Move to Jagran APP

Cars Under 5 Lakh: 5 लाख से कम कीमत की ये कारें आपके लिए रहेंगी बेस्ट, नये साल से पहले इन्हें खरीदना है फायदे का सौदा

अगर आपका बजट 5 लाख के अंदर है और आप एक सस्ती और बढ़िया कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो इस खबर को जरूर पढ़ लें। यहां हम आपको 5 लाख या उससे कम कीमत पर मिलने वाली 5 बेस्ट कारों के बारे में बता रहे हैं।

By Vineet SinghEdited By: Published: Sat, 26 Dec 2020 05:20 PM (IST)Updated: Sun, 27 Dec 2020 08:18 AM (IST)
Cars Under 5 Lakh: 5 लाख से कम कीमत की ये कारें आपके लिए रहेंगी बेस्ट, नये साल से पहले इन्हें खरीदना है फायदे का सौदा
5 लाख से कम कीमत की बजट कारें

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में एंट्री-लेवल कारें सबसे ज्यादा पसंद की जाती हैं। कम दाम, बेहतर माइलेज और सस्ते मेनटेनेंस के चलते ज्यादातर लोग ऐसी कारें खरीदते हैं। यही वजह है कि इंडियन मार्केट में कई सस्ती कारें मौजूद हैं। इतना ही नहीं भारतीय बाज़ार की इस मांग को ध्यान में रखते हुए कई कंपनियां तो एंट्री लेवल कार के बजट में कॉम्पैक्ट एसयूवी मार्केट में लाने की तैयारी कर रही हैं, अगर आप भी कम दाम वाली कार खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं, तो ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है जिसमें हम आपको 5 लाख के बजट में मिलने वाली बेहतरीन कारों के बारे में बताने जा रहे हैं।

loksabha election banner

Maruti Suzuki Alto: सबसे पहले आपको बात करते हैं देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली कारों में शुमार Maruti Suzuki Alto की , इसकी कीमत की बात करें तो ये 3.27 लाख रुपये से शुरू हो कर 4.82 रुपये तक है। इसमें 0.8-लीटर का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 47 hp की पावर और 69 Nm टॉर्क जेनरेट करता है। पेट्रोल इंजन वाली ऑल्टो का माइलेज 22.05 किलोमीटर प्रति लीटर है। जबकि कंपनी का दावा है कि सीएनजी वाली ऑल्टो का माइलेज 31.59 किलोमीटर प्रति किलोग्राम है। साल के अंत में यानी इस महीने मारुति सुजुकी Alto खरीदने पर 3,0000 रुपये तक का लाभ मिल रहा है, जिनमें 15,000 रुपये कैश डिस्काउंट और फिर 15 हजार एक्सचेंज ऑफर शामिल है।

Renault kwid: फ्रांस की प्रमुख कार निर्माता कंपनी Renault की kwid भी इस लिस्ट में पीछे नहीं है। इसे Alto के टफ कांपटीटर के रूप में भी जाना जाता है। यह दो इंजन विकल्प के साथ आती है, जिसमें 54ps पावर वाला 0.8-लीटर और 68ps पावर वाला 1.0-लीटर का पेट्रोल इंजन शामिल हैं। कंपनी के मुताबिक 0.8-लीटर इंजन का माइलेज 20.71 किलोमीटर प्रति लीटर है वहीं, 1.0-लीटर इंजन का माइलेज मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 21.74 किलोमीटर और AMT के साथ 22 किलोमीटर प्रति लीटर है। Kwid के 0.8-लीटर इंजन वाले मॉडल की कीमत 2.99 लाख से शुरू है और 1.0-लीटर इंजन मॉडल की की कीमत 5.12 लाख रुपये तक है। साल के अंत में कंपनी इस कार पर आसान फाइनेंस की सुविधा के साथ कई ऑफर्स दे रही है।

Maruti Suzuki WagnorR : अगर आप पांच लाख रुपये के अंदर कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो Maruti Suzuki WagnorR को कभी नजरअंदाज़ नहीं कर सकते हैं। बजट सेग्मेंट की यह सबसे पसंदीदा कारों में से एक है। यह कार दो पेट्रोल इंजन ऑप्शन में आती है, जिनमें 1-लीटर और 1.2-लीटर के इंजन शामिल हैं। 1-लीटर इंजन वाले मॉडल की कीमत 4.45, 500 रुपये से शुरू होती है और इसके टॉप-एंड वेरिेएंट की कीमत 5,94, 800 रुपये है। बता दें साल के अंत में WagonR के MT/CNG वेरियंट के साथ ही AMT वेरियंट पर भी 30-30 हजार रुपये तक का फायदा मिल रहा है, जिनमें 8000 कैश डिस्काउंट, 15 हजार एक्सचेंज बोनस और 7 हजार रुपये कॉरपोरेट डिस्काउंट शामिल हैं।

Hyundai Santro: बजट सेग्मेंट में WagonR को टक्कर देने के लिए Hyundai की Santro पांच लाख से कम कीमत पर मार्केट में उपलब्ध है। कंपनी ने इस कार में 1.1 लीटर की क्षमता का 3 सिलिंडर युक्त इंजन का प्रयोग किया है। जो कि 58bhp की पावर और 84Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इसके साथ 5-स्पीड मैन्युअल और एएमटी गियरबॉक्स के ऑप्शन मिलते हैं। इसके इंटीरियर में 17.64 cm का टचस्क्रीन AV दे रखा है जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी को सपोर्ट करता है। इतना ही नहीं गाड़ी में पिछली सीट्स के लिए भी AC vent का ऑप्शन दिया गया है। यह कार पेट्रोल और सीएनजी दोनों में ही उपलब्ध है। कंपनी का दावा है कि यह कार 30.5 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देती है। कीमत की बात करें तो Santro की एक्स-शोरूम प्राइज़ 463,190 से शुरू हो कर 599,900 रुपये तक जाती है।

Nissan Magnite: Nissan Magnite 5 लाख से कम कीमत की कारों में टॉप पर है, ऐसा इसलिए है क्योंकि ये एक सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी है। इस बजट में हैच बैक कारें आसानी से मिल जाती हैं लेकिन एक एसयूवी मिलना काफी मुश्किल है ऐसे में Nissan ने हाल ही में इस कार को लॉन्च किया है। यह कार बजट सेगमेंट में लोगों के बीच कितनी पॉपुलर है, इस बात का अंदाज़ा इसी से लगाया जा सकता है कि निसान मैग्नाइट की खबर लिखे जाने तक रिकार्ड 10000 से ज्यादा बुकिंग हो चुकी है। अफोर्डेबल प्राइज, आकर्षक डिजाइन और दमदार फीचर के चलते ग्राहक इस कार को लेना ज्यादा पसंद कर रहे हैं। कार के फीचर्स की बात करें तो इसका 1.0 लीटर पेट्रोल इंजन 71 hp की पावर और 96 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं 1.0 लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन 100 hp की पावर और 160 Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। निसान मैग्नाइट की माइलेज 18.75 kmpl से लेकर 20 kmpl तक है। इसकी शुरुआती कीमत 4.99 लाख से शुरू होती है जो 9.35 लाख रुपये तक जाती है। वहीं 1 जनवरी से इस कार के दाम बढ़ जाएंगे।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.