नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। दिग्गज कार निर्माता कंपनी किया ने हाल ही में भारतीय बाजार में अपनी चौथी एमयूवी कार किया Carens को पेश किया है, जो इस साल फरवरी तक लॉन्च हो सकती है। इसकी सीधी टक्कर हुंडई Alcazar से होगी। यह देखने में पूरी तरह से अलग लगती हैं, लेकिन फिर भी 6 और 7-सीटर लेआउट की पेशकश के साथ इन दोनों के प्लेटफॉर्म समान हैं। Kia Carens की कीमत 15 लाख रुपये से 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) के बीच होने की उम्मीद है। वहीं Hyundai Alcazar की कीमत ₹ 16.34 लाख से शुरू होती है और ₹ 20.15 लाख तक जाती है। Kia Carens MPV मुख्य रूप से Hyundai Alcazar MPV से मुकाबला करेगी। तो आइए इन दोनों ही कारों में मिलने वाले फीचर्स की तुलना कर जानते हैं कि कौन सी कार ज्यादा बेहतर है?

Hyundai Alcazar के फीचर्स

सबसे पहले हम बात करते हैं हुंडई Alcazar में मिलने वाले फीचर्स की तो इस कार में 10.25-इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, पैनोरामिक सनरूफ, 64-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, 10.25-इंच का फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले और 8-स्पीकर के साथ बोस साउंड सिस्टम दिया जाता है। इसके अलावा आपको इस कार में हुंडई ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, सीटबैक टेबल, वन टच मैनुअल फोल्डिंग रो सीट्स और फर्स्ट और सेकेंड पंक्ति के लिए वायरलेस चार्जिंग जैसे फीचर्स मिलते हैं। 

Kia Carens के फीचर्स

वहीं अगर हम बात करें Kia Carens के फीचर्स की तो इस कार में 10.25-इंच का टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सिंगल पैन सनरूफ, 64-कलर एम्बिएंट लाइटिंग, इंट्रूमेंट क्लस्टर के लिए डिजिटाइज्ड ड्राइवर डिस्प्ले, 8-स्पीकर के साथ बोस साउंड सिस्टम और एप्पल कारप्ले व एंड्रॉयड ऑटो की कनेक्टिविटी मिलती है। इसके अलावा इस कार में कंपनी किया कनेक्ट कार तकनीक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, सीटबैक टेबल, कैप्टन सीटों के लिए वन टच इलेक्ट्रिक फोल्डिंग रो सीट्स और वायरलेस चार्जिंग जैसे कई अन्य बेहतरीन फीचर्स भी देने वाली है। 

Hyundai Alcazar और Kia Carens में क्या है अंतर ?

इन दोनों के फीचर्स को देखा जाय तो किया Carens और हुंडई Alcazar में बहुत से फीचर्स एक जैसे ही मिलते हैं, जिनमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, साउंड सिस्टम, एम्बिएंट लाइटिंग, साथ ही वेंटिलेटेड सीट्स भी शामिल हैं। Hyundai Alcazar में जहां हमें ब्लूलिंक कनेक्टेड कार तकनीक देखने को मिलती है, वहीं दूसरी ओर Kia Carens में किया कनेक्ट कार तकनीक मिलती है। Alcazar में फुली डिजिटल ड्राइवर डिस्प्ले, पैनोरामिक सनरूफ और सेकेंड-रो के लिए वायरलेस चार्जिंग मिलती है। वहीं दूसरी ओर Carens में एयर प्यूरीफायर कंट्रोल और इलेक्ट्रिक टम्बल टम्बल कैप्टन सीट्स जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

किसमें कितने एयरबैग, सेंसर और क्या है सेफ्टी फीचर्स?

आपको बता दें कि फिलहाल किया ने Carens के सेफ्टी फीचर्स का खुलासा नहीं किया है, लेकिन इसमें Alcazar के ही सेफ्टी फीचर्स देखने को मिल सकते हैं। वहीं, अगर हुंडई Alcazar में मिलने वाले सेफ्टी फीचर्स की बात करें, तो इसमें आपको 6 एयरबैग, एबीएस, ईएससी, हिल असिस्ट, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम मिलता है। किया Carens में इसके 6 एयरबैग सभी वेरिएंट्स स्टैंडर्ड तौर पर मिलते हैं। वहीं Hyundai Alcazar MPV के केवल मिड-स्पेक प्लेटिनम ट्रिम से ही 6 एयरबैग्स मिलने शुरू होते हैं। इसके अलावा किया Carens में फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर्स मिलते हैं, जबकि हुंडई Alcazar में कंपनी 360-डिग्री कैमरे का इस्तेमाल करती है।

Edited By: Sarveshwar Pathak