Move to Jagran APP

ऑल्टो K10 या क्विड 1.0L, जानिये कौन सी कार है सबसे बेहतर

बनी कालरा: क्विड को मिले जबरदस्त रिस्पोंस के बाद अब रेनो ने इसे अब एक लीटर पेट्रोल इंजन में भी लॉन्च कर दिया है।

By Bani KalraEdited By: Published: Tue, 04 Oct 2016 05:31 PM (IST)Updated: Tue, 04 Oct 2016 06:25 PM (IST)
ऑल्टो K10 या  क्विड 1.0L, जानिये कौन सी कार है सबसे बेहतर

नई दिल्ली: बनी कालरा: क्विड को मिले जबरदस्त रिस्पोंस के बाद अब रेनो ने इसे अब एक लीटर पेट्रोल इंजन में भी लॉन्च कर दिया है। इस समय मारुति की ऑल्टो K10 को काफी अच्छा रिस्पोंस मिल रहा है। ऐसे में क्या नई क्विड इस सेगमेंट पर भी हिट कार साबित होगी, आइये जानते है इस रिपोर्ट में।

loksabha election banner



कीमत: क्विड के 2 वेरिएंट है जबकि ऑल्टो K10 के 6 वेरिएंट मिलेंगे। दिल्ली में नई क्विड 1.0L की एक्स शो रूम कीमत 3.82 लाख रुपये से 3.95 लाख रूपये के बीच है।जबकि ऑल्टो K10 की दिल्ली में एक्स शो रूम कीमत 3.25 लाख रुपये से 3.82 लाख रूपये के बीच है।यहां पर ऑल्टो K10 सस्ती है ऐसे में अगर आपको ज्यादा फीचर्स की परवा नहीं है तो आप ऑल्टो K10 पर गौर कर सकते है।

लुक्स: लुक्स के मामले में दोनों कारें एक दूसरे से बिलकुल अलग है और इस सेक्शन में रेनो की क्विड ऑल्टो K10 से ज्यादा बेहतर नज़र आती है।फ्रंट और साइड डिजाइन में क्विड ज्यादा स्पोर्टी नज़र आती है। जबकि रियर लुक में ऑल्टो K10 काफी अच्छी दिखती है।



कैबिन-स्पेस: इस सेक्शन में क्विड को ज्यादा नंबर मिलते है। ज्यादा स्पेस और बढ़िया सीट्स इसकी खासियत है लेकिन क्वालिटी के मामले में क्विड को पीछे छोड़ देती है ऑल्टो K10, क्विड में जहां 7 इंच का टच स्क्रीन म्यूजिक सिस्टम लगा है तो वही ऑल्टो K10 में नार्मल ऑडियो सिस्टम दिया गया है इसके अलावा बूट स्पेस आपको क्विड में ज्यादा मिलेगा दोनों कारों में एयरबैग की सुविधा पर यह सिर्फ इनके ऑप्शन वाले वेरिएंट में मिलेगा।

इंजन: दोनों कारों में 1 लीटर का पेट्रोल इंजन लगा है आइये एक नज़र डालते है इन दोनों कारों के इंजन पर।

मारुति ऑल्टो K10

  • इंजन: 998cc
  • पॉवर: 68ps
  • टार्क: 90nm
  • गियर: 5 स्पीड मैन्युअल
  • माइलेज: 24 kmpl

रेनो क्विड 1.0L

  • इंजन: 999cc
  • पॉवर: 68ps
  • टार्क: 91nm
  • गियर: 5 स्पीड मैन्युअल
  • माइलेज: 23kmpl

परफॉरमेंस: दोनों कारें 1 लीटर पेट्रोल इंजन से लैस है पॉवर में दोनों बेहतर है। लेकिन ऑल्टो K10 यहां ज्यादा स्मूथ लगी साथं ही इसके गियर शिफ्ट भी, वैसे इस सेक्शन में मुकाबला 19 और 20 का है यानी जो आगे है वो है ऑल्टो K10 ही है। सिटी और हाईवे पर दोनों ही कारें अच्छा परफॉर्म करती है। चूंकि यहां पर क्विड में ज्यादा स्पेस है इसलिए पांच लोगों को कोई दिक्कत नहीं होगी।

कौन सी कार लें? इस मुकाबले में कई बाते देखने को मिलती है जैसे लुक्स और स्पेस में क्विड बेहतर है तो परफॉरमेंस में ऑल्टो K10 वही आफ्टर सेल्स सर्विस में भी मारुति बेहतर है रेनो से हांलाकि रेनो इस सेक्शन में लगातार अच्छा काम कर रही है लेकिन मारुति को टक्कर देना फिलहाल थोड़ा मुश्किल नज़र आता है। ऐसे में सवाल ये है की कौन सी कार लेनी चाइये?

अगर आप एक ऐसी कार चाहते है जिसमे बढ़िया स्पेस हो, लुक्स स्पोर्टी हो, अच्छी पॉवर हो तो आप क्विड को चुनें। ऑल्टो K10 की बढ़िया परफॉरमेंस, अच्छी क्वालिटी और आफ्टर सेल सर्विस इसके प्लस पॉइंट है लेकिन लुक्स के मामले में यह कार पीछे रह जाती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.