नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। साल 2018 में भारतीय बाजार में कई बेहतरीन फीचर्स वाली कारों ने एंट्री मारी। ऐसे में अब ग्राहकों की निगाहें आने वाली कारों पर टिक गई हैं। हम आपके लिए पांच ऐसी कारें लेकर आए हैं जो जल्द ही भारत की सड़कों पर दस्तक देने जा रही हैं। तो जानते हैं इन कारों के नाम और फीचर्स के बारे में।

Tata Tiago XZ Plus 12

Tata Tiago XZ Plus 12 दिसंबर को भारत में लॉन्च होने जा रही है। हाल ही में इसके फीचर्स ऑनलाइन लीक हुए हैं। Tata अपनी Tiago के टॉप मॉडल Tata Tiago XZ Plus को कंट्रास्ट कलर की रूफ के साथ टाइटेनियम ग्रे शेड में लॉन्च करेगी।

Tata Tiago XZ Plus में नए कलर के साथ 15-इंच का अलॉय व्हील्स मिलेंगे। हालांकि, इसकी इसकी ग्रिल और प्रोजेक्टर हेडलाइट्स में कोई बदलाव नहीं होगा। कार के एक्सटीरियर को थोड़ा कॉस्मैटिक चेंज दिया गया है। वहीं, इंटीरियर में 7-इंच का टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम दिया जाएगा, जो एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कार प्ले को सपोर्ट करेगा। नई Tata Tiago में क्लाइमेट कंट्रोल और पावर-फोल्डिंग विंग मिरर्स जैसे फीचर्स भी मिलेंगे।

नई Tata Tiago पेट्रोल और डीजल के दो वेरिएंट में लॉन्च होगी, जहां 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन 85hp की मैक्सिमम पावर जेनरेट करेगा। तो वही, 1.5-लीटर डीजल इंजन 70hp की पावर पैदा करेगा। दोनों ही वेरिएंट 5-स्पीड मैन्युअल गियरबॉक्स ट्रांसमिशन से लैस होंगे। नई Tata Tiago की अनुमानित कीमत 5.7 लाख रुपये के आसपास है।

Tata 45X

Tata Motors नई Harrier SUV के बाद अपनी नई हैचबैक (कोडनेम 45X) को जल्द लॉन्च करेगी। 45X हैचबैक को टेस्टिंग के दौरान कई बार भारतीय सड़कों पर देखा गया है। दावा किया जा रहा है कि टाटा की यह हैचबैक डीजल वेरिएंट में देखी गई है, जो डमी हेडलैंप और टेललैंप के साथ था। टाटा 45X का कॉन्सेप्ट इस साल फरवरी महीने में ऑटो एक्सपो के दौरान दिखाई गई थी।

टेस्टिंग के दौरान देखी गई टाटा की हैचबैक में 5-स्पोक एलॉय व्हील्स, बड़े व्हील आर्क्स और बड़े विंग मिरर्स दिए जाएंगे जो कि टियागो और नेक्सन में दिए गए हैं। Tata 45X, 1.2 लीटर टर्बो-पेट्रोल और 110hp वाले 1.5 लीटर टर्बो-डीजल इंजन के साथ आ सकती है, जो नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी में दिया गया है।

Hyundai Grand i10

Hyundai भारतीय बाजार में जल्द अपनी Grand i10 का नया मॉडल उतारने वाली है। इस कार को सड़कों पर टेस्टिंग के दौरान कई बार देखा गया है। रिपोर्ट्स की मानें तो यह कार मौजूदा वर्जन के मुकाबले कम ऊंची और ज्यादा चौड़ी होगी। इसके अलावा इसमें हेक्सागोनर फ्रंट ग्रिल और बड़ी हेडलैम्प के साथ टेल लैम्प दी जाएंगी। कास्मेटिक चेंजेस के साथ इसमें कई नए फीचर्स शामिल किए जाएंगे। रिपोर्ट्स की मानें तो यह कार अगले साल अक्टूबर महीने में लॉन्च होगी।

Maruti Wagon R

Maruti Suzuki अपनी नई Wagon R को लॉन्च करने की तैयारी में है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसकी टेस्टिंग चल रही है। ग्राहकों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए कंपनी इस गाड़ी में कई नए बदलाव कर रही है।

रिपोर्ट्स की मानें तो नई Wagon R को नया HEARTECT प्लेटफार्म मिलेगा। बता दें कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में नई Wagon R सुजुकी के HEARTECT प्लैटफॉर्म पर ही आधारित है। HEARTECT एक हल्का और काफी मजबूत प्लेटफार्म है।

मारुति सुजुकी अपनी नई Wagon R को कॉस्मेटिक चेंजेस के साथ भारत में लॉन्च कर सकती है। हालांकि, सेफ्टी फीचर्स को छोड़कर बाकी सारे फीचर्स मौजूदा वर्जन जैसे ही होंगे। इसकी बाहरी डिजाइन में नई क्रोम ग्रिल, प्रोजेक्टर हेडलैंप, नए बंपर्स और स्टाइलिश अलॉय व्हील्स मिलेंगे। इसके अलावा Wagon R में नया इंटीरियर लेआउट भी देखने को मिल सकता है।

Ford Figo Facelift

Ford अपनी Figo फेसलिफ्ट को जल्द भारत में लॉन्च कर सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक इसमें अस्पायर फेसलिफ्ट जैसा सेल्युलर ग्रिल दिया जा सकता है। इसके अलावा इसमें बड़ी और स्टाइलिश अलॉय व्हील्ज दी जाएंगी। यह कार ड्यूल एयरबैग्स और EBD के साथ ABS फीचर्स से लैस होगी। कंपनी इस कार को अगले साल यानी की 2019 के मार्च महीने में लॉन्च कर सकती है। 

 

Posted By: Shridhar Mishra