Move to Jagran APP

सनरूफ वाली कार से हो सकते हैं दुर्घटना के शिकार, मौज -मस्ती की तो कटेगा चालान

आजकल कारों में सबसे लेटेस्ट फीचर्स के तौर पर सनरुफ को जोड़ा जाता है। इस फीचर को कार में लाने का एक ही मकसद था कि कार में बैठे लोग खिड़कियों के बंद होने के बाद भी बाहर के नजारे का आनंद ले सके।(जागरण फोटो)

By Ayushi ChaturvediEdited By: Ayushi ChaturvediPublished: Thu, 02 Feb 2023 08:19 AM (IST)Updated: Thu, 02 Feb 2023 08:19 AM (IST)
सनरूफ वाली कार से हो सकते हैं दुर्घटना के शिकार, मौज -मस्ती की तो कटेगा चालान
A car with sunroof can become a problem for you, the challan can be cut

नई दिल्ली , ऑटो डेस्क। भारतीय बाजार में आजकल वाहन निर्माता कंपनियां एक से बढ़कर एक फीचर्स से लैस कारों को लॉन्च कर रही है। वहीं लोग भी अपने कार में अच्छे और दमदार फीचर्स को खोजते हैं ताकि उनको कार चलाते समय किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। आजकल कार में सबसे अधिक सनरुफ वाला फीचर पसंद किया जाता है। क्योकि इसके कारण आप अपना सर कार के ऊपर से निकलकर बाहर के नजारे का आनंद ले सकते हैं। लेकिन आपको ये आनंद मुसीबत में भी डाल सकता है। चलिए आपको इसके पीछे का कारण बताते हैं।

loksabha election banner

आपके साथ औरों के लिए भी खतरा

हाल के दिनों में ऐसा देखा गया है कि लोग अपनी मौज -मस्ती के कारण या फिर स्टंट दिखाने के लिए सनरूफ से अपने सिर को बाहर निकालकर घूमते हैं और आनंद लेते हैं। वहीं अगर आप भी ऐसे करते हैं तो आज से ही सतर्क हो जाएं ऐसा करना आपको भारी पड़ सकता है। क्योकि जितना ये फीचर आपको कूल लगता है उतना ही ये आपके लिए खतरनाक साबित हो सकता है। ये आपके लिए खतरा तो है ही आपके साथ -साथ औरों के लिए भी खतरा बन सकता है। इसके कारण आपका चालान भी कट सकता है।

सुरक्षा के लिहाज से है खतरनाक

चलती गाड़ी से अगर आप अपना सिर ऊपर की ओर निकालकर घूम रहे हैं तो ये सुरक्षा के लिहाज से काफी खतरनाक है। इसके कारण आपको गंभीर चोट भी लग सकती है। इससे गाड़ी के चलते समय सड़क पर आने वाली पेड़ की डाली से चोट भी लग सकती है या फीर सिर पर पत्थर का आकर टकराना, सामने चल रही कार से किसी वस्तु का गिरकर सीधे आपके सिर पर लगना इससे आप दुर्घटना के भी शिकार हो सकते हैं।

चलान भी कटता है

सनरूफ से सिर निकालने पर बहुत से राज्यों की ट्रैफिक पुलिस ऐसा करने वालों से जुर्माना वसूल रही है। आपको बता दे ये चालान ट्रैफिक नियम के तहत नहीं बल्कि पब्लिक सेफ्टी के तहत काटा जाता है। इसके साथ ही हर राज्य में चालान की अलग -अलग कीमत निर्धारित की गई है।

ये भी पढ़ें-

हुंडई मोटर इंडिया ने जनवरी के महीने में किया 62,276 यूनिट्स की सेल , 16 प्रतिशत की हुई बढ़ोतरी

Bajaj Auto Sale: दो पहिया सेगमेंट में बजाज कंपनी की सेल में हुई 21 प्रतिशत की गिरावट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.