नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। Driving in Fog: सर्दियों के आते ही कोहरे के कारण कई दुर्घटनाएं होती हैं। दिल्ली और शेष उत्तर भारत में एक बार फिर शीतलहर और घना कोहरा देखने को मिलने वाला है। हर साल कोहरे के कारण न केवल उड़ान और ट्रेन सेवाएं रद्द या विलंबित होती हैं, बल्कि स्थानीय लोगों को भी कम विजिबिलिटी के कारण सड़कों पर गाड़ी चलाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में गाड़ी को सड़क पर ले जाने से पहले इन टिप्स को फॉलो जरूर करें

1- कार की खिड़कियां, लाइट ग्लास और विंडशील्ड साफ रखें

कार में कदम रखने से पहले, सुनिश्चित करें कि बेहतर बविजिबिलिटी पाने के लिए खिड़कियां, हेडलाइट्स, फॉग लाइट, पार्किंग लाइट, ब्रेक लाइट और विंडशील्ड साफ है या नहीं। अपने वाहन के विंडस्क्रीन को अंदर और बाहर दोनों तरफ से साफ करें, ताकि आपको आगे का रास्ता देखने के लिए अपनी आंखों पर जोर न देना पड़े।

2- वाहनों के बीच सुरक्षित दूरी बनाए रखें

जब आप गाड़ी चला रहे हों तो, सीट बेल्ट जरूर पहनें। कोहरे जैसी स्थिति के दौरान, अतिरिक्त सतर्क रहें और यदि आप अपने आगे कोई वाहन देख सकते हैं तो पहले से ही ब्रेक लगा लें। अपने वाहन और अपने आगे वालों के बीच अच्छी दूरी बनाए रखें।

3- वाहन चलाते समय इंडिकेटर और पार्किंग लाइट का प्रयोग करें

कार में कदम रखने के पहले ही जांच लें कि आपके वाहन का इंडिकेटर और पार्किंग लाइट सही से तो काम कर रहा है ना, इससे आपको आपके पीछे के वाहन को कोहरे में आपकी गतिविधि के बारे में जानने में मदद मिलेगी। मोड़ लेने से पहले, सुनिश्चित करें कि आप कम से कम 15 सेकंड पहले सही दिशा के लिए अपना इंडिकेटर ऑन कर रहे हैं, क्योंकि इससे पीछे से आने वाले वाहन को धीमे होने में कुछ समय मिल सकेगा।

4- हेडलाइट्स को लो बीम पर सेट करें

विजिबिलिटी बढ़ाने के लिए ड्राइवरों को अपने वाहनों की हेडलाइट्स को लो बीम पर सेट करना चाहिए। इससे ड्राइवरों को समय रहते स्पीड ब्रेकर को पहचानने में मदद मिलेगी।

5- तेज रफ्तार और ओवरटेकिंग से बचें

कोहरे के समय तेज गति से कार चलाने और ओवरटेकिंग करने से बचें। कम विजिबिलिटी के कारण, यह जानना मुश्किल हो जाता है कि आपके आस-पास कौन सी चीज है। कोहरे में वाहन चलाने समय बिना धैर्य के ओवरटेक करने से दुर्घटनाएं हो सकती हैं, क्योंकि कम विजिबिलिटी के कारण सामने वालें वाहन को आपके गाड़ी का अंदाजा जल्दी नहीं लग पाता है।

6- अपनी लेन में ही चले

कोहरे के दौरान अपने ही लेन में रहें, क्योंकि अचनाक लेन बदलने से दूसरे वाहन के ड्राइवर को समय रहते दिखाई नहीं देगा और इससे टक्कर हो सकती है। इसलिए एक विशेष लेन का पालन करने की सिफारिश की जाती है। कोहरे के समय अपने वाहन के अंदर कॉल पर बात करने और सॉन्ग सुनने से बचें।

Edited By: Atul Yadav