Move to Jagran APP

Hemant Soren के मामले में नया मोड़! सद्दाम की डायरी ने खोल दिए कई राज, प्लॉट नंबर 1055 के लिए...

जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी की जांच में लगातार नई-नई जानकारियां सामने आ रही है। बता दें कि वर्तमान में झामुमो नेता अंतु तिर्की प्रियरंजन सहाय विपिन सिंह इरशाद सद्दाम हुसैन व अफसर अली ईडी की रिमांड पर हैं और इनसे लगातार पूछताछ की जारी है। ईडी को इस दौरान सद्दाम की डायरी के कुछ पन्नों में रुपयों के लेन-देन की जिक्र है।

By Dilip Kumar Edited By: Shoyeb Ahmed Published: Fri, 19 Apr 2024 11:00 PM (IST)Updated: Fri, 19 Apr 2024 11:00 PM (IST)
हेमंत सोरेन के मामले में नया मोड़

राज्य ब्यूरो, रांची। Hemant Soren Case: रांची में जमीन घोटाला मामले में मनी लॉन्ड्रिंग के तहत अनुसंधान कर रही ईडी की जांच में लगातार नई जानकारियां सामने आ रही है।

loksabha election banner

वर्तमान में झामुमो नेता अंतु तिर्की, प्रियरंजन सहाय, विपिन सिंह, इरशाद, सद्दाम हुसैन व अफसर अली ईडी की रिमांड पर हैं, जिनसे लगातार पूछताछ जारी है।

ईडी को सद्दाम की डायरी के मिले कुछ पन्ने

इसी बीच ईडी को सद्दाम की डायरी के कुछ पन्ने भी मिले हैं, जिनमें रुपयों के लेन-देन का जिक्र है। सद्दाम ईडी को लगातार डायरी में लिखे तथ्यों पर अपनी सफाई दे रहा है। उसने यह भी बताया है कि उसने कोलकाता से मूल डीड निकालने से लेकर उसमें हेराफेरी करने तक में किससे-किससे मदद ली।

डायरी के पन्ने पर अंकित भुगतान को देखें तो खाता संख्या 234 के प्लाट नंबर 1055 में के लिए सर्वाधिक 21 लाख रुपये का भुगतान अंतु तिर्की को हुआ है। ईडी ने इसकी जानकारी ईडी की विशेष अदालत में दाखिल रिमांड नोट में भी दी है।

ईडी को आरोपितों ने नहीं दिए संतोषजनक जवाब

डायरी में एसडीओ को ढाई लाख रुपये के भुगतान का भी जिक्र है। ये एसडीओ कौन हैं, इसके बारे में ईडी ने सद्दाम से पूछताछ भी की है।

एसडीओ को किस कार्य के लिए ढाई लाख रुपये का भुगतान किया गया, इसकी भी जानकारी ईडी ले रही है। अंतु व अन्य आरोपितों से भी डायरी में आए तथ्यों के आधार पर पूछताछ की गई है। ईडी को आरोपितों ने अब तक संतोषजनक जवाब नहीं दिया है।

डायरी में जिनके नाम, उन्हें भी समन करेगी ईडी

सद्दाम की डायरी में सुनीता तिर्की, मोहिब, कैप्टन और केके भैया का भी नाम है। ईडी ने सद्दाम से उनके बारे में जानकारी ली है। बताया जा रहा है कि बहुत जल्द ही ईडी डायरी में आए नामों वाले व्यक्ति को समन कर पूछताछ के लिए बुलाएगी।

उक्त डायरी में सुनीता तिर्की को 2.5 लाख रुपये के भुगतान का जिक्र है, वहीं मोहिब को 12.15 लाख रुपये दिए गए थे। कैप्टन व केके भैया को भी 50-50 हजार रुपये का भुगतान हुआ था।

ईडी उन सभी बिंदुओं पर पूछताछ कर रही है। सद्दाम 20 अप्रैल तक ईडी की रिमांड पर है। वहीं, अंतु तिर्की सहित पांच शेष आरोपित 22 अप्रैल तक ईडी की रिमांड पर हैं, जिनसे पूछताछ जारी है।

ये भी पढ़ें-

Jharkhand Politics: उलगुलान न्याय महारैली को ऐतिहासिक बनाने की तैयारी में चंपई सोरेन, सहयोगी दलों के नेताओं के साथ की अहम बैठक

Jharkhand Politics : बागी नेता JMM की बढ़ाएंगे टेंशन? बड़े खेल की तैयारी में ये पार्टी, 14 लोकसभा सीटों पर...


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.