Move to Jagran APP

Throwback Thursday: हेमा मालिनी की हिट फिल्म पर बीआर चोपड़ा ने बनाया था टीवी शो, ड्रीम गर्ल ने निभाया लीड रोल

हिंदी सिनेमा की ड्रीम गर्ल हेमा मालिनी ने फिल्मी पर्दे पर तो अपने अभिनय का जलवा बिखेरा ही लेकिन इसके अलावा उन्होंने टेलीविजन की दुनिया में भी एक समय पर तहलका मचाया है। इंडिया की ड्रीम गर्ल ने अपनी ही फिल्म सीता और गीता से इंस्पायर टीवी शो में साल 2004 में काम किया था जिसे महाभारत के मेकर बी आर चोपड़ा ने ही बनाया था। पढ़ें दिलचस्प किस्सा-

By Tanya Arora Edited By: Tanya Arora Published: Thu, 25 Apr 2024 07:06 AM (IST)Updated: Thu, 25 Apr 2024 07:06 AM (IST)
हेमा मालिनी की हिट फिल्म पर बीआर चोपड़ा ने बनाया था टीवी शो/ photo- Dainik Jagran Graphics

 एंटरटेनमेंट डेस्क, नई दिल्ली। हेमा मालिनी आज के समय में भले ही फिल्मों में कम नजर आती हैं, लेकिन अब भी वह फैंस की 'ड्रीम गर्ल' ही हैं। राज कपूर की फिल्म 'सपनों का सौदागर', जॉनी मेरा नाम, लाल पत्थर और अंदाज और शोले जैसी कई यादगार फिल्में हिंदी सिनेमा को देने वाली हेमा मालिनी के करियर के में टर्निंग प्वाइंट तब आया, जब उन्होंने साल 1972 में फिल्म 'सीता और गीता' में दोहरी भूमिका निभाई। 

loksabha election banner

फिल्म के निर्देशन की कमान रमेश सिप्पी ने संभाली, तो वही पटकथा सलीम और जावेद ने दी। हेमा  मालिनी की सीता और गीता दो ऐसी बहनों की कहानी है, जो बचपन में ही बिछड़ जाती हैं। दोनों का स्वभाव एक-दूसरे से बिल्कुल विपरीत होता है। जहां दुष्ट चाची सीधी सादी सीता का जीना दुश्वार करके रखती हैं, तो वहीं गीता से पंगा लिया, तो वह अपनी खैर मनाता है। 

सीता और गीता की कहानी तब और दिलचस्प हो जाती है, जब दोनों ही अपनी जगह बदल लेती हैं और गीता-सीता के घर पहुंच जाती है। साल 1972 की ये फिल्म आज भी लोगों को याद है। हेमा मालिनी की ये फिल्म लोगों इतनी ज्यादा पसंद आई थी कि साल 1989 में इसी से ही मिलती-जुलती कहानी वाली फिल्म 'चालबाज' भी रिलीज हुई थी। 

उस समय पर हेमा मालिनी की फिल्म 'सीता और गीता' की लोकप्रियता से 'महाभारत' के निर्देशक बी आर चोपड़ा इतने ज्यादा इम्प्रेस हो गए थे कि उन्होंने इस पर एक पूरा टीवी शो बना दिया था, जिसमें किसी और ने नहीं, बल्कि 'ड्रीम गर्ल' ने ही मुख्य भूमिका निभाई थी। 

बी आर चोपड़ा ने टीवी पर बनाई थी सीता-गीता 

महाभारत जैसे यादगार शोज देने वाले बी आर चोपड़ा ने साल 2004 में एक सीरियल बनाया, जिसका टाइटल था 'कामिनी-दामिनी'। ये शो सहारा वन पर ऑनएयर होता था। इस डेली सोप ने सहारा वन पर श्रीदेवी के शो 'मालिनी अय्यर' को रिप्लेस किया था। खास बात ये थी कि इस शो में भी बी आर चोपड़ा ने 'सीता और गीता' एक्ट्रेस हेमा मालिनी को ही मुख्य भूमिका निभाई थी। ये पूरा शो सीता और गीता मूवी पर ही बेस्ड था। 

यह भी पढ़ें: लाहौर की सबसे महंगी हीरोइन कैसे बनीं Bollywood की 'वैम्प'? उनके एक्सप्रेशन के आगे फीकी थी टॉप एक्ट्रेसेज की चमक

हेमा मालिनी शो में कामिनी और दामिनी बनी थीं। कामिनी जहां तेज तर्राट सी थी, तो वहीं दामिनी 'सीता' की तरह ही एकदम शांत थी। हेमा मालिनी खुद भी बातचीत करते हुए बताया था कि अगर ये सीरियल होता तो वह इसका हिस्सा नहीं बनती, लेकिन ये बिल्कुल अलग कहानी है डबल रोल है। ड्रीम गर्ल ने 'कामिनी-दामिनी' को सीता-गीता का सीनियर वर्जन बताया था। 

video credit- Wild Films India

कामिनी-दामिनी में हेमा मालिनी के साथ नजर आए थे ये सितारे 

हेमा मालिनी के अलावा बी आर चोपड़ा के प्रोडक्शन में बने इस शो में हेमा मालिनी ने जहां 'कामिनी-दामिनी' का किरदार अदा किया था, तो वहीं सीरियल में पंकज धीर 'दामिनी' के हसबैंड बने थे। विशाल देसाई, यतिन दांग और हरीश राजदान के निर्देशन में बने इस सीरियल में अनुराग देसाई, शशि शर्मा, धर्मेश तिवारी, राजेश पूरी, सुदेश बेरी, हृषिकेश पांडे जैसे सितारों ने अहम भूमिका निभाई थी। 

इन फिल्मों पर भी बन चुके हैं सीरियल 

फिल्मों को से इंस्पायर होकर टीवी शो बनाने की शुरुआत भले ही बी आर चोपड़ा ने की हो, लेकिन आज के दौर में कई मेