नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। कई बार ऐसा होता है कि आप जल्दबाजी में कार का दरवाजा बंद कर देते हैं और चाबी अंदर ही रह जाती है। ऐसे में अगर आपके पास कार की दूसरी चाबी न हो तो आप परेशान होने लगते हैं। अगर आपके साथ भी ज्यादातर ऐसा होता है तो आप इस परेशानी को कुछ ट्रिक्स से दूर कर सकते हैं। वैसे तो हर गाड़ी का लॉकिंग सिस्टम अलग-अलग रहता है। सभी नए मॉडल्स को रीमोट कंट्रोल और पावर लॉक्स के साथ बेचा जाता है, लेकिन पुरानी कारें केवल मनुअली ही खुलती हैं। कुछ कारों में विंडो के पास दरवाजे के ऊपर लॉकिंग नॉब होता है और कुछ कारों में हैंडल बार।

इन पांच तरीकों से खोल सकते हैं कार का दरवाज:

तरीका नंबर 1 - यह तरीका सबसे ज्यादा आम है। इस तरीके को मारुति और हुंडई की पुरानी गाड़ियों में अपनाया जा सकता है। कार का बंद दरवाजा खोलने के लिए कार में लगी रबड़ को स्केल से हटाएं। फिर रबड़ हटाने के बाद उस जगह में स्केल डालें और एक झटके में दरवाजे में लगा नॉब अपने आप ऊपर आ जाएगा।

तरीका नंबर दूसर - कार का दरवाजा कोर्ट हैंगर के इस्तेमाल से भी खोल सकते हैं। इसके लिए आपको एक हैंगर वायर की जरूरत पड़ेगी जिसे मोड़ सकते हैं, ताकि हुक बनाकर विंडो रबड़ स्ट्रिप से अंदर जा सके। इसमें कुछ वक्त लग सकता है ताकि इससे आपका काम हो जाएगा। इसमें एक बात का ध्यान रखने की जरूरत यह है कि आप मेटल की जगह प्लास्टिक क्लोथ हैंगर का इस्तेमाल कर सकते हैं, जिससे दरवाजे को किसी भी तरह का नुकसान नहीं होगा।

तरीका नंबर 3 - इंफ्लेटेबल वेज या फिर एयर पैक के इस्तेमाल से भी कार का दरवाजा खोल सकते हैं। इस टूल के जरिए आप एक एयरपैक को दरवाजे के ऊपरी हिस्से में रखकर हवा भरें, इसके बाद एक और एयर पैक को दरवाजे के साइड में लगाकर हवा भर सकते हैं। आपके दरवाजे में इससे स्पेस बन जाएगी और फिर इसे आप रॉड या हुक के जरिए चाबी या लॉक को खोल सकेंगे। बता दें यह टूल आसानी से मिल जाता है।

तरीका नंबर चौथा - प्लास्टिक की स्ट्रिप से कार के दरवाजे को खोल सकते हैं। प्लास्टिक स्ट्रिप के जरिए कार की विंडो में डाल कर लॉक खोल सकते हैं।

तरीका नंबर पांचवां - कार का दरवाजा जूते के फीते से भी खोला जा सकता है। यह भले ही थोड़ा मुश्किल है लेकिन इससे नॉब वाले लॉकिंग सिस्टम को आसानी से खोल सकते हैं। जूते के फीते के बीच गोल नोट बनाकर उसे डर के अंदर डालकर लॉक को खोल सकते हैं।

यह भी पढ़ें: छेड़छाड़ करके बेची जाती हैं सेकंड़ हैंड कार, खरीदने से पहले इन तरीकों से जानें हकीकत

Posted By: Ankit Dubey

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस