Move to Jagran APP

'दिल का रिमाइंडर' : स्वस्थ्य दिल सुखी जीवन

स्वास्थ्य क्षेत्र में होने वाले सर्वे के अनुसार, 35 से 40 साल की उम्र में हार्ट अटैक के सबसे अधिक केस भारत में होते हैं, लेकिन फॉर्चून राइस ब्रान हेल्थ रिफाइंड' इस वर्ल्ड हार्ट डे पर ‘स्वस्थ दिल सुखी जीवन' का प्रचार कर हमारी ज़िन्दगी में एक सहयोगी की भूमिका निभा रहा है।

By Sachin BajpaiEdited By: Published: Fri, 29 Sep 2017 03:54 PM (IST)Updated: Thu, 05 Oct 2017 06:00 PM (IST)
'दिल का रिमाइंडर' : स्वस्थ्य दिल सुखी जीवन
'दिल का रिमाइंडर' : स्वस्थ्य दिल सुखी जीवन

दिनभर की भाग-दौड़ ने आज के समय में इंसान को लापरवाह बना दिया है। खान-पान की शैली में अस्थिरता तो कभी व्यस्त जीवन का ढोल पीटते हुए अपने स्वास्थ्य का ख्याल न रखना, लापरवाही के ही उदहारण है, जिसकी वजह से आज लगभग प्रत्येक व्यक्ति के भीतर अनेक रोग पैदा हो रहे हैं, जिनमें से एक है -हृदय रोग। जी हाँ, आजकल के युवा नौजवान भी इस रोग से अछूते नहीं है।

loksabha election banner

स्वास्थ्य क्षेत्र में होने वाले सर्वे के अनुसार, 35 से 40 साल की उम्र में हार्ट अटैक के सबसे अधिक केस भारत में होते हैं, लेकिन फॉर्चून राइस ब्रान हेल्थ रिफाइंड' इस वर्ल्ड हार्ट डे पर ‘स्वस्थ दिल सुखी जीवन' का प्रचार कर हमारी ज़िन्दगी में एक सहयोगी की भूमिका निभा रहा है। इसकी मदद से हम सभी उन लोगों को सचेत कर सकते हैं, जिनको हृदय रोग का खतरा है। 

हालांकि आज के समय में, स्वस्थ रहने की सलाह भी लोगों को रास नहीं आती और वो इसको अपनी निजी ज़िन्दगी में दखलंदाजी समझते हैं और उनके प्रति उनके अपनों की फिक्र को भी वो सिर्फ दिखावा मानते हैं। इसलिए फॉर्चून ने सुझाव दिया कि क्यों न एक क्रिएटिविटी के द्वारा लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाया जाए और जब इच्छाशक्ति स्वयं की हो, तो निश्चित रूप से परिणाम भी सफल ही होता है।

और इसी तथ्य को प्राथमिकता देते हुए फॉर्चून ने 'दिल का रिमाइंडर' नाम से एक अभियान शुरू किया है जिसको एक वीडियो के जरिये लोगों तक पहुँचाया जा रहा है। इस वीडियो में रिमाइंडर के अलग-अलग तरीके दिखाए गए हैं।जिसमें महिलायें बड़ी ही शालीनता के साथ अपने परिवार के सदस्यों को उनके स्वास्थ्य के प्रति सचेत कर रही हैं, साथ ही वीडियो के अंत में देश-दुनिया से इसी प्रकार के सुझावों को शेयर करने की अपील की गयी हैं। अगर किसी के पास ऐसे ही रोचक रिमाइंडर हैं तो वह व्हाट्स ऍप या आई.वी.आर के जरिये उनको साझा करें।तो इस ‘हार्ट डे’ होगी एक पहल, दिलवालों के लिए, दिल का रिमाइंडर दिल से।

अभियान से जुड़ा यह विज्ञापन इस कदर पसंद किया गया है, कि सिर्फ 5 दिनों में ही इसको 30 लाख बार देखा जा चुका है। अभियान में भागीदारी दिखाते हुए अब तक 20,000 से अधिक लोगों ने अपने सुझाव और रिमाइंडर शेयर किये हैं। अत्यधिक फेम पा रही इस वीडियो को अपने प्रोफाइल पर शेयर कर लोग अपने परिवार के सदस्यों को टैग कर रहे हैं, जो कहीं न कहीं आपके अपनों के लिए आपकी फिक्र को दर्शाती है।

तो क्यों न हम भी इस कड़ी में जुड़ें और अपने दिल के करीबी लोगों को एक ख़ास मैसेज दें। तो देर किस बात की| व्हाट्सऍप ऑन कीजिये और अपनी आवाज में रिकॉर्ड कीजिये एक ऐसा मैसेज जो आपके अपनों के लिए हो और भेज दीजिये इस नंबर पर +91 7718991766.अगर आप व्हाट्स ऍप यूज़र नहीं हैं, तो आपको अपना दिल छोटा करने की जरूरत नहीं है, हमारे इस नंबर +91 8287024488 पर मिस्ड कॉल दीजिये और जुड़ जाइये हमारे साथ #दिलकेरिमाइंडर के साथ।  


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.