Move to Jagran APP

School Summer Vacation 2024: बढ़ते तापमान से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां अभी से, कई राज्यों में Timing बदली

इस साल अप्रैल में ही पड़ रही प्रचंड गर्मी के चलते अब स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां (School Summer Vacation 2024) पहले दी जाने लगीं हैं। महाराष्ट्र सरकार द्वारा राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों पहले पूर्व-निर्धारित समय से पहले ही घोषित कर दिया गया है। महाराष्ट्र के स्कूलों में 18 अप्रैल से 15 जून तक गर्मी की छुट्टियां रहेंगी।

By Rishi Sonwal Edited By: Rishi Sonwal Published: Mon, 22 Apr 2024 12:51 PM (IST)Updated: Tue, 23 Apr 2024 08:39 AM (IST)
School Summer Vacation 2024: जानें यूपी, बिहार, महाराष्ट, ओडिशा, झारखण्ड और अन्य राज्यों के अपडेट।

एजुकेशन डेस्क, नई दिल्ली। देश भर के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 की शुरूआत के साथ ही नर्सरी से लेकर 12वीं तक की कक्षाएं अभी लगना शुरू हुई थीं कि इस साल अप्रैल में ही पड़ रही प्रचंड गर्मी के चलते अब स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां (School Summer Vacation 2024) पहले दी जाने लगीं हैं। दूसरी तरफ, अप्रैल के तीसरे सप्ताह के आरंभ से ही देश के विभिन्न हिस्सों में लगातार बढ़ रहे तापमान के चलते कई राज्यों की सरकार या कई जिलों के प्रशासन द्वारा स्कूलों के समय में बदलाव (School Timings Changed) की घोषणा की है। आइए बारी-बारी से विभिन्न राज्यों से आ रहे अपडेट्स को जानते हैं:-

loksabha election banner

Maharashtra School Summer Vacation 2024: महाराष्ट्र में 18 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां

सबसे पहले महाराष्ट्र सरकार द्वारा बढ़ते तापमान के चलते राज्य के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों पहले पूर्व-निर्धारित समय से पहले ही घोषित कर दिया गया है। खबरों के मुताबिक महाराष्ट्र में स्कूलों में बीते बृहस्पतिवार यानी 18 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां (School Summer Vacation 2024) घोषित कर दी गई हैं। इसके बाद महाराष्ट्र के स्कूलों को अब 15 जून से खोला जाएगा। हालांकि, विदर्भ रीजन के स्कूल 30 जून 2024 से खुलेंगे।

Odisha School Summer Vacation 2024: ओडिशा में 25 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां

महाराष्ट्र के बाद ओडिशा सरकार ने भी गर्मी की छुट्यिों (Odisha School Summer Vacation 2024) को पूर्व-निर्धारित समय से पहले (Preponed) कर दिया है। खबरों के मुताबिक ओडिशा राज्य में स्कूलों में 25 अप्रैल से गर्मी की छुटियां रहेंगे। साथ ही राज्य सरकार ने 22 अप्रैल से 24 अप्रैल तक स्कूलों की समय में भी बदलाव किया है। इन 3 दिनों के लिए स्कूलों को सुबह 6.30 बजे से 10.30 बजे तक ही खोले जाने के निर्देश जारी किए गए हैं।

WB School Summer Vacation 2024: पश्चिम बंगाल में 22 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां

इसी प्रकार पश्चिम बंगाल सरकार ने भी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। खबरों के मुताबिक राज्य में स्कूलों के लिए पूर्व निर्धारित समर वेकेशन के पहले ही 22 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां लागू कर दी गई हैं।

Jharkhand School Summer Vacation 2024: झारखण्ड में बदले स्कूलों के समय

दूसरी तरफ, झारखण्ड सरकार ने गर्मी की छुट्टियों की पूर्व निर्धारित तिथियों (Jharkhand School Summer Vacation Dates 2024) में अभी कोई बदलाव नहीं किया है। हालांकि, राज्य सरकार ने स्कूलों के समय बदल दिया है। राज्य में स्कूलों में नर्सरी से 8वीं तक की कक्षाएं सुबह 7 बजे से 11.30 बजे तक ही लगेंगी, जबकि 9वीं से 12वीं के स्टूडेंट्स के लिए क्लासेस दोपहर 12 बजे तक आयोजित किए जाएंगे।

Bihar School Summer Vacation 2024: पटना में बदले स्कूलों के समय

बिहार सरकार द्वारा स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की तारीखों (Bihar School Summer Vacation Dates 2024) में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, पटना जिला प्रशासन द्वारा जिले के स्कूलों के समय को बदले जाने के निर्देश दिए गए हैं। प्राप्त जानकारी के अनुसार पटना में 20 अप्रैल से स्कूलों में नर्सरी से 10वीं तक की कक्षाएं सुबह 6.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित करने को कहा गया है, जबकि 11वीं और 12वीं की क्लासेस पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही चलती रहेंगी।

Delhi School Summer Vacation 2024: दिल्ली में गर्मी की छुट्टियां 11 मई से

बात करें अगर दिल्ली के स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की तारीख (Delhi School Summer Vacation Dates 2024) की तो अभी तक दिल्ली शिक्षा निदेशालय की तरफ से जारी एकेडेमिक कैलेंडर के अनुसार 11 मई से स्कूल बंद किए जाएंगे। हालांकि, दिल्ली-एनसीआर में बढ़ रहे तापमान को देखते हुए उम्मीद की जा रही है कि समर वेकेशन या स्कूल टाइमिंग को लेकर कोई फैसला सरकार ले सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.