडल को केवल पाँच-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा कंपनी का दावा है कि आगामी टाटा अल्ट्रोज़ 18.3kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगी। Tata Altroz iTurbo को भारत में 5,69,500 रुपये की शुरुआती कीमत पर लॉन्च किया गया है। 

Indian T20 League

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

kumbh-mela-2021