Move to Jagran APP

Maharashtra: MNC कंपनी की सेवानिवृत्त निदेशक से फ्रॉड, ठगों ने खुद को पुलिस, CBI अधिकारी बताकर ठगे 25 करोड़ रुपये

मुंबई में रहने वाली एक MNC कंपनी के एक सेवानिवृत्त निदेशक को साइबर जालसाजों ने ठग लिया। बता दें कि ठगों ने एक महिला से लगभग 25 करोड़ रुपये की ठगी को अंजाम दिया है। ठगों ने खुद को पुलिस और सीबीआई अधिकारी बताया और उन्हें यह कहकर डराया कि उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच की जा रही है। इस घटना की जानकारी अधिकारियों ने गुरुवार को दी।

By Jagran News Edited By: Versha Singh Published: Thu, 25 Apr 2024 02:10 PM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 02:10 PM (IST)
Maharashtra: MNC कंपनी की सेवानिवृत्त निदेशक से फ्रॉड

पीटीआई, मुंबई। मुंबई में रहने वाली एक MNC कंपनी के एक सेवानिवृत्त निदेशक को साइबर जालसाजों ने ठग लिया। बता दें कि ठगों ने एक महिला से लगभग 25 करोड़ रुपये की ठगी को अंजाम दिया है। ठगों ने खुद को पुलिस और सीबीआई अधिकारी बताया और उन्हें यह कहकर डराया कि उनके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग मामले में जांच की जा रही है। इस घटना की जानकारी अधिकारियों ने गुरुवार को दी।

loksabha election banner

पुलिस का कहना है कि यह हाल के दिनों में शहर में किसी व्यक्ति को निशाना बनाकर किए गए सबसे बड़े साइबर धोखाधड़ी मामलों में से एक है।

उनके अनुसार, पीड़िता ने घोटालेबाजों को पैसे देने के लिए अपने और अपनी मां के शेयर और म्यूचुअल फंड निवेश बेच दिए और यहां तक कि गोल्ड लोन भी ले लिया।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि यह घटना इस साल 6 फरवरी से शुरू होने वाली दो महीने की अवधि के दौरान हुई।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि शिकायतकर्ता, जो पश्चिमी उपनगर में रहती हैं, को एक व्हाट्सएप कॉल आया, जिसमें कॉल करने वाले ने खुद को दूरसंचार विभाग का अधिकारी बताया, जिसने उन्हें बताया कि उसके तीन मोबाइल नंबर निष्क्रिय कर दिए जाएंगे। जब पीड़िता, जो एक वरिष्ठ नागरिक हैं, ने कारण जानना चाहा, तो कॉल करने वाले ने उसे बताया कि वह एक पुलिस अधिकारी को कॉल कनेक्ट कर रहा है।

उसके बाद, एक अन्य व्यक्ति ने खुद को पुलिस अधिकारी बताते हुए बोलना शुरू किया और कहा कि उन्हें उसके खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग की शिकायत मिली है और उसके मोबाइल नंबर और आधार कार्ड मामले से जुड़े हुए पाए गए हैं।

कॉल करने वाले ने कॉल को किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर दिया, जिसने खुद को सीबीआई अधिकारी के रूप में पेश किया और उसे मनी लॉन्ड्रिंग मामले में फंसाने की धमकी दी।

पुलिस अधिकारी ने कहा, फोन करने वाले ने उससे कहा कि अगर वह मामले से बाहर निकलना चाहती हैं, तो उसे उसके द्वारा दिए गए बैंक खातों में पैसे जमा करने चाहिए और आश्वासन दिया कि उसे उसके पैसे वापस मिल जाएंगे।

उन्होंने कहा, जालसाजों ने पीड़िता के नाम पर एक चालू खाता भी खोला और उसे वहां पैसे जमा करने के लिए कहा। उन्होंने उससे कहा कि उसका पैसा भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) को भेज दिया जाएगा।

फोन करने वाले ने उसे स्थानीय पुलिस स्टेशन से भुगतान की रसीद लेने के लिए भी कहा।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि महिला ने खाते में लगभग 25 करोड़ रुपये ट्रांसफर किए, लेकिन इसे वापस पाने में असफल रही, जिसके बाद उसने मुंबई पुलिस से संपर्क किया और अज्ञात धोखेबाजों के खिलाफ शिकायत दर्ज कराई।

उन्होंने कहा कि मुंबई अपराध शाखा के साइबर पुलिस स्टेशन ने मामले की जांच शुरू की और अब तक 31 बैंक खाते फ्रीज कर दिए हैं।

यह भी पढ़ें- कर्नाटक में मुस्लिमों को दिया गया पिछड़ा वर्ग का दर्जा, NCBC ने मुख्य सचिव रजनीश गोयल को किया तलब

यह भी पढ़ें- अरुणाचल में भारी बारिश के बाद भूस्खलन में बहा हाईवे, चीन की सीमा से जुड़े इलाकों से कटा संपर्क


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.