Move to Jagran APP

ये हैं भारत में मौजूद 5 लेटेस्ट स्कूटर्स, जानें कीमत और फीचर्स

खरीदने जा रहे हैं लेटेस्ट स्टाइलिश स्कूटर को ये हैं बाजार में बिकने वाले टॉप फीचर्स के स्कूटर्स

By Ankit DubeyEdited By: Published: Fri, 08 Jun 2018 12:24 PM (IST)Updated: Sun, 10 Jun 2018 08:12 AM (IST)
ये हैं भारत में मौजूद 5 लेटेस्ट स्कूटर्स, जानें कीमत और फीचर्स

नई दिल्ली (ऑटो डेस्क)। इन दिनों कई बच्चे कॉलेज जाने की तैयारी कर रहे हैं और ऐसे में वह एक नया स्कूटर लेने का भी मन बना रहे हैं। हालांकि, स्कूटर का बजट कम-ज्यादा को लेकर वह स्कूटर के चुनाव करने में कंफ्यूज होते हैं कि कीमत, फीचर्स और पावर के हिसाब से कौन सा स्कूटर उनके लिए बेहतर रहेगा। अगर आप भी उनमें से एक हैं तो यह खबर आपके लिए ही है। आज जागरण ऑटो आपको अपनी इस खबर में उन स्कूटर्स के बारे में बताने जा रहा है जो हाल ही में लॉन्च किए गए हैं और बाजार में काफी पॉपुलर हैं।

loksabha election banner

1. होंडा एक्टिवा 5G

कीमत: 52,443 - 54,884 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for honda activa 5g jagran

होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया अब अपना पॉपुलर स्कूटर एक्टिवा 5G इसी साल लॉन्च किया है। इसमें नए LED हेडलैंप्स और LED DRLs दिए गए हैं। नए मॉडल पर क्रोम देखने को मिलेगा। नए स्कूटर में मौजूदा 110cc वाला ही इंजन ही है जोकि 8bhp और 9Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके आलावा यह ऑटोमैटिक गियर से लैस है। इसकी टॉप स्पीड 83 kmph है। नए मॉडल में डिजी-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर दिया गया है जो ECO और सर्विस ड्यू इंडीकेटर लाइट्स से लैस हैं।

2. होंडा Dio DLX

कीमत: 53,292 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for honda dio jagran

होंडा का मोटो डियो यूथ में काफी पॉपुलर स्कूटर है। अब यह और भी ज्यादा प्रीमियम हो गया है। डियो में 109.19CC सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन लगा है। यह इंजन 7,000rpm पर 8hp की पावर और 5,500rpm पर 8.91Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन वी-मैटिक CVT गियरबॉक्स से लैस है। यह स्कूटर BS-IV मानकों से लैस है। कंपनी ने इसमें स्टाइलिश लुक्स, नया डिजिटल मीटर, नया LED हेडलैम्प, 4 इन वन लॉक सीट ओपनर स्विच जैसे फीचर्स दिए हैं। यह भारत का सबसे ज्यादा एक्सपोर्ट होने वाला स्कूटर है और अब तक इसकी 5 लाख यूनिट्स एक्सपोर्ट की जा चुकी हैं।

3. टीवीएस nTorq 125

कीमत: 58,750 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

Image result for tvs ntorq 125 jagran

कंपनी ने टीवीएस एनटॉर्क 125 को फरवरी 2018 में लॉन्च किया था। उस समय कंपनी ने इसमें चार कलर ऑप्शन - मैटे येल्लो, मैटे व्हाइट, मैटे ग्रीन और मैटे रेड दिए थे। अब इस स्कूटर के लॉन्च होने के दो महीनों बाद कंपनी ने इसमें दो अतिरिक्त कलर स्कीम - मैटेलिक ब्लू और मैटेलिक ग्रे शामिल कर दिए हैं। यह स्कूटर अपने सेगमेंट में पहला ऐसा है जिसमें स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और फुल डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल पर सैटेलाइट नेविगेशन दिया है। 125cc सेगमेंट में एनटॉर्क 125 बेस्ट स्कूटर माना जा रहा है। एनटॉर्क 125 में 125cc, 3-वाल्व इंजन दिया गया है, जो 7500rpm पर 9.3bhp की पावर और 5500rpm पर 10.5Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इस स्कूटर की टॉप स्पीड 95kmph है।

4. टीवीएस जुपिटर

कीमत: 50,366 - 56,526 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

इस स्कूटर में कंपनी ने 11 नए फीचर्स को भी शामिल किए हैं, जिसमें स्टाइलिश विंडशील्ड, डिस्क ब्रेक, क्लासिक डायल आर्ट, स्मार्ट USB चार्जर, फुल फ्रेम शीशे, सिल्वर ओक पैनल्स, ड्यूल टोन सीट्स जैसे कई अच्छे फीचर्स आपको मिलेंगे। इंजन की बात करें तो इसमें 110 cc का इंजन लगा है। जो 5.88 Kw की पॉवर और 8 Nm का टार्क देता है। एक लीटर में यह स्कूटर 62 किलोमीटर की माइलेज निकाल देता है। जुपिटर स्कूटर TVS का बेस्ट सेलिंग प्रोडक्ट है।

5. यामाहा फैसीनो

कीमत: 54,593 रुपये (एक्स शोरूम दिल्ली)

नए फैसीनो में 'ग्लैमरस गोल्ड', 'डैपर ब्लू', 'बीमिंग ब्लू', 'डैजलिंग ग्रे', 'सिजलिंग सायन', 'स्पॉटलाइट व्हाइट' और 'सैसी सायन' जैसे कलर्स शामिल किए हैं। फैसीनो कंपनी का एक बेहद स्टाइलिश स्कूटर है जो यूथ को काफी पसंद आता है। नए मॉडल में नए ग्राफिक्स का सहारा लिया गया है साथ ही इसमें डुअल टोन सीट दी गई है। इंजन कि बात करें तो यामाहा फैसीनो में 113cc सिंगल सिलेंडर इंजन दिया गया है जो 7bhp की पावर और 8Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इंजन CVT ट्रांसमिशन से लैस है। यह ब्लू कोर तकनीक से लैस है और एक लीटर में 66 किलोमीटर की माइलेज देता है। इसका वजन केवल 103 किलोग्राम है, राइड के दौरान इसे चलाना आसन होता है। इसमें टेलिस्कोपिक फॉर्क्स, ट्यूबलेस टायर्स और दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक्स दिए गए हैं। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.