Move to Jagran APP

अब आसानी से घर बैठे पा सकते ट्रैफिक चालान से छुटकारा, फॉलो करें ये स्टेप्स

ऑनलाइन सिस्टम में चालान का भुगतान करने की भी आप्शन हैं। आप अपने वाहन का नंबर भरकर यहां आसानी से चालान का भी भुगतान कर सकते है। इससे आपको लाइनों में लगकर परेशान नहीं होना पड़ेगा और चालान से छुटकारा भी पा लेंगे।

By Atul YadavEdited By: Published: Tue, 27 Sep 2022 04:54 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 05:35 PM (IST)
अब आसानी से घर बैठे पा सकते ट्रैफिक चालान से छुटकारा, फॉलो करें ये स्टेप्स
ऑनलाइन भर सकते हैं ट्रैफिक चालान, जानें पूरा प्रॉसेस

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। जब से डिजिटल का जमाना आ गया है, तब से लोगों के कई काम घर बैठे हो जाते हैं। कई बार ऐसा भी होता है चालान तो कट जाता है लेकिन वाहन मालिक को इसके बारे में जानकारी नहीं रहती है। इसलिए, महीने में एक बार अपने गाड़ी का चालान जरूर चेक करें। यह काम घर बैठे ऑनलाइन हो जाता है, वहीं अगर आपका ट्रैफिक चालान होता है तो नीचे दिए गए टिप्स को फॉलो करके बकाया राशि का भुगतान कर सकते हैं।

loksabha election banner

इस पोर्टल पर जाकर आपको अपना चालान चेक करना होगा। यहां हम ट्रैफिक चालान देखने के लिए आपको स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे हैं।

1- सबसे पहले echallan.parivahan.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा।

2- उसके बाद वहां एक Check Challan Status ऑप्शन दिखाई देगा, जिसपर आपको click करना होगा।

3- क्लीक करने के बाद आपके स्क्रीन पर कुछ डिटेल्स आएंगे जैसे- चालान नंबर, गाड़ी का नंबर और ड्राइविंग लाइसेंस... इन ऑप्शन में से आपको vehicle number वाले ऑप्शन में क्लीक करना होगा।

4- vehicle number पर क्लीक करने के बाद अपने गाड़ी का रजिस्ट्रेशन नंबर भरें और फिर आपके स्क्रीन पर captcha code भरना होगा। कोड भरने के बाद आपके सामने Get Details का option आ जाएगा। आपको इस option पर click करना होगा, जिसके बाद आपके चलान की सारी डिटेल्स खुलकर सामने आ जाएगी। इसमें आपको पता चलेगा कि आपका चालान किस चौक में, किस वजह से और कब काटा गया है। इसके साथ ही उक्त चालान किस शख्स का कटा है, वह कहां का रहने वाला है और किस मुलाजिम ने चालान काटा है। यह डिटेल भी इसमें शामिल होगी।

ऑनलाइन भर सकते हैं चलान

इस वेबसाइट पर चालान डिटेल की कॉपी भी डाली गई है। इसका इस्तेमाल चालान की कापी गुम हो जाने के बाद भी वहां से कॉपी डाउनलोड कर चालान भुगतान के दौरान इस्तेमाल कर सकते है। क्योंकि चालान गुम हो जाने पर अक्सर लोग परेशान रहते है। इसके अलावा इस सिस्टम में चालान का भुगतान करने की भी आप्शन है। आप अपने वाहन का नंबर भरकर यहां आसानी से चालान का भी भुगतान कर सकते है। इससे आपको लाइनों में लगकर परेशान नहीं होना पड़ेगा और चालान से छुटकारा भी पा लेंगे। यह प्रक्रिया 2-4 मिनट की ही होती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.