Move to Jagran APP

'अमेरिका के राष्ट्रपति चुनाव में चीनी दखल के सबूत मिले', US के विदेश मंत्री बोले- चिनफिंग को उनका संदेश सुनाने आया था

Antony Blinken China Visit अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन की तीन दिवसीय यात्रा को समाप्त करते हुए सीएनएन को बताया कि आगामी अमेरिकी चुनावों को प्रभावित करने और तर्कसंगत रूप से हस्तक्षेप करने के चीनी प्रयासों के सबूत देखे हैं। उन्‍होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंंग के पूर्व में किए गए कमिटमेंट के बावजूद ऐसा होने की बात कही।

By Agency Edited By: Prateek Jain Published: Sat, 27 Apr 2024 10:23 AM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2024 10:23 AM (IST)
चीनी राष्‍ट्रपति शी चिनफिंग (बाएं), अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन (दाएं)। फाइल फाेटो

एएनआई, वाशिंगटन। अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन ने चीन की तीन दिवसीय यात्रा को समाप्त करते हुए सीएनएन को बताया कि आगामी अमेरिकी चुनावों को प्रभावित करने और तर्कसंगत रूप से हस्तक्षेप करने के चीनी प्रयासों के सबूत देखे हैं। उन्‍होंने चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग के पूर्व में किए गए कमिटमेंट के बावजूद ऐसा होने की बात कही। 

loksabha election banner

ब्लिंकन ने शुक्रवार को चीन की अपनी यात्रा समाप्त करते हुए सीएनएन के साथ एक साक्षात्कार में यह टिप्पणी की, जहां शीर्ष अमेरिकी राजनयिक ने चिनफिंग सहित शीर्ष चीनी अधिकारियों के साथ घंटों बैठक की। दोनों देशों ने अमेरिकी तकनीकी नियंत्रण से लेकर मॉस्को को बीजिंग के समर्थन समेत कई विवादास्पद मुद्दों पर बातचीत की। 

'हम चाहते हैं इसे जल्द से जल्द खत्म किया जाए'

सीएनएन के अनुसार, ब्लिंकन ने कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति जो बाइडन के संदेश को दोहराया, जो उन्होंने पिछले नवंबर में सैन फ्रांसिस्को में अपने शिखर सम्मेलन के दौरान शी चिनफिंग को 2024 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करने के लिए दिया था। जिसके बाद शी ने वादा किया था कि चीन ऐसा नहीं करेगा।

जब ब्लिंकन से पूछा गया कि क्या चीन अब तक बाइडन के प्रति शी की प्रतिबद्धता का उल्लंघन कर रहा है तो इसपर ब्लिंकन ने कहा,

हमने आम तौर पर प्रभावित करने और कथित रूप से हस्तक्षेप करने के प्रयासों के सबूत देखे हैं और हम यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि इसे जल्द से जल्द खत्म किया जाए।

हमारे चुनाव में चीन का कोई भी हस्तक्षेप ऐसी चीज है, जिसे हम बहुत ध्यान से देख रहे हैं और यह हमारे लिए पूरी तरह से अस्वीकार्य है, इसलिए मैं यह सुनिश्चित करना चाहता था कि वे उस संदेश को दोबारा सुनें।

सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार,

ब्लिंकन ने आगे कहा कि प्रभाव अभियानों में चीन और अन्य देशों द्वारा अमेरिका में मौजूदा सामाजिक विभाजनों को लेकर चिंताएं थीं।

बीजिंग ने बार-बार कहा है कि वह अन्य देशों के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप न करने के अपने सिद्धांत के आधार पर अमेरिकी चुनावों में हस्तक्षेप नहीं करता है।

सालभर में दूसरी बार चीन आए ब्लिंकन

हालांकि, चीन या अन्य राष्ट्र जो बीजिंग से जुड़े माने जाते हैं, उन पर कनाडा जैसे अन्य देशों में राजनीतिक हस्तक्षेप का आरोप लगाया गया है। एक वर्ष से भी कम समय में ब्लिंकन ने दूसरी बार चीन की यात्रा की है। 

ब्लिंकन ने कहा,

हम अब उन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, जहां हम सहयोग करने के लिए काम कर रहे हैं, लेकिन साथ ही हम अपने मतभेदों के बारे में भी बहुत स्पष्ट हैं और यह महत्वपूर्ण है कि अगर हम प्रतिस्पर्धा से बचते हैं तो हम संघर्ष में बदल जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.