Move to Jagran APP

Car Care Tips: इन तरीकों से घर बैठे बदलें कार के टायर, समय के साथ होगी पैसों की बचत

कार के टायर बदलने से पहले इसे सेफ जगह पर पार्क करें। यह भी सुनिश्चित करें कि कार के चारों ओर पर्याप्त जगह है। वाहन को पार्क करने के बाद हैंड ब्रेक को उसकी उच्चतम स्थिति पर लगाना सुनिश्चित करें और पार्किंग या हैजर्ड लाइट चालू करें। अगर आप खुद से टायर बदलना सीख जाएंगे तो समय के साथ पैसों की बचत होगी। गाड़ी के टायर बदलना आसान प्रोसेस है।

By Ram Mohan Mishra Edited By: Ram Mohan Mishra Published: Thu, 28 Mar 2024 06:30 PM (IST)Updated: Sat, 30 Mar 2024 10:10 AM (IST)
Car Care Tips: इन तरीकों से घर बैठे बदलें कार के टायर, समय के साथ होगी पैसों की बचत
घर बैठे कार के टायर बदलने के लिए ये स्टेप फॉलो करें..

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। अगर आपके पास कार है और आप नियमित रूप से गाड़ी चलाते हैं, तो कार का टायर बदलने का तरीका जानना बहुत जरूरी है। अगर आप खुद से टायर बदलना सीख जाएंगे, तो समय के साथ पैसों की बचत होगी। गाड़ी के टायर बदलना आसान प्रोसेस है। आइए, इसे स्टेप-बाय-स्टेप जान लेते हैं।

loksabha election banner

सेफ जगह गाड़ी पार्क करें

कार के टायर बदलने से पहले इसे सेफ जगह पर पार्क करें। यह भी सुनिश्चित करें कि कार के चारों ओर पर्याप्त जगह है। वाहन को पार्क करने के बाद, हैंड ब्रेक को उसकी उच्चतम स्थिति पर लगाना सुनिश्चित करें और पार्किंग या हैजर्ड लाइट चालू करें।

यह भी पढ़ें- Global NCAP क्रैश टेस्ट में बुरी तरह फेल हुई हैं ये Popular Cars, नई गाड़ी खरीदने से पहले चेक करें लिस्ट

कार को जैक से उठाएं

कार को पर्याप्त ऊपर उठाने के लिए जैक का उपयोग करें, ताकि पहिये को आसानी से निकाला जा सके। जैक की मदद से कार को उसी स्थिति में ठीक करें।

नट खोलें

कार के अधिकांश टायर व्हील कवर से ढके होते हैं। टायर बदलने से पहले इन्हें हटाना जरूरी है। व्हील कवर हटाने के बाद लग नट को ढीला करें और उन्हें बाहर निकालें। अब पहिए को व्हील हब से बाहर निकालें।

टायर बदलें

क्षतिग्रस्त टायर को बदलने के लिए आपकी कार में मौजूद अतिरिक्त टायर का उपयोग करें। बस स्पेयर व्हील को व्हील हब में रखें और सुनिश्चित करें कि स्क्रू होल पर नट ठीक से प्लेस्ड हैं।

फिर से नट कस दें

लग रिंच का उपयोग करके लग नट को कसकर पेंच करें और फिर व्हील कवर को उसकी स्थिति में रखें। एक बार हो जाने के बाद, कार को सड़क पर नीचे करें और अब आपकी गाड़ी चलने के लिए तैयार है।

यह भी पढे़ं- K से शुरू और Q से खत्म... Skoda ने नई Compact SUV के लिए शॉर्टलिस्ट किए ये 15 नाम, मार्च 2025 में मारेगी एंट्री


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.