Move to Jagran APP

Bike Care Tips: ठंड में कहीं 'ठिठुर' न जाए आपकी बाइक, सर्दी आने से पहले करें ये तैयारी और हो जाए टेंशन फ्री

Bike Care Tips सर्दियों का मौसम आने वाला है। ऐसे में बाइक की देखभाल जरूरी है। आज हम आपको कुछ शानदार टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आप अपनी को विंटर रेडी कर सकते हैं। तो आइए इन टिप्स को जानते हैं।

By Sonali SinghEdited By: Published: Thu, 06 Oct 2022 09:30 PM (IST)Updated: Thu, 06 Oct 2022 09:30 PM (IST)
Bike Care Tips: ठंड में कहीं 'ठिठुर' न जाए आपकी बाइक, सर्दी आने से पहले करें ये तैयारी और हो जाए टेंशन फ्री
Bike Care Tips to Maintain Your Motorcycle in Winter Season

नई दिली, ऑटो डेस्क। Car Care Tips Before Winter: ठंड का मौसम शुरू होने वाला है। ऐसे में बाइक का स्टार्ट न होना, बैटरी का जल्दी डिस्चार्ज होना और ब्रेक लगाने में दिक्कत जैसी बहुत सी परेशानी शुरू हो जाती हैं। इसलिए इस मौसम में आपकी बाइक को अतिरिक्त देखभाल की जरूरत होती है। अगर आप भी चाहते हैं कि सर्दियों में आपकी बाइक बिना किसी दिक्कत के आसानी से चले तो आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं, जिसे अपनाकर आप बाइक को विंटर रेडी कर सकते हैं।

loksabha election banner

खुले में न करें बाइक को पार्क 

सर्दियों के मौसम में रात के समय ओस गिरती है, ऐसे में अगर आप अपनी बाइक को खुले आसमान के नीचे पार्क करते हैं तो ज्यादा देर तक ठंड में खड़ी रहने से इंजन आयल ठंडा हो जाता है। नतीजतन बाइक को स्टार्ट करने में समस्या आती है। इसलिए अगर अपनी बाइक को ठंड से बचाना है तो इसे छत के नीचे या किसी बंद जगह पर ही खड़ी करें। बाहर पार्किंग करने की स्थिति में कवर का इस्तेमाल किया जा सकता है।

स्पार्क प्लग की कर लें सफाई

सर्दियां शुरू होने से पहले बाइक के स्पार्क प्लग की सफाई कर लें। अगर यह पुराना या खराब हो चुका है तो इसे बदल लें। स्पार्क प्लग किसी भी गाड़ी के इंजन को स्टार्ट करने में मदद करता है। सर्दियों में स्पार्क प्लग जल्दी खराब हो जाते हैं। ऐसे में बाइक के स्पार्क प्लग को थोड़े समय के बाद साफ करते रहें।

किक स्टार्ट का करें इस्तेमाल

सर्दियों के शुरू होते ही सेल्फ स्टार्ट से पहले किक स्टार्ट का इस्तेमाल शुरू कर दें। दिन में कम से कम एक बार किक स्टार्ट जरूर करें, इससे ठंडी हो चुकी बाइक की बैटरी को इंजन स्टार्ट करने के लिए ज्यादा जोर नहीं लगाना पड़ता है। साथ ही बाइक को स्टार्ट करके धीरे-धीरे अक्सेलेरेट करें और उसके फिर अपना राइडिंग शुरू करें।

इंजन ऑयल को करें चेंज

सर्दियां शुरू होने से पहले बाइक के इंजन ऑयल को बदल लें। इसके लिए हमेशा अच्छी क्वालिटी का ऑयल इस्तेमाल करें। नया इंजन ऑयल इंजन को चलने में बेहतर तरीके से सपोर्ट देता है। इससे इंजन को अधिक शुष्क वातावरण में भी आसानी से चलने में मदद मिलती है।

टायर को करें चेक

सर्दियों के शुरू होने से सड़कों पर नमी बढ़ जाती है, जिससे गाड़ियों को तेज स्पीड में हैंडल करना मुश्किल हो जाता है। इसलिए टायरों के ग्रिप पर को चेक कर लें। अगर टायर घिस चुके हैं तो इन्हे बदलवा लें। 

ये भी पढ़ें-

जेल जाने से बचना है तो गाड़ी चलाते समय जरूर रखें ये डॉक्युमेंट, पकड़े गए तो देना पड़ सकता है भारी जुर्माना भी

Car Care Tips: सर्दियों से पहले अपने कार के टायर को करें विंटर रेडी, ये आसान टिप्स करेंगे मदद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.