Move to Jagran APP

क्रेडिट रिस्क फंड आपके डेट पोर्टफोलियो रिटर्न को जरूरी प्रोत्साहन देने में सक्षम

वित्तीय विशेषज्ञों के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि प्रचलित बॉन्ड यील्ड का व्यापक प्रसार करते हैं।

By Prateek KumarEdited By: Published: Mon, 24 Feb 2020 05:38 PM (IST)Updated: Mon, 24 Feb 2020 06:27 PM (IST)
क्रेडिट रिस्क फंड आपके डेट पोर्टफोलियो रिटर्न को जरूरी प्रोत्साहन देने में सक्षम

[Brand Desk] क्रेडिट रिस्क फंड डेट म्यूचुअल फंड्स की एक श्रेणी है, जो फंड कॉर्पस का न्यूनतम 65 प्रतिशत तक ऐसी प्रतिभूतियों में निवेश करते हैं जो कि एए या कम रेटिंग वाले फंड्स हैं। दूसरे शब्दों में, ये फंड टॉप रेटेड (एएए) या डेट इंस्ट्रूमेंट्स में निवेश नहीं कर सकते हैं। चूंकि निवेश डेट इंस्ट्रूमेंट्स की सर्वोत्तम गुणवत्ता में नहीं है, इसलिए बांड जारीकर्ता द्वारा भुगतान किया गया ब्याज अधिक होता है। तदनुसार, जबकि इन फंडों के निवेश से जुड़ा जोखिम अधिक है, इसलिए इसमें अधिक रिटर्न का मौका भी मिलता है।

loksabha election banner

तो हम काफी देर से इन फंडों के बारे में इतना क्यों सुन रहे हैं? जैसा कि ऊपर बताया गया है, ये फंड कंपनियों द्वारा जारी बॉन्ड में निवेश करते हैं। सितंबर 2018 से, कई ऐसी कंपनियां अपनी पुनर्भुगतान प्रतिबद्धताओं पर चूक गईं। इससे न केवल उन रिटर्न पर असर पड़ता है जो एक निवेशक कमाता है, बल्कि कुछ मामलों में निवेशित मूल राशि को भी प्रभावित करता है, जिससे निवेशित पूंजी तक कम हो जाती है।

हालांकि यह सच है कि इन फंडों ने पिछले एक साल में अशांति का सामना किया है, इस तथ्य को अकेले हमारे आकलन या फैसले पर संशय के बादल नहीं आने देने चाहिए। वित्तीय विशेषज्ञों के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक यह है कि प्रचलित बॉन्ड यील्ड का व्यापक प्रसार करते हैं। सरल शब्दों में, यह समान कार्यकाल के दो बांडों के बीच का अंतर है, लेकिन विभिन्न रेटिंग वाले हैं। यह उस प्रीमियम को दर्शाता है, जो निवेशक कम रेट वाले इंस्ट्रूमेंट में निवेश करने की मांग कर सकता है या प्राप्त कर सकता है।

हालांकि, आपको अपना मन बनाने से पहले अन्य कारकों पर भी विचार करना चाहिएः

- फंड हाउस की निवेश प्रक्रिया और जोखिम नियंत्रण

- फंड का अनुशासन और विविधता

- प्रोसेस ओरिएंटेड फंड हाउसिज की पहचान

ऐसा ही एक फंड आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड है। सितंबर 2018 और अक्टूबर 2019 के बीच, बॉन्ड जारी करने वालों द्वारा कम से कम 22 डिफॉल्ट किए गए थे और आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल क्रेडिट रिस्क फंड का उनमें से किसी से भी कोई एक्सपोजर नहीं था। यह इस बात की गवाही देता है कि स्कीम और फंड मैनेजरों के प्रोसेस काफी सही थे और वे अपने निवेशकों के पक्ष में अच्छा काम कर रहे हैं। तदनुसार, क्रेडिट रिस्क फंड को रिटर्न को कुछ और प्रोत्साहन देने के लिए आपके समग्र डेट पोर्टफोलियो का एक हिस्सा माना जा सकता है।

"Note - This is Brand Desk Content"


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.