Move to Jagran APP

क्या आप बना रहे हैं नई कार खरीदने का प्लान? तो इन 4 बातों का रखें ख्याल

कार को खरीदने का मन बना रहे हैं तो सबसे पहले उसके बारें ऑनलाइन जानकारी लें जहां आपके मन में चल रहे ढेरों सवालों के जवाब आसानी से मिल सकते हैं। ऑनलाइन माध्यम से अपने पंसद की चुनी हुई कार से अन्य कारों की तुलना भी कर सकते हैं।

By Atul YadavEdited By: Published: Tue, 14 Dec 2021 02:20 PM (IST)Updated: Wed, 15 Dec 2021 08:41 AM (IST)
क्या आप बना रहे हैं नई कार खरीदने का प्लान? तो इन 4 बातों का रखें ख्याल
क्या आप बना रहे हैं नई कार खरीदने का प्लान, तो इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, ऑटो डेस्क। आज के दौर में घर में कार होना अत्यंत जरूरी हो गया है। दौड़ भाग भरी जिंदगी में गाड़ी आपका समय बचाने में काफी मदद करती है और साथ ही परिवार के साथ कहीं आने जाने में पूरी तरह से सहयोग करती है। अगर आप भी नई कार खरीदने का मन बना रहे हैं तो, यह खबर आपके लिए खास है, जहां आपको बताने जा रहे हैं नई कार खरीदते समय कितना चौकन्ना रहना चाहिए और किन जरूरी बातों को मन में रखकर खरीदना चाहिए, ताकि आपको कोई परेशानी का सामना न करना पड़े। आइये जानते हैं कार खरीदने के जरूरी टिप्स के बारे में...

loksabha election banner

1- कार के बारे में ऑनलाइन जानकारी लें

आप जिस कार को खरीदने का मन बना रहे हैं सबसे पहले उसके बारें ऑनलाइन जानकारी लें, जहां आपके मन में चल रहे ढेरों सवालों के जवाब आसानी से मिल सकते हैं। इतना ही नहीं ऑनलाइन माध्यम से अपने पंसद की चुनी हुई कार से अन्य कारों की तुलना भी कर सकते हैं। भारतीय बाजार में मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा, महिंद्रा, फोर्ड, किआ, फॉक्सवैगन, टोयोटा, होंडा, निसान, रेनो समेत कई कार कंपनियां मौजूद हैं। ऐसे में आप अपनी पसंद की कंपनी का चुनाव करें।

2- परिवार की संख्या के हिसाब से चुनें कार

अपने मन पसंद कार को चुनने के बाद आप एक बार जरूर सुनिश्चित कर लें कि आपको परिवार की संख्या के लिहाज से गाड़ी फिट बैठेगी की नहीं। अगर आपका छोटा परिवार है तो आपके लिए हैचबैक कार बेस्ट ऑप्शन साबित हो सकता है। वहीं अगर आपके परिवार के लोगों की संख्या 5 से अधिक है तो, आप 7 सीटर कार ले सकते हैं, जिसमें आप एक बार में पूरे परिवार के साथ ट्रिप का आनंद ले सकते हैं।

3- कार की मेंटेनेंस खर्च को समझें

कार खरीदने के बाद जेब पर गाड़ी के मेंटेनेंस और माइलेज का बोझ बरकरार रहता है, ऐसे में अपनी पसंद की कार चुनते समय उसकी माइलेज और मेंटेनेंस खर्च के बारे में जरूर समझ लें, बता दें, डीजल कार का मेंटेनेंस पेट्रोल कार की तुलना ज्यादा होता है। इसलिए कार खरीदते समय मेंटेनेंस और माइलेज का खासा ख्याल रखें।

4- इंश्योरेंस कराते समय रहें सतर्क

गाड़ी खरीदते समय इंश्योरेंस करवाना सबसे जरूरी होता है। लगभग सभी कंपनियां कार इंश्योरेंस अपने डीलर से करा के देती हैं, ऐसे में यदि आपको बाहर से इंश्योरेंस कम कीमत में मिल रहा है तो आपके पास बाहर से इंश्योरेंस कराने का विकल्प है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.