Move to Jagran APP

SBI ने युवा अचीवर्स को सेलिब्रेट करने के लिए 'YONO 20 Under Twenty' लॉन्च किया

आपको बता दें कि 200 लिस्ट में से 60 प्रत्याशियों को शॉर्टलिस्ट किया गया, जिसमें 30 पुरुष और 30 महिला शामिल है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Thu, 17 Jan 2019 09:13 PM (IST)Updated: Thu, 17 Jan 2019 09:13 PM (IST)
SBI ने युवा अचीवर्स को सेलिब्रेट करने के लिए 'YONO 20 Under Twenty' लॉन्च किया
SBI ने युवा अचीवर्स को सेलिब्रेट करने के लिए 'YONO 20 Under Twenty' लॉन्च किया

• 10 अलग-अलग क्षेत्रों से 30 पुरुष और 30 महिला प्रत्याशियों को शॉर्टलिस्ट किया गया 

loksabha election banner

• हर कैटेगरी से एक पुरुष और एक महिला विजेता होगा 

• 8 मशहूर पैनलिस्ट ने इसे जज किया 

• ऑनलाइन वोटिंग से विजेता घोषित किया जाएगा जो 14 से 27 जनवरी तक खुला है 

• बेंगलुरु में 4 फरवरी को विजेता को अवार्ड दिया जाएगा

युवाओं के लिए सबसे पसंदीदा बैंक होने के उद्देश्य को पूरा करते हुए देश के सबसे बड़ा ऋणदाता भारतीय स्टेट बैंक ने 10 अलग-अलग क्षेत्रों में पहचान बनाने वाले 20 से कम उम्र के युवाओं को ‘YONO 20 Under Twenty’ के लॉन्च के तहत पुरस्कृत करने की घोषणा की है। YONO - भारत का पहला और एकमात्र व्यापक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है, जो बैंकिंग के अलावा लाइफस्टाइल की सेवाएं प्रदान करता है, भारत के युवाओं के बीच तेजी से लोकप्रियता हासिल की है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए SBI ने 10 श्रेणियों में 20 युवा अचीवर्स को सम्मानित करने की योजना बनाई है, जिसमें सस्टेनेबिलिटी, परफॉर्मिंग आर्ट, एक्टिंग, एंटरप्रिन्योरशिप या इनोवेशन, स्पोर्ट्स, ग्लोबल इंडिया और डिसेबिलिटी चैंपियन जैसे श्रेणियां शामिल है।

SBI ने अक्टूबर 2018 में 'YONO 20 Under Twenty' पहल की शुरुआत की, जिसके अंतर्गत उन 100 युवाओं की पहचान की गई, जिन्होंने अपनी किशोरावस्था में एन्जॉयमेंट की सोच से अलग हटकर दुनिया को बदलने की कल्पना की। आपको बता दें कि 200 लिस्ट में से 60 प्रत्याशियों को शॉर्टलिस्ट किया गया, जिसमें 30 पुरुष और 30 महिला शामिल है।

इन प्रत्याशियों को 8 प्रतिष्ठित व्यक्तित्वों के एक सम्मानित ज्यूरी पैनल द्वारा सूचीबद्ध किया गया, जिसमें बॉलीवुड अभिनेत्री सोहा अली खान और दिया मिर्जा, खेल पत्रकार और लेखक बोरिया मजूमदार, माइक्रोसॉफ्ट इंडिया के एमडी शशि श्रीधरन, एनपीसीआई के एमडी और सीईओ दिलीप अस्बे, सोशल मीडिया इन्फ्लुएंसर मल्लिका दुआ आदि शामिल है। इस पूरी प्रक्रिया को ऑडिट फर्म केपीएमजी द्वारा स्वतंत्र रूप से प्रबंधित किया गया।

जूरी सदस्यों ने प्रत्येक श्रेणी के तहत तीन नामों (3 पुरुषों और 3 महिलाओं) को चुना। अंत में, प्रत्येक श्रेणी से एक विजेता चुना जाएगा। विजेताओं का निर्णय एक ऑनलाइन सार्वजनिक मतदान प्रक्रिया द्वारा किया जाएगा, जो 14 जनवरी से खुल गया है और 27 जनवरी, 2019 को बंद हो जाएगा और जो लोग अपने पसंदीदा उम्मीदार को वोट करना चाहते हैं वह www.yonosbi20under20.com पर लॉग इन करके अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट कर सकते हैं।

