Move to Jagran APP

हाईवे पर वाहन चलाते समय रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना हो सकते हैं परेशानी के शिकार

जब भी आप हाइवे पर अपने वाहन से ड्राइव करते हैं तो आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चहिए। वरना बाद में आपकी एक गलती की वजह से आपके आस-पास वालो को भी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 30 Mar 2023 05:11 PM (IST)Updated: Thu, 30 Mar 2023 05:11 PM (IST)
हाईवे पर वाहन चलाते समय रखें इन बातों का खास ख्याल, वरना हो सकते हैं परेशानी के शिकार
हाईवे पर वाहन चलाते समय रखें इन बातों का खास ख्याल

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कार को ड्राइव करते समय आपको कई बातों का खास ख्याल रखना चहिए, ताकि बाद में आपको किसी परेशानी का सामना नहीं करना पड़े। खासतौर से आपको हाईवे पर ड्राइविग के दौरान खास ख्याल रखना चहिए, वरना ये आपके लिए एक मुसीबत भी बन सकती है। जब भी हम वाहन चलाते हैं तो कुछ बातों का खास ख्याल रखना चहिए जैसे स्पीड और ओवरटेक। हाइवे पर ड्राइविंग के समय ये गलतियां आपके साथ दूसरों के लिए भी जानलेवा बन सकती है। चलिए आपको इन बातों के बारे में बताते हैं।

loksabha election banner

स्पीड का रखें ख्याल 

हमेशा ओवर स्पीड में रिस्क रहता है। हाइवे पर आप जैसे ही वाहन चलाते हैं तो, गाडी की स्पीड को अचानक न बढ़ाए। इसलिए पहले कार को बढ़िया से स्टेबल करें इसके बाद ही कार की स्पीड को बढ़ाए।

ओवरटेक न करें

मोड़ पर ओवरटेक करने से हमेशा बचना चहिए। जबभी मोड़ खत्म हो जाए, तो आपको ओवरटेक करना चहिए। मोड़ पर ओवरटेक करने के दौरान आप ओवरस्टीयर भी कर सकते हैं, जिससे आपकी कार का कंट्रोल आपके हांथो से छूट सकता है और आप किसी दुर्घटना के शिकार भी हो सकते हैं।

नाइट ड्राइविंग में लो बीम पर कार चलाएं

रात में हाईवे पर कार हमेशा हाइ बीम पर चलाने से बचना चाहिए। इससे  सामने वाले को आपकी दूरी का अंदाजा लगाने में मुश्किल हो जाता है। अगर डिवाइडर नहीं है, तो संभव है कि सामने वाली कार और आपकी कार के बीच की दूरी का अंदाजा गलत लगा सकता है और दुघर्टना का शिकार हो सकते हैं।

थर्ड राइट लेन पर न करें स्लो ड्राइविंग 

हाईवे पर अगर आप ओवरटेक करने के लिए थर्ड राइट लेन बनाई गई है, जिसका पालन लोग नहीं करते हैं। ज्यादातर लोग थर्ड राइट लेन में स्लो गाड़ी चलाते हैं, जो नियम के खिलाफ तो है ही, साथ ही ऐसा करना उनके और आस-पास के लिए भी खतरनाक साबित हो सकता है। इस लेन का इस्तेमाल ओवरटेक करने के लिए करें।

बड़े वाहनों से दूरी

जब भी आप हाईवे पर कार चला रहे हैं तो इस बात का जरुर ख्याल रखें, हमेशा ट्रक और बस जैसे बड़े वाहनों से उचित दूरी बनाकर रखें। कई ट्रकों में पीछे बैरियर रहता है, जिससे छोटी कारें टकराकर एक तरफ हो जाती हैं कई बार ऐसा नहीं होता है। ऐसी स्थिति में हो सकता है आपके कार का एयरबैग न खुले। दरअसल, एयरबैग्स के सेंसर्स बोनट में होते हैं और विंडशील्ड हिट होने के बाद उनके न खुलने की आशंका बढ़ जाती है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.