Move to Jagran APP

ड्राइवर की इन आदतों के चलते कम हो जाता है कार का माइलेज, ऐसे करें मेनटेन

ड्राइवर कई बार ठीक ढंग से ड्राइविंग नहीं करता है और गलत ड्राइविंग स्टाइल की वजह से कार का माइलेज प्रभावित होता है और कई बार यह माइलेज काफी कम हो जाता है और इस वजह से हर महीने पेट्रोल भरवाने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Thu, 05 Aug 2021 05:36 PM (IST)Updated: Thu, 05 Aug 2021 05:36 PM (IST)
ड्राइवर की इन आदतों के चलते कम हो जाता है कार का माइलेज, ऐसे करें मेनटेन
ड्राइवर की इन आदतों के चलते कम हो जाता है कार का माइलेज (फोटो क्रेडिट: पिक्सा बे)

नई दिल्ली, ऑटोडेस्क। अगर आप ने हाल ही में कोई नई कार खरीदी है और वह ठीक तरह से माइलेज नहीं दे रही है तो इसकी कई वजहें हो सकती हैं। वैसे तो देखा गया है कि ज्यादातर कारें जो माइलेज नहीं देती हैं उनमें ड्राइवर की गलती होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि ड्राइवर कई बार ठीक ढंग से ड्राइविंग नहीं करता है और गलत ड्राइविंग स्टाइल की वजह से कार का माइलेज प्रभावित होता है और कई बार यह माइलेज काफी कम हो जाता है और इस वजह से ग्राहक को हर महीने पेट्रोल या डीजल भरवाने में हजारों रुपये खर्च करने पड़ते हैं। ऐसे में अगर आपने भी हाल ही में कोई कार खरीदी है जो माइलेज नहीं दे रही है तो इसका माइलेज काफी हद तक बढ़ाया जा सकता है और इसके लिए आपको मैकेनिक या एजेंसी के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे बल्कि आज हम आपके लिए बेहद आसान टिप्स लेकर आए हैं जिन्हें फॉलो करने के बाद आप अपनी कार के माइलेज को 20 से 30 फीसद तक आसानी से बढ़ा सकते हैं।

loksabha election banner

क्विक गियर शिफ्टिंग से बचें

अक्सर ऐसा देखा गया है कि ड्राइवर अचानक से गियर बदलता है और बिना वजह के भी कई बार गियर अप या डाउन करता रहता है। वैसे तो इसमें किसी तरह की समस्या नहीं दिखाई देती है लेकिन फिर भी ऐसा करने से इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है जिसकी वजह से माइलेज धीरे-धीरे करके अपने न्यूनतम स्तर पर आने लगता है। आपको हमेशा जरूरत पड़ने पर ही गियर शिफ्टिंग करनी चाहिए।

हार्ड ब्रेकिंग

जब भी आप कभी तेज स्पीड में होते हैं और आपके सामने कोई वाहन आ जाता है तो ऐसे में आपको अचानक से ब्रेक लगाना पड़ता है। हालांकि ऐसा करने से इंजन काफी ज्यादा गर्म हो जाता है और कार पर काफी दबाव पड़ता है जिसकी वजह से माइलेज कम हो जाता है।

ओवरलोडिंग

आपको अपनी कार की क्षमता से कम ही लोडिंग करनी चाहिए। ऐसा कई बार देखा गया है कि जिन लोगों की कार में 7 लोगों के बैठने लायक जगह होती है वह अक्सर पूरी क्षमता के साथ ही ड्राइव करते हैं। यहां पर ध्यान देने वाली बात यह है कि ऐसा करने से आपको बचना चाहिए क्योंकि ऐसा करने पर इंजन पर काफी ज्यादा दबाव पड़ता है। सिर्फ जरूरत पड़ने पर ही कार्य को उसकी पूरी क्षमता तक लोड करके ड्राइव करें अन्यथा ऐसा करने से बचे जिससे माइलेज मेंनटेन रहेगा।

पेट्रोल टैंक रखें फुल

कोशिश करें कि पेट्रोल टैंक को खाली ना रखें इससे इंजन में कई बार एयर चली जाती है या फिर अन्य दिक्कतें भी पेश आती हैं ऐसे में पेट्रोल टैंक को हमेशा फुल रखें या फुल से थोड़ा कम रखें इससे आपकी कार अच्छा माइलेज देती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.