नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। अगर आप काफी समय से इलेक्ट्रिक स्कूटर या इलेक्ट्रिक कार का इस्तेमाल कर रहे हैं और आपको कंपनी के दावे के अनुसार रेंज नहीं मिल रही है तो आज हम आपको इलेक्ट्रिक वाहनों की रेंज बढ़ाने के तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं। दरअसल ये किसी पेट्रोल या डीजल वाहन का माइलेज बढ़ाने जैसा ही है। आपको बस रेगुलरली इन टिप्स को फॉलो करना पड़ेगा और उसके बाद आपको एक हफ्ते में ही कार की बढ़ी हुई रेंज नजर आने लगेगी। इससे आप काफी बचत कर सकते हैं।

चार्जिंग

कभी भी अपने इलेक्ट्रिक वाहन को डीप डिस्चार्ज ना करें इससे बैटरी पर प्रभाव पड़ता है और रेंज अपने आप धीरे-धीरे करके कम होती जाती है इसलिए हमेशा 20 फीसद बैटरी बचाने से पहले ही इसे चार्ज कर ले।

रख-रखाव

हालांकि इलेक्ट्रिक वाहनों का रख-रखाव ज्यादा नहीं होता है इसके बावजूद भी आपको हर दूसरे तीसरे हफ्ते इसे अच्छे से किसी एक्सपर्ट को दिखाना चाहिए जिससे इसकी लाइफ बनी रहे।

स्पीड

किसी भी इलेक्ट्रिक वाहन की स्पीड जितनी भी ज्यादा रखी जाएगी उसकी बैटरी उतनी ही जल्दी समाप्त होगी। यह ठीक उसी तरह है कि एक बैटरी से एक बल्ब को जलाने पर बैटरी देर तक चार्ज रहती है जबकि उसी बैटरी से अगर 4 बल्ब जलाया जाए तो बैटरी जल्दी खत्म हो जाती है। ऐसे में आपको स्पीड का खास ख्याल रखना चाहिए और वाहन को इकोनॉमिक स्पीड में चलाना चाहिए।

ओवरलोडिंग से बचें

इलेक्ट्रिक वाहन में अगर आप ओवरलोडिंग करेंगे तो इससे मोटर पर दबाव पड़ता है। ऐसे में मोटर को काम करने के लिए ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होगी जिससे बैटरी कंज्यूमिंग बढ़ जाएगी। इससे इलेक्ट्रिक वाहन की रेंज कम होती है ऐसे में आपको वाहन में ओवरलोडिंग नहीं करनी है।