Move to Jagran APP

चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाने की आदत को करें दूर, नहीं तो भरना पड़ेगा इतने हजार का चालान!

सरकार सड़क दु्र्घटनाओं को रोकने के लिए 1989 मोटर वाहन अधिनियम और वाहन निर्माण दिशानिर्देशों में बदलाव करते रहते हैं। आज इस खबर में कुछ ऐसे नियमों के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे हम अपनाना भूल जाते हैं और आगे चल कर भारी जुर्माने का सामना पड़ता है।

By Atul YadavEdited By: Published: Sun, 14 Aug 2022 06:53 AM (IST)Updated: Sun, 14 Aug 2022 06:53 AM (IST)
चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाने की आदत को करें दूर, नहीं तो भरना पड़ेगा इतने हजार का चालान!
इस ट्रैफिक नियम को तोड़ने पर कटेगा भारी चालान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारत में सड़क हादसों में होने वाली मौतों की संख्या अन्य कई देशों की तुलना में काफी ज्यादा है, यही वजह है कि सरकार ने इन मौतों पर अंकुश लगाने के लिए यातायात नियमों को और भी टाइट कर दिया, जहां साल 2019 के बाद से ट्रैफिक फाइन कई गुना ज्यादा बढ़ गया है। कानून-व्यवस्था बनाए रखने में यातायात अधिकारियों को अक्सर भारी कठिनाइयों का सामना करना पड़ता है।

loksabha election banner

कई नए ड्राइवर इन नियमों से अनजान होते हैं, जबकि अन्य बस दूसरों की सुरक्षा के बारे में सोचे बिना कानूनों का उल्लंघन करते हैं। चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाने पर भी फाइन लगता है। आइये जानते हैं क्या है ट्रैफिक नियम और कितने का कटेगा चालान।

चप्पल पहन कर बाइक चलाने पर कटेगा चालान

आपने अक्सर लोगों को चप्पल पहनकर मोटरसाइकिल चलाते हुए देखा होगा। हालांकि, चप्पल पहनकर बाइक चलाना यातायात नियमों का उल्लंघन करना है। यदि आप भी इस नियम को नजर अंदाज करते हैं तो आपको बता दें मोटर व्हीकल अधिनियम के अनुसार, भारत में मोटरसाइकिल चलाते समय एक निश्चित कपड़े पहनना अनिवार्य है। इन्हीं नियमों में दोपहिया चलाते समय जूता पहनना अनिवार्य है, या फिर कोई ऐसा चप्पल जो पूरा ढका हुआ हो।

चप्पल पहनकर बाइक चलाने पर इतने का लगता है फाइन

अगर आप चप्पल पहन कर मोटरसाइकिल चलाते हैं तो आपको चालान का सामना करना पड़ सकता है। इस कृत्य के लिए यातायात पुलिस आपका 1000 रुपये तक का चालान काट सकती है। इसलिए मोटरसाइकिल चलाते समय जूते जरूर पहनें। इसी तरह, मोटरसाइकिल के पीछे की सीट पर बैठे हुए व्यक्ति को हाफ पैंट नहीं पहनना चाहिए, इसके लिए भी मोटर व्हीकल एक्ट के तहत 2,000 रुपये का जुर्माना लगाया जा सकता है।

गौरतलब है कि अगर आप 5000 रुपये तक का जुर्माना और एक साल की जेल की सजा काटने से बचना चाहते हैं तो आप ट्रैफिक सिग्नल से का पालन करें और रेड लाइट जंप करने से पहले कई बार सोंचे। भले ही आप जल्दी में हों, लेकिन ट्रैफिक नियम जरूर फॉलो करें। पुरानी कहावत याद रखें, 'दुर्घटना से देर भली'


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.