इस ग्रांड इवेंट के लिए 60 नामांकितों या नॉमिनी में बॉलीवुड अभिनेता फैसल खान, जायरा वसीम, एथलीट हेमा दास और क्रिकेटर पृथ्वी शॉ जैसे कुछ नाम शामिल है। विजेताओं को 04 फरवरी, 2019 को बेंगलुरु में एक भव्य समारोह में पुरस्कारों से सम्मानित किया जाएगा।

एसबीआई के कॉर्पोरेट क्लाइंट ग्रुप और आईटी के एमडी अरिजीत बसु ने कहा, "YONO 20 Under Twenty एसबीआई का ऐसा प्रयास है, जो बैंक अपील को मजबूत करने और युवाओं को जोड़ता है तथा इस अनूठी अवधारणा की मेजबानी करने के लिए हम बहुत उत्साहित हैं। हमारा मानना है कि ये विजेता भारत के युवाओं को बड़े सपने देखने और महान आविष्कारक बनने के लिए सकारात्मक रूप से प्रभावित, प्रोत्साहित और प्रेरित करेगा। इन यंग अचीवर्स को सेलिब्रेट करना एसबीआई के लिए गर्व की बात है, जो भारत को गौरवान्वित कर सकते हैं। अचीवर्स जादू से पैदा नहीं होते हैं, यह उनके प्रयास, विचारों और विश्वास का परिणाम है जो उन्हें सफल बनाता है और हम एसबीआई उनके प्रेरणादायक काम के लिए तथा भारत को गौरवान्वित करने के लिए उन्हें बधाई तथा शुभकामनाएं देना चाहते हैं।"

हाल ही में YONO को आए हुए एक साल हो गया है और पिछले 1 साल में इसने अपने अनूठे और रेलेवेंट वैल्यू प्रोपोजिशन को देखते हुए यूजर्स की काफी अच्छी प्रतिक्रया देखी गई। YONO ऐप के डाउनलोड ने 1.5 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है। अक्टूबर 2018 में SBI ने YONO Shopping Festival (जो ट्विटर पर सबसे ज्यादा ट्रेंड कर रहा था) लॉन्च किया, जो शॉपिंग फेस्टिवल के साथ आने वाला पहला बैंक है।


भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के बारे में जाने

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) एसेट्स, डिपॉजिट, ब्रांच के मामले में सबसे बड़ा वाणिज्यिक बैंक है; यह देश का सबसे बड़ा ऋणदाता भी है। 30 सितंबर, 2018 तक 45.27% के CASA रेशयो के साथ बैंक के पास 28.07 लाख करोड़ रुपये का डिपॉजिट बेस है तथा 20.69 लाख करोड़ रूपए का एडवांस है। उधर होम लोन में SBI का 34.28% मार्केट शेयर है, जबकि में ऑटो लोन में 34.27% मार्केट शेयर पर इसका कब्जा है। बैंक के पास भारत में लगभग 22,300 शाखाओं का सबसे बड़ा नेटवर्क है और लगभग 59,500 एटीएम का नेटवर्क है।

इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का उपयोग करने वाले एसबीआई ग्राहकों की संख्या 5.5 करोड़ ग्राहक हैं। वहीं एसबीआई की मोबाइल बैंकिंग सेवाओं से जुड़े ग्राहकों की संख्या 1.25 करोड़ है। बात करे YONO (SBI द्वारा एक एकीकृत डिजिटल और लाइफस्टाइल प्लैटफॉर्म ) की तो प्रतिदिन 3 लाख से अधिक लॉगिन के साथ 1 करोड़ से अधिक डाउनलोड है। उधर सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स जैसे फेसबुक, यूट्यूब, लिंक्डइन और पिंटरेस्ट पर SBI के सबसे ज्यादा फॉलोअर्स हैं। बैंक दुनिया भर के सभी बैंकों में फेसबुक और यूट्यूब पर फॉलोवर्स की लिस्ट में सबसे ऊपर है।
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.