Move to Jagran APP

Udhampur Lok Sabha Election: अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए नामांकन, महबूबा बोलीं- 'चुनाव का बहिष्कार नहीं, करें मतदान'

Udhampur Lok Sabha Election उधमपुर सीट पर कल चुनाव होने जा रहे हैं। पार्टियों ने बहुचर्चित अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट के लिए नामांकन पत्र जमा कराया है। महबूबा मुफ्ती ने इस अवसर पर लोगों से चुनाव बहिष्कार करने के बजाय मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आग्रह किया। भारतीय जनता पार्टी का अब इस सीट पर चुनाव न लड़ना पूरी तरह स्पष्ट हो गया है।

By naveen sharma Edited By: Himani Sharma Published: Thu, 18 Apr 2024 09:24 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 09:24 PM (IST)
पार्टियों ने किया अनंतनाग-राजौरी सीट के लिए नामांकन (फाइल फोटो)

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर। बहुचर्चित अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट के लिए गुरूवार को नेशनल कान्फ्रेंस नेकां के मियां अल्ताफ, पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी पीडीपी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री व जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के मोहम्मद इकबाल मनहास ने अनंतनाग के निर्वाचन अधिकारी के पास अपने नामांकन पत्र जमा करा दिए।

loksabha election banner

मुफ्ती ने लोगों से मतदान करने का किया आग्रह

महबूबा मुफ्ती ने इस अवसर पर लोगों से चुनाव बहिष्कार करने के बजाय मतदान में बढ़-चढ़कर हिस्सा लेने का आग्रह किया। भारतीय जनता पार्टी का अब इस सीट पर चुनाव न लड़ना पूरी तरह स्पष्ट हो गया है। प्रदेश के दोनों प्रांतों जम्मू व कश्मीर में विस्तृत अनंतनाग-राजौरी संसदीय सीट के लिए नामांकन जमा कराने की समय सीमा 19 अप्रैल शुक्रवार को समाप्त हो जाएगी। इस सीट के लिए मतदान सात मई 2024 को होगा।

शेर आया शेर आया का गूंजा नारा

नामांकन कराने वाले प्रत्याशियों ने नामांकन जमा कराने से पहले अनंतनाग और उसके साथ सटे इलाकों में रोडशो व रैली के जरिए अपना शक्ति प्रदर्शन भी किया। नामांकन के लिए निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में पहुंचे प्रत्याशियों के जुलूस में ढोल की थाप पर उनके समर्थक भी जमकर झूमे। शेर आया शेर आया का नारा भी खूब गूंजा।

प्रत्येक नागरिक के भविष्य के लिए बहुत अहम हैं चुनाव: मियां अल्‍ताफ

मियां अल्ताफ हुसैन लारवी के साथ नेकां उपाध्यक्ष उमर अब्दुल्ला व अन्य नेकां नेताओं के अलावा कांग्रेस के पूर्व प्रदेश प्रमुख जीए मीर भी थी। अपना नामांकन जमा कराने के बाद पत्रकारों से बातचीत में मियां अल्ताफ ने कहा कि लोगों को पता है कि उन्हें किसे चुनना है। यह चुनाव इस प्रदेश के लिए, जम्मू कश्मीर के प्रत्येक नागरिक के भविष्य के लिए बहुत अहम है। मुझे पूरा यकीन है कि लोग हमारा साथ देंगे और भाजपा व उसके छद्म दलों को विफल बनाएंगे।

यह भी पढ़ें: Udhampur Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों, युवाओं और महिलाओं की लगी ड्यूटी

दुश्मन ताकतों को नाकाम बनाने का एक बड़ा मौका: मुफ्ती

अपने पिता की कब्र पर हाजिरी देने और उनकी आत्मा की शांति के लिए दुआ करने के बाद निर्वाचन अधिकारी के कार्यालय में नामांकन जमा कराने पहुंची महबूबा मुफ्ती के साथ पार्टी के वरिष्ठ नेताओं के अलावा उनकी पुत्री इल्तिजा मुफ्ती भी थी। महबूबा मुफ्ती ने जम्मू कश्मीर की पहचान और हितों के संरक्षण की बात की और कहा कि यह चुनाव जम्मू कश्मीर की दुश्मन ताकतों को नाकाम बनाने का एक बड़ा मौका है।

मुफ्ती ने गिनवाए मुद्दे

उन्होंने कहा कि इस बार कोई चुनाव बहिष्कार न करे,सभी मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लें। यह चुनाव बिजली-पानी-सड़क के लिए नहीं है। यह वर्ष 2019 के बाद जम्मू कश्मीर की पहचान, जम्मू कश्मीर के निवासियों के हितों, हमारी जमीनों, हमारी जल विद्युत परियोजनाओं और हमारे प्राकृतिक संसाधनों पर हो रहे हमले, उनकी लूट को रोकने का मौका है।

यहां जम्मू कश्मीर की लोगो को बंधुआ मजदूर बनाने की कोशिश हो रही है,हम इसके खिलाफ हैं। उन्होंने कहा कि यहां कुछ ताकते लोगों को मतदान से दूर रखने का षडयंत्र रच रही है। इसलिए वोट जरुर डालें, आप उसे वोट दें जो यहां के दबे कुचले लोगों के लिए काम कर सकता है।

इकबाल मनहास ने नेकां और पीडीपी पर साधा निशाना

जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के उम्मीदवार जफर इकबाल मनहास ने अपना नामांकन पत्र जमा कराने के बाद पत्रकारों से बातचीत में नेकां और पीडीपी दोनों पर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि एक पार्टी 70 वर्ष से और दूसरी 20 वर्ष से सक्रिय है।

यह भी पढ़ें: Udhampur Lok Sabha Election 2024: जम्मू-कश्मीर में मतदान केंद्रों पर दिव्यांगों, युवाओं और महिलाओं की लगी ड्यूटी

दोनों से लोग तंग आ चुके हैं और उनके कृत्यों से सभी अवगत हैं। आज यह दोनों दल खुद केा कश्मीर का हमदर्द बताकर मगरमच्छ के आंसू बहा रहे हैं,लेकिन इनके झांसे में न आएं। वर्ष 2014में पीडीपी और भाजपा में एक फिक्सड मैच था,जिसका परिणाम हम आज भुगत रहे हैं। लोग ही असली निर्णायक हैं, वही चुनाव में तय करेंगे। हमें यकीन हैकि जनता हमारा साथ देगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.