Move to Jagran APP

CG Lok Sabha Election 2024: धरती पर गश्त, आसमान में ड्रोन... छत्तीसगढ़ के बस्तर में कैसे होगा मतदान, अधिकारी ने बताया पूरा प्लान

छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने बताया कि राज्य में पहले चरण में 19 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। बस्तर में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां कुल 1472207 मतदाता हैं। बस्तर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कोंडागांव नारायणपुर चित्रकोट दंतेवाड़ा बीजापुर एवं कोंटा में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

By Jagran News Edited By: Narender Sanwariya Published: Thu, 18 Apr 2024 06:27 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 06:39 PM (IST)
CG Lok Sabha Election 2024: छत्तीसगढ़ के बस्तर में कैसे होगा मतदान, अधिकारी ने बताया पूरा प्लान (Photo Jagran)

एजेंसी, बस्तर। छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट के लिए पहले चरण का मतदान 19 अप्रैल को होगा। इसके पहले 17 अप्रैल की शाम 6 बजे चुनाव प्रचार पूरी तरह से थम गया है। यहां 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। नक्सली घटनाओं को देखते हुए भारत निर्वाचन आयोग, पुलिस और सुरक्षाबल पूरी तरह से अलर्ट मोड पर हैं। आइए जानते हैं छत्तीसगढ़ की बस्तर लोकसभा सीट का पूरा डिटेल...

loksabha election banner

बस्तर में कब होगा मतदान?

भारत निर्वाचन आयोग द्वारा लोकसभा निर्वाचन के अंतर्गत प्रथम चरण में 19 अप्रैल को बस्तर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के लिए मतदान का समय निर्धारित किया गया है। अधिसूचना के अनुसार, बस्तर संसदीय निर्वाचन क्षेत्र के अंतर्गत विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र कोंडागांव, नारायणपुर, चित्रकोट, दंतेवाड़ा, बीजापुर एवं कोंटा में 19 अप्रैल, शुक्रवार को सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा। बस्तर विधानसभा क्षेत्र में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

नक्सल विरोधी अभियान के तहत हुई कार्रवाई

माओवादियों का चुनाव बहिष्कार का आह्वान सुरक्षा बलों के लिए एक चुनौती है, लेकिन 16 अप्रैल को कांकेर जिले में एक बड़े उग्रवाद विरोधी अभियान के बाद नक्सलियों का मनोबल काफी टूट गया है। सुरक्षाबलों ने नक्सल विरोधी अभियान के तहत 16 अप्रैल को बस्तर के कांकेर क्षेत्र में वरिष्ठ कैडरों सहित 29 नक्सलियों को मार गिराया गया था।

बस्तर में वोटिंग का समय क्या है?

कांग्रेस के फायरब्रांड नेता कवासी लखमा बस्तर में भाजपा के नए चेहरे महेश कश्यप से मुकाबला करेंगे। राज्य की मुख्य निर्वाचन अधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने गुरुवार को संवाददाताओं से कहा कि राज्य में पहले चरण में 19 अप्रैल को होने वाले एकमात्र लोकसभा क्षेत्र बस्तर में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए सभी तैयारियां कर ली गई हैं। जगदलपुर विधानसभा क्षेत्र के 175 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक और 72 मतदान केंद्रों में सुबह सात बजे से दोपहर तीन बजे तक मतदान होगा।

मतदान से पहले दिखाने होंगे फोटो पहचान पत्र

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबा साहेब कंगाले ने बताया कि मतदाताओं को निर्वाचक फोटो पहचान पत्र जारी किए गए हैं। आयोग सभी मतदाताओं से अपेक्षा करता है कि वे मतदान स्थल पर अपना मत देने से पहले अपनी पहचान सुनिश्चित करने के लिए आयोग की ओर से जारी निर्वाचक फोटो पहचान पत्र दिखाएंगे।

छत्तीसगढ़ के बस्तर में कितने मतदाता हैं?

अधिकारी ने कहा कि बस्तर में कुल 11 उम्मीदवार मैदान में हैं। यहां कुल 14,72,207 मतदाता हैं। इनमें 771679 महिलाएं, 700476 पुरुष और थर्ड जेंडर के 52 सदस्य अपने मताधिकार का प्रयोग करने के पात्र हैं। उन्होंने कहा कि 1603 कर्मी मतदाता, 12703 दिव्यांग मतदाता, 18 से 19 वर्ष की आयु के 47010 मतदाता, 85 वर्ष से अधिक आयु के 3487 मतदाता और 100 वर्ष से अधिक आयु के 119 मतदाता हैं।

बस्तर में सुरक्षा के क्या हैं इंतजाम?

निर्वाचन क्षेत्र में 1961 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। अधिकारी ने बताया कि उनमें से 191 'संगवारी' बूथ (महिला कर्मियों द्वारा प्रबंधित), 42 'आदर्श' मतदान केंद्र होंगे, जबकि 8 अन्य का प्रबंधन 'दिव्यांगजन' और 36 युवाओं द्वारा किया जाएगा। मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना कंगाले ने कहा कि पहले चरण के लिए कुल 9,864 मतदान कर्मियों को तैनात किया गया है।

शांतिपूर्ण और निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित करने के लिए इस लोकसभा सीट के सभी आठ विधानसभा क्षेत्रों में पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है। पहले चरण में 61 मतदान केंद्रों को 'असुरक्षित' और 196 को 'गंभीर' के रूप में वर्गीकृत किया गया है। उन्होंने कहा कि कुल 1961 बूथों में से 811 पर वेबकास्टिंग की जाएगी।

अधिकारियों के अनुसार, राज्य पुलिस की विभिन्न इकाइयों की लगभग 300 कंपनियों और केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) और सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) सहित सीएपीएफ की 350 कंपनियों के 60,000 से अधिक कर्मियों को तैनात किया गया है।

एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि नक्सलियों की गतिविधियों पर नजर रखने के लिए जमीन पर गश्त के साथ-साथ ऊपर से ड्रोन से भी निगरानी रखी जा रही है। मतदान केंद्रों और सुरक्षा बलों के शिविरों के करीब के इलाकों में सुरक्षा की पूरी व्यवस्था की गई है।

यह भी पढ़ें: Lok Sabha Election 2024: नक्सल क्षेत्र में बदली तस्वीर, खौफ घटने से बढ़ेगा मतदान, पढ़ें खास रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.