Move to Jagran APP

Car Tips: इन चार तरीकों से करें कार की नियमित देखभाल, कभी नहीं होंगे परेशान

अक्‍सर लोग अपनी कार के साथ लापरवाही बरतने लगते हैं जिससे कुछ समय बाद कार में परेशानी आने लगती है। लेकिन अगर कुछ खास बातों का ध्‍यान रखते हुए कार की नियमित देखभाल की जाती है तो फिर कार को लंबे समय तक बिना परेशानी चलाया जा सकता है। Car Care के लिए किन Tips का ध्‍यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं।

By Sameer Goel Edited By: Sameer Goel Published: Thu, 11 Apr 2024 08:00 AM (IST)Updated: Thu, 11 Apr 2024 08:00 AM (IST)
किन चार car care tips का ध्‍यान रखकर परेशानी को दूर रखा जा सकता है।

ऑटो डेस्‍क, नई दिल्‍ली। जैसे जैसे कार पुरानी होने लगती है वैसे वैसे लोग अपनी कार के साथ लापरवाही बरतने लगते हैं। जिससे कुछ समय बाद कार के मालिक को कई परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हम इस खबर में आपको ऐसे चार Car Care Tips दे रहे हैं। जिनको ध्‍यान में रखते हुए नियमित तौर पर कार का ध्‍यान रखा जा सकता है और परेशानियों से बचा जा सकता है।

loksabha election banner

बैटरी का रखें ध्‍यान

आमतौर पर कार की बैटरी की उम्र तीन से चार साल के बीच होती है। लेकिन अगर बैटरी का नियमित तौर पर ध्‍यान रखा जाए तो फिर इसकी उम्र को बिना अतिरिक्‍त खर्च किए बढ़ाया जा सकता है। कार चलाते हुए कई बार बैटरी के साथ जुड़े तार ढीले हो जाते हैं। इसके अलावा बैटरी के टर्मिनल पर कार्बन की परत जम जाती है। अगर समय समय पर कार्बन को हटाया जाए और बैटरी के साथ जुड़े तार को चेक किया जाए तो फिर बैटरी जल्‍दी खराब होने से बचाई जा सकती है।

टायर का रखें ध्‍यान

कार में टायर का ध्‍यान रखना भी काफी जरूरी होता है। अगर कार के टायर में हवा का प्रैशर कम हो और कार को चलाया जाए तो इससे न सिर्फ टायर खराब होने का खतरा बढ़ जाता है, बल्कि इससे इंजन पर भी अतिरिक्‍त भार आता है, जिससे ईंधन की खपत भी बढ़ जाती है। टायर में हवा का प्रैशर तीन से चार दिन में चेक करना चाहिए। अगर हवा कम हो तो उसे सही प्रैशर में भरवाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें- Car Brake Pad: कार में ब्रेक पैड खराब होने से पहले मिलते हैं ये संकेत, समय पर बदलें, रहेंगे सुरक्षित

इंजन ऑयल का रखें ध्‍यान

जब भी कार को चलाएं तो उसके पहले इंजन ऑयल को जरूर चेक करना चाहिए। ऐसा करने से न सिर्फ कार को लंबे समय तक परेशानी से दूर रखा जा सकता है बल्कि ऐसा करने से इंजन की उम्र को भी बढ़ाया जा सकता है। डिपस्टिक के जरिए ऑयल का स्‍तर चेक करना चाहिए। अगर इंजन ऑयल कम हो या कुछ परेशानी हो तो उसकी जानकारी समय पर मिल जाती है।

लाइट भी करें चेक

कार को सिर्फ दिन में ही नहीं बल्कि रात के समय भी चलाया जाता है। इसलिए कार की लाइट्स का भी सही तरह से काम करना काफी जरूरी होता है। कई बार लापरवाही के कारण गाड़ी की कुछ लाइट्स खराब हो जाती हैं, लेकिन उसे बदलने की जगह लोग ऐसे ही कार को चलाते हैं। ऐसा करने से एक ओर पुलिस की ओर से चालान किया जा सकता है। वहीं दूसरी ओर सड़क पर आपकी मौजूदगी की जानकारी सही तरह से न मिलने के कारण हादसा होने का खतरा भी बढ़ जाता है।

यह भी पढ़ें- Car Fire: गर्मियों में बढ़ जाता है कार में आग लगने का खतरा, इन चार तरीकों से करें बचाव, जानें डिटेल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.