Move to Jagran APP

हर लाइट वेट कार में जरूरी हैं ये 4 फीचर्स, इनके साथ ड्राइविंग करना हो जाता है आसान

ये कारें वजन में हल्की होती हैं साथ ही साथ इनकी हैंडलिंग भी आसन हो जाती है जिसकी वजह से बिगिनर ड्राइवर्स भी इन्हें आसानी से ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि इन कारों को चलाने में कुछ ख़ास मौकों पर काफी दिक्कत होती है

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 15 Jul 2021 01:38 PM (IST)Updated: Thu, 15 Jul 2021 01:38 PM (IST)
हर लाइट वेट कार में जरूरी हैं ये 4 फीचर्स, इनके साथ ड्राइविंग करना हो जाता है आसान
हर लाइट वेट कार में जरूरी हैं ये 4 फीचर्स

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में एंट्री लेवल कारों को खरीदने वाले ग्राहकों की संख्या काफी ज्यादा है। दरअसल ये कारें वजन में हल्की होती हैं साथ ही साथ इनकी हैंडलिंग भी आसन हो जाती है जिसकी वजह से बिगिनर ड्राइवर्स भी इन्हें आसानी से ड्राइव कर सकते हैं। हालांकि इन कारों को चलाने में कुछ ख़ास मौकों पर काफी दिक्कत होती है, साथ ही इन्हें अगर सावधानी से ड्राइव ना किया जाए तो ये कारें एक्सीडेंट का शिकार हो सकती हैं। ऐसे में आज हम आपको उन फीचर्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो किसी भी एंट्री लेवल कार में होने बेहद जरूरी हैं।

loksabha election banner

एबीएस

एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम किसी भी लाइट वेट कार में होना बेहद जरूरी होता है। दरअसल ये तीखे मोड़ों पर बेहतरीन पकड़ देता है साथ ही कार को डिसबैलेंस होने से बचाता है। अगर आपकी कार में एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम नहीं होगा तो आप इसे ज्यादा रफ़्तार में नहीं चला सकते हैं साथ ही कार से टर्न लेते वक्त आपको ख़ास सावधानी बरतनी पड़ती है।

एयर बैग

लाइट वेट कारों में एक्सीडेंट के दौरान ज्यादा चोट लगने का खतरा होता है। ऐसा इसलिए क्योंकि क्योंकि इनका वजन कम रखने के लिए मेटल की हल्की शीट का इस्तेमाल किया जाता है जो एक्सीडेंट के दौरान जल्दी ही डैमेज हो जाती है जिसकी वजह से इसमें कम से कम डुअल एयरबैग रखना बेहद जरूरी है।

स्पीड अलर्ट सिस्टम

वैसे तो स्पीड अलर्ट सिस्टम सभी कारों में ऑफर किया जा रहा है, लेकिन आपके पास अगर कोई पुरानी कार है तो जिसमें ये फीचर नहीं दिया जा रहा है तो आप आसानी से इसे अपनी नजदीकी डीलरशिप पर जाकर असेंबल करवा सकते हैं। ये फीचर स्पीड ज्यादा होने पर ड्राइवर को चेतावनी देता है, कुछ कारों में स्पीड ज्यादा होने पर ये खुद ही बंद हो जाती हैं।

पैसेंजर सीट बेल्ट

ड्राइवर और को-ड्राइवर सीट बेल्ट तो ज्यादातर कारों में ऑफर की जाती है लेकिन पैसेंजर सीट बेल्ट कई बार कुछ कारों में खराब हो जाती है या मिसिंग होती है। ऐसे में पैसेंजर सेफ्टी को देखते हुए पैसेंजर सीट बेल्ट होना बेहद जरूरी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.