Move to Jagran APP

लंबे समय के लिए जा रहे हैं कार को करके पार्क तो रखे इन बातों का ख्याल, आने के बाद नहीं होंगे परेशान

अगर आप अपनी कार को लम्बे समय के लिए कही पार्क करके जा रहे हैं तो आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चाहिए वरना आने के बाद आपको कोई परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। (जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Sat, 25 Mar 2023 05:00 PM (IST)Updated: Sat, 25 Mar 2023 05:00 PM (IST)
लंबे समय के लिए जा रहे हैं कार को करके पार्क तो रखे इन बातों का ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। गर्मियों ने दस्तक दे दी है, इस समय पर स्कूलों की छुट्टियां भी पड़ती है। तो लोग अपने -अपने प्लानिंग के हिसाब घूमने फिरने वाली जगह जाते हैं। अगर आप आप अपनी कार को घर पर ही रख कर जा रहे हैं  तो आपको इन बातों का खास ख्याल रखना चाहिए ताकि जब आप आए तो आप अपनी कार जैसी छोड कर गए थे, वैसी ही मिले।

टायर में थोड़ी अधिक भरवाए

आपको बता दें, लंबे समय तक गाड़ी खड़ी रखने से टायर्स में फ्लैट स्पॉट आ जाता है। इसलिए अगर आप लंबे समय के लिए अपनी कार को घर पर छोड़ कर जा रहे हैं तो कार के टायर में थोड़ी अधिक हवा भरवाए। दरअसल हवा कम होने पर अगर आप अपनी कार को लंबे समय के लिए खड़ा रखते हैं तो टायर पर दबाव पड़ने लगता है इसके कारण वे सड़क की समतल सतह का  शेप ले सकते हैं। इससे आप जब कार को चलाएंगे तो कार अच्छे से काम नहीं करेगी।

कार को धोकर रखें

कार को चलाते समय कई जगह पानी -कीचड़ जम जाता है , ऐसे में लंबे समय तक कीचड़- पानी की वजह से कार के कुछ पार्ट्स में जंग लग जाती है, लीकेज के कारण आपको परेशानी भी हो सकती है। लेकिन जब आप कार को धुलाकर खड़ी करेंगे तो दिक्कत आने की संभावना कम होती है।

कार में खाने पीने की चीजें न हो

कार को जब भी आप लंबे समय के लिए खड़ी करें तो इस बात ध्यान रखें की कार के अंदर कोई भी खाने -पीने की चीजें न हो, इसके कारण चूहे, चींटी आदि आने का डर रहेगा और कार में गंदगी के अलावा बदबू भी आ सकती है। इसके साथ ही अन्य पुर्जों को भी नुकसान पहुंच सकता है।

हैंड ब्रेक न लगाएं

अगर आप कार को किसी स्लोप पर पार्क करते हैं तो हैंड ब्रेक का इस्तेमाल न करें बल्कि स्टॉपर का इस्तेमाल करें। अगर आप हैंड ब्रेक लगाकर गाड़ी लंबे समय के लिए खड़ी कर देते हैं, तो मॉइश्चर के कारण पीछे के ब्रेक लाइनर या ब्रेक-शू ड्रम में चिपकने की गुंजाइश बढ़ जाती है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.