Move to Jagran APP

MP News: बेटी के आत्‍मदाह के बाद बाप गिरफ्तार, सुसाइड नोट में पुलिस और शराब बेचने वालों को भी ठहराया मौत का जिम्‍मेदार

Khargone Crime News 18 वर्षीय छात्रा पूजा चौहान के आत्‍मदाह के बाद पुलिस ने उसके शराबी पिता माणा को गिरफ्तार कर लिया है। घटना के बाद पिता कहीं भाग गया था जो करीब 24 घंटे बाद घर वापस आया और पर‍िवार के अन्‍य लोगों से उलझने लगा। इसके बाद परिवार ने उसे कुर्सी से बांध दिया और पुलिस को जानकारी दी।

By Jagran News Edited By: Prateek Jain Published: Sun, 28 Apr 2024 09:24 AM (IST)Updated: Sun, 28 Apr 2024 09:24 AM (IST)
छात्रा पूजा चौहान की फाइल फोटो (बाएं), पिता माणा को ले जाती पुलिस।

जेएनएन, खरगोन। 18 वर्षीय छात्रा पूजा चौहान के आत्‍मदाह के बाद पुलिस ने उसके शराबी पिता माणा को गिरफ्तार कर लिया है। घटना के बाद पिता कहीं भाग गया था, जो करीब 24 घंटे बाद घर वापस आया और पर‍िवार के अन्‍य लोगों से उलझने लगा।

loksabha election banner

इसके बाद परिवार ने उसे कुर्सी से बांध दिया और पुलिस को जानकारी दी। इसके बाद पुलिस उसे अपने साथ ले गई। मौत से पहले पूजा ने सुसाइड नोट लिखा था।

मामला मध्‍य प्रदेश के खरगोन जिले के बड़वाह के गांव रावत पलासिया का है, जहां शुक्रवार को बड़वाह से पंद्रह किमी दूर रावत पलासिया गांव में 18 साल की पूजा चौहान ने अपने घर की छत पर खुद पर पेट्रोल उड़ेलकर आग लगा ली। अस्पताल में इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दि‍या। 

पुलिस पर कार्रवाई न करने का आरोप

सुसाइड नोट में छात्रा ने पिता, पुलिस और शराब बेचने वालों को उसकी मौत का जिम्‍मेदार ठहराया है। छात्रा ने सुसाइड नोट में लिखा कि पिता शराब पीकर मां के साथ मारपीट करते हैं और उनके चरित्र पर भी शक करते हैं।

इसके कारण वे रात में बाहर वॉशरूम तक नहीं जा सकते। इसके अलावा पिता उसे पढ़ाई नहीं करने देते। यह सब झेल रही बेटी पहले ही त्रस्‍त थी, लेकिन शिकायत का निराकरण न करने वाले विभागों की कार्रवाई न करने से भी वह परेशान हो चुकी थी।

अस्‍पताल ले जाने में हुई देरी

एक ग्रामीण की सहायता से पूजा को एंबुलेंस से बड़वाह सिविल अस्पताल लाया गया था, जहां मौजूद डाक्टरों ने उसका इलाज किया और बाद में इंदौर रेफर कर दिया, लेकिन वहां पहुंचने से पहले से ही पूजा दम तोड़ चुकी थी।

डाक्टरों ने बताया कि जलने से करीब डेढ़ घंटे बाद उसे अस्पताल लाया गया। वह लगभग 90 फीसदी जल चुकी थी। पूजा के शव का पोस्‍टमार्टम इंदौर के एमवाय अस्पताल में हुआ। उसका अंतिम संस्कार गांव में किया गया।

घटना वाले दिन भी पि‍ता ने की थी मारपीट

घटना वाले दिन शुक्रवार को भी सुबह माणा ने शराब पीकर अपनी पत्‍नी से मारपीट की थी। इसके बाद बेटी पूजा ने डायल 100 बुलाकर पिता को पकड़वाने की कोश‍िश की, लेकिन प‍िता माणा वहां से भाग गया। पूजा ने पुलिसवालों से कहा था कि आप मेरे साथ चलो जहां पिता है, उन्हें पकड़ लेना।

पूजा ने दी थी आत्‍महत्‍या की चेतावनी

चचेरे भाई मुकेश ने बताया कि पूजा ने पुलिसवालों को चेतावनी भी दी थी की अगर पिता पकड़ा नहीं गया तो वह आत्महत्या कर लेगी, लेकिन जब पुलिसवाले मौके से चले गए तो उसने कुछ देर बाद ही सुसाइड नोट लिखकर घर की छत पर खुद को आग लगा ली।

पूजा अपनी मां से बहुत प्यार करती थी। जब भी पिता मां से मारपीट करता था तो, वह उसका विरोध करती थी। पूजा के अलावा घर में तीन बहनें हैं, जिसमे लक्ष्मी सबसे बड़ी है। वह मुंबई में जॉब करती है। वहीं, पूजा से छोटी कुमकुम और मिष्ठी है। युवतियों ने कहा कि हमारा गांव अवैध शराब का गढ़ है। यहां पर अवैध शराब बंद होना चाहिए।

प्र‍िंसि‍पल बोले- होनहार थी पूजा

पूजा ने बड़वाह के सीएम राइज स्कूल से बारहवीं कक्षा में बायोलॉजी सब्‍जेक्‍ट से 74 प्रतिशत अंक प्राप्त किए थे। कुछ दिन पहले ही प‍रीक्षा का परिणाम आया था। वह स्कूल के पास हॉस्‍टल में रहती थी। 

प्र‍िंसिपल हंसा कानुडे ने बताया कि पूजा रिजल्ट लेने तो नहीं आई थी, लेकिन उसकी बड़ी बहन से बात हुई थी। वह काफी खुश थी। उन्होंने बताया था कि पूजा बेहद प्रतिभाशाली छात्रा थी। वह डाक्टर बनना चाहती थी। जिसके लिए वह अभी से इंट्रेंस एक्जाम की तैयारियों मे जुट गई थी।

पूजा को पढ़ाई में उसकी बड़ी बहन लक्ष्मी बहुत मदद करती थी, लेकिन पूजा को पिता माणा पढ़ने नहीं देते थे। इस मामले में एसपी धर्मराज मीना का कहना है पूजा के पिता माणा पर छह बार प्रतिबंधात्मक सहित अन्य तरह की कार्रवाई हो चुकी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.