Move to Jagran APP

Fact Check: आमिर खान के बाद अब रणवीर सिंह की फेक वीडियो वायरल, कांग्रेस के समर्थन की अपील के साथ किया गलत दावा

लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सोशल मीडिया पर कई फेक वीडियो वायरल हो रही हैं। बॉलीवुड स्टार आमिर खान के बाद अब स्टार अभिनेता रणवीर सिंह का भी एक फेक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि रणवीर सिंह ने लोकसभा चुनाव में लोगों से कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग करने की अपील की है।

By Jagran News Edited By: Abhinav Atrey Published: Thu, 18 Apr 2024 07:35 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 07:35 PM (IST)
असली वीडियो रणवीर के 14 अप्रैल 2024 के वाराणसी दौरे का है। (फोटो, एएनआई)

जेएनएन, नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव 2024 से पहले सोशल मीडिया पर कई फेक वीडियो वायरल हो रही हैं। बॉलीवुड स्टार आमिर खान के बाद अब स्टार अभिनेता रणवीर सिंह का भी एक फेक वीडियो क्लिप वायरल हो रहा है। वायरल वीडियो को लेकर दावा किया जा रहा है कि रणवीर सिंह ने लोकसभा चुनाव में लोगों से कांग्रेस के पक्ष में वोटिंग करने की अपील की है।

loksabha election banner

जागरण न्यू मीडिया के विश्वास न्यूज ने अपनी जांच में पाया है कि यह वीडियो फेक है। जांच में सामने आया है कि वीडियो में रणवीर सिंह की आवाज वाले ऑडियो क्लोन का इस्तेमाल किया गया है।

ओरिजिनल वीडियो में रणवीर के वाराणसी भ्रमण का

वहीं, ओरिजिनल वीडियो में रणवीर सिंह अपने वाराणसी भ्रमण के अनुभव के बारे में पूछे गए सवाल का जवाब दे रहे हैं, जिसमें वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ कर रहे हैं। इसी वीडियो को एडिट कर उसमें उनकी आवाज के जरिए कांग्रेस के समर्थन की अपील वाला फर्जी बयान जोड़ दिया गया है।

क्या हो रहा है वायरल?

सोशल मीडिया के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर रणवीर सिंह के वायरल वीडियो को शेयर करते हुए कांग्रेस के पक्ष में वोट की अपील कर रहे हैं। दरअसल, वायरल वीडियो क्लिप 30 सेकेंड की है।

मोदी जी का पर्पस यही है…

इसमें रणवीर सिंह कह रहे हैं, "मोदी जी का पर्पस यही है… उनका उद्देश्य यही था कि वो सेलिब्रेट करें हमारी दुखी हुई जीवन को और दर्द को और हमारी बेरोजगारी को और हमारी महंगाई को… क्योंकि हम जो भारवर्ष हैं अब अन्याय काल की तरफ से ऐसे बढ़ रहे हैं, इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं… पर हमें हमारी विकास हमारी न्याय को मांगना कभी नहीं भूलना चाहिए… इसलिए सोचो और वोट दो।" इसके बाद वीडियो में कांग्रेस के लिए वोट की अपील की गई है।

रणवीर के ऑडियो के साथ छेड़छाड़ की गई

पड़ताल में वायरल वीडियो को सुनने के बाद कर यह स्पष्ट हो रहा है कि इसमें रणवीर के ऑडियो के साथ छेड़छाड़ की गई है। इसमें विजुअल और ऑडियो में तालमेल नहीं बैठ रहा है।

असली वीडियो रणवीर के 14 अप्रैल 2024 के वाराणसी दौरे का

बता दें कि रणवीर का असली वीडियो उनके 14 अप्रैल 2024 के वाराणसी दौरे का है। इस वीडियो को न्यूज एजेंसी एएनआई ने शेयर किया था। इसमें एजेंसी ने रणवीर से उनके काशी भ्रमण के अनुभव के बारे में पूछा गया था।

रणवीर कांग्रेस के प्रचार की नहीं कर रहे अपील

वीडियो में रणवीर सिंह कह रहे हैं, "मोदी जी का पर्पस यही था… उनका उद्देश्य यही था कि वो सेलिब्रेट करे अपने रिच कल्चरल हेरिटेज को… हमारी हिस्ट्री को.. हमारी लेगेसी को… अम्ममम… क्योंकि हम जो भारतवर्ष है अब मॉडर्निटी की तरफ ऐसे बढ़ रहे हैं, इतनी स्पीड से बढ़ रहे हैं, पर हमें हमारी रूट्स और हमारी कल्चरल हेरिटेज कभी नहीं भूलनी चाहिए। इसलिए विकास भी और विरासत भी।"

रणवीर सिंह अपने पूरे बयान में कहीं भी कांग्रेस या किसी दल को वोट नहीं देने की अपील कर रहे हैं। इस तरह से उनका सोशल मीडिया कांग्रेस के पक्ष में वोट मांगने वाला वायरल वीडियो पूरी तरह से फेक है।

ये भी पढ़ें: Fact Check: आमिर खान के Video से छेड़छाड़ कर गलत मंशा के लिए किया गया इस्तेमाल, जांच में वायरल वीडियो निकला फेक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.