Move to Jagran APP

Car Tyre Safety Tips: भीषण गर्मी में फट रहे गाड़ियों के टायर, सेफ्टी के लिए करें ये उपाय

Car Tyre Safety Tips देश के कई हिस्सों में इस समय पारा 45 के पार पहुंचा हुआ है। इस गर्मी में गाड़ियों में आग लगने के साथ ही उनके टायरों के फटने की घटनाएं सामने आती रहती है। हम यहां पर बता रहे हैं कि आपको अपने गाड़ी के टायर का ख्याल कैसे रखना है। जिसकी वजह से आप टायर फटने जैसे एक्सीडेंट से खुद को बचा सकते हैं।

By Mrityunjay Chaudhary Edited By: Mrityunjay Chaudhary Fri, 21 Jun 2024 11:00 PM (IST)
गर्मी में टायर को फटने से बचाने के टिप्स

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। इस समय देश के कई हिस्सों में भीषण गर्मी पड़ रही है। कई जिलों में अभी भी पारा 45 के पार पहुंचा हुआ है। ऐसे में गाड़ियों से जुड़े हादसे भी बढ़ रह हैं। गर्मी के मौसम में अक्सर गाड़ियों के टायर फटने की घटनाएं सामने आती है। इसमें कई मामले ऐसे होते हैं कि जो घातक होती हैं। इससे बचने के लिए आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए। इनके बारे में हम यहां पर बता रहे हैं।

टायर प्रेशर की जांच रेगुलर करवाएं

तेज गर्मी पड़ने पर टायर का प्रेशर बढ़ जाता है, इसलिए टायर के प्रेशर को रेगुलर रूप से चेक करवाते रहें। कार कंपनी की तरफ से बताए गए लेवल पर ही एयर प्रेशर रखें। टायर में एयर प्रेशर कम हो या ज्यादा दोनों स्थिति में टायर फट सकते हैं।

टायर की कंडीशन चेक करें

हर महीने अपने टायर की कंडीशन को चेक करें। इस दौरान चेक करें कि उनमें कोई कट, दरार या डैमेज तो नहीं है। इसके साथ ही टायर के ट्रेड की गहराई भी चेक करें। अगर आपके टायर के ट्रेड की गहराई बहुत कम हो गई है तो उस टायर को चेंज कर लें।

यह भी पढ़ें- CNG या इलेक्ट्रिक, जानें किस कार में आग लगने का ज्यादा खतरा

स्पीड लिमिट का करें पालन

तेज गति से गाड़ी चलाने पर टायर तेजी से गर्म हो सकते हैं, जिसकी वजह से फट भी सकते हैं। इसलिए स्पीड लिमिट का पालन करें। इतना ही नहीं व्हीकल पर अधिक लोड पड़ने से भी टायरों पर एक्स्ट्रा प्रेशर पड़ता है, जिसकी वह से भी टायर फट सकते हैं। इसलिए हमेशा वाहन की लोड कैपेसिटी का ध्यान रखें।

सही तरीके से लगाएं टायर

गाड़ी में टायर को हमेशा सही तरीके से लगाना चाहिए। इससे उनकी लाइफ बढ़ जाती है। इसके साथ ही टायरों की रेगुलर अलाइनमेंट और बैलेंसिंग करवाते रहें। ऐसा करने से टायर और सस्पेंशन सिस्टम की लाइफ बढ़ जाती है।

यह भी पढ़ें- सड़क पर गाड़ी में लग जाए आग, जानिए क्या करें और क्या नहीं

खराब सड़कों पर सावधानी से चलाएं कार

टायर फंटने के पीछे का एक कारण खराब सड़कों पर गड्ढों और नुकीले पत्थर भी होते हैं। इसलिए खराब सड़कों पर गाड़ी चलाते समय सावधानी बरतें। इसके साथ ही अपने स्पेयर टायर को भी रेगुलर रूप से जांच करें। इसमें भी एयर प्रेशर सही रखें।