Move to Jagran APP

Lok Sabha Election 2024: मायावती ने इस सीट पर कर दिया खेल, सपा-भाजपा की टेंशन बढ़ाने को उतारा प्रत्याशी

बसपा ने बुधवार की देर शाम बसपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भीम राजभर को सलेमपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतार दिया। इनकी राजभर बिरादरी में अच्छी पकड़ मानी जाती है। 2009 के बाद सलेमपुर सीट पर बसपा काबिज नहीं हो सकी है। मऊ जनपद के काेपागंज ब्लाक के मोहम्मदपुर बाबूपुर गांव के रहने वाले भीम राजभर एक वकील के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी।

By Jagran News Edited By: Shivam Yadav Published: Wed, 24 Apr 2024 11:03 PM (IST)Updated: Wed, 24 Apr 2024 11:03 PM (IST)
Lok Sabha Election 2024: मायावती ने इस सीट पर कर दिया खेल।

जागरण संवाददाता, देवरिया। बसपा ने राजभर वोटों पर निशाना साधते हुए बुधवार की देर शाम बसपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष भीम राजभर को सलेमपुर लोकसभा सीट से मैदान में उतार दिया। इनकी राजभर बिरादरी में अच्छी पकड़ मानी जाती है। 2009 के बाद सलेमपुर सीट पर बसपा काबिज नहीं हो सकी है।

loksabha election banner

कौन हैं बसपा प्रत्याशी भीम राजभर?

मऊ जनपद के काेपागंज ब्लाक के मोहम्मदपुर बाबूपुर गांव के रहने वाले भीम राजभर एक वकील के तौर पर अपने करियर की शुरुआत की थी। 1985 में वह राजनीति में आए।

बसपा ने भीम राजभर को 2012 के विधानसभा चुनाव में मऊ सदर सीट से बाहुबली विधायक रहे मुख्तार अंसारी के खिलाफ अपना प्रत्याशी बनाया था। इस चुनाव में उन्हें हार मिली थी। इसके बाद राजभर को आजमगढ़ मंडल का जोनल कोऑर्डिनेटर बनाया गया। 

2022 में अब्बास अंसारी से हारे

15 नवंबर 2020 से  2022 तक बसपा के प्रदेश अध्यक्ष रहे। 2022 के विधानसभा चुनाव में भी मऊ सदर सीट से प्रत्याशी बनाया गया। मुख्तार के बेटे अब्बास अंसारी से हार का इन्हें सामना करना पड़ा। वर्तमान में यह महाराष्ट्र के प्रभारी हैं। 

सलेमपुर संसदीय सीट से इस वक्त प्रमुख दलों की तस्वीर लगभग साफ हो गई है। सलेमपुर संसदीय सीट पर भाजपा ने  सांसद रविन्दर कुशवाहा को मैदान में उतारा है। सपा ने पूर्व सांसद रमाशंकर राजभर विद्यार्थी को अपना प्रत्याशी बनाया है।

यह भी पढ़ें: कौन हैं मायावती की सियासी जमीन संभालने में जुटे आकाश आनंद; जिनके मंच पर आते ही लगते हैं जोशीले नारे

यह भी पढ़ें: लोकसभा चुनाव 2024: BSP ने जारी की उम्मीदवारों की सातवीं सूची, विधानसभा उपचुनाव के लिए भी प्रत्याशी का किया एलान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.