Move to Jagran APP

नहीं मिल रहा है कार पर लोन? इन आसान तरीकों के अब मिनटों में मिलेगा Car loan

लोन स्वीकृत होने के लिए 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा माना जाता है जिससे आपको काफी आसानी से लोन मिल जाता है। अगर आपने पहले भी कभी लोन लिया है और उसे समय अनुसार वापस कर दिया है तो आपको क्रेडिट स्कोर काफी बेहतर हो जाते हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Sat, 11 Dec 2021 01:40 PM (IST)Updated: Sat, 11 Dec 2021 01:40 PM (IST)
नहीं मिल रहा है कार पर लोन? इन आसान तरीकों के अब मिनटों में मिलेगा Car loan
इन आसान तरीकों के अब मिनटों में मिलेगा Car loan

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। कोरोना महामारी के बाद से लोगों के बचत पर अच्छा खासा असर पड़ा है। बचत न होने के कारण लोग ईएमआई पर निर्भर रहते है। कार खरीदने में अक्सर लोन लेने की जरूरत होती है। लेकिन अक्स क्रेडिट स्कोर कम होने के कारण लोन नहीं मिल पाता है। ऐसे में आज आपको बताने जा रहे हैं कि कम क्रेडिट स्कोर होने के बावजूद भी कैसे गाड़ी लोन पर लें।

loksabha election banner

क्रेडिट स्कोर

क्रेडिट स्कोर से यह पता चलता है कि व्यक्ति के पास उधार लौटाने की क्षमता कितनी है। लोन स्वीकृत होने के लिए 750 से ऊपर का क्रेडिट स्कोर काफी अच्छा माना जाता है, जिससे आपको काफी आसानी से लोन मिल जाता है। अगर आपने पहले भी कभी लोन लिया है और उसे समय अनुसार वापस कर दिया है तो, आपको क्रेडिट स्कोर काफी बेहतर हो जाते हैं। कुल मिलकार क्रेडिट स्कोर से ये पता चलता है कि आप लोन वापस करने में कितने सक्षम और ईमानदार हैं।

कम क्रेडिट स्कोर होन पर आप इन टिप्स को फॉलो करें, ये उपाय आपको लोन दिलाने में काफी मदद कर सकते हैं।

प्रोफाइल मजबूत रखें

सबसे पहला काम यह है कि आप अपनी प्रोफाइल को मजबूत रखें, आपको आपकी मजबूत प्रोफाइल के माध्यम से कुछ कर्जदाता लोन दे सकते हैं। हालांकि, ऐसे मामले में ब्याजदर अधिक देने होते हैं। बता दें, अधिकतर कर्जदाता केवल उनको उधार देते हैं, जिनका क्रेडिट स्कोर 750 के ऊपर होता है या इसके आसपास होता है।

व्यक्तिगत व्यवहार भी आ सकता है काम

जिन बैंक में आपका खाता है उस बैंक में जाकर वहां के मैनेजर से लोन के लिए रिक्वेस्ट कर सकते हैं, कई बार लो क्रेडिट स्कोर होने के बावजूद भी बैंक के साथ आपका अच्छा व्यवहार होने के कारण लोन मिल जाता है। 

गोल्ड लोन

अगर गाड़ी लेने की अत्यंत जरूरत है तो, गोल्ड लोन आपके लिए बेस्ट ऑप्शन हो सकता है। गोल्ड लोन वाले स्कीम में सोने की ज्वैलरी गिरवी रखकर लोन ले सकते हैं। आपको कितना लोन मिलेगा यह गिरवी रखे गए सोने की कीमत पर निर्भर करता है। इसके लिए अच्छे क्रेडिट स्कोर की जरूरत नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.