नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। डीजल-पेट्रोल की कीमतें आसमान छू रही हैं। इसलिए हर कोई सबसे अधिक माइलेज देने वाली गाड़ी खरीदना चाहता है। देश में इस समय कई गाड़ियां मौजूद हैं, जो माइलेज के लिहाज से सबसे बेस्ट साबित होती हैं। नीचे हम 20 लाख के अंदर आने वाली गाड़ियों के बारे में बात करने वाले हैं, जो इस समय देश की सबसे अधिक माइलेज देने वाली गाड़ियां हैं।

1. टोयोटा अर्बन क्रूजर हाइराइडर ( - 27.97 किमी/लीटर)

हाल ही पेश हुई टोयोटा की ये नई कार हाइराइडर देश की सबसे अधिक माइलेज देने वाली गाड़ी बन गई है। कंपनी का दावा है कि ये गाड़ी लगभग 28 किलोमीटर प्रतिलीटर की माइलेज देने में सक्षम है। टोयोटा ने अर्बन क्रूजर हाइडर को दो इंजनों के साथ पेश किया है - एक 1.5-लीटर चार-सिलेंडर माइल्ड-हाइब्रिड पेट्रोल इंजन जो मारुति सुजुकी से लिया गया है, और एक 1.5-लीटर तीन-सिलेंडर स्ट्रांग-हाइब्रिड इंजन । Hyryder कीमत भारत में 20 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) है।

2. Maruti Suzuki Grand Vitara - (27.97 किमी/लीटर)

हाइराइडर की तरह मारुति ग्रैंड विटारा भी सामान माइलेज देती है, जिसके बाद से ये गाड़ी मारुति की सबसे अधिक माइलेज देने वाली गाड़ी बन गई है। इससे पहले यह रिकॉर्ड मारुति सेलेरियो के पास था। मारुति सुजुकी 26 सितंबर को ग्रैंड विटारा एसयूवी की कीमत का खुलासा करने के लिए तैयार है, हालांकि, अन्य सभी स्पेक्स पहले से ही उपलब्ध हैं।

3. Maruti Suzuki Celerio - 26.68 kmpl

मारुति सुजुकी भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाली एंट्री-लेवल कारों में से एक रही है। हैचबैक को पिछले साल एक नए डिजाइन के साथ अपडेट किया गया था। यह एकमात्र 1.0-लीटर तीन-सिलेंडर K10C इंजन से लैस है जो 66 पीएस की शक्ति और 89 एनएम का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। माइलेज की बात करें तो सेलेरियो 26.5 किमी/लीटर का शानदार माइलेज देने में सक्षम है।

Edited By: Atul Yadav

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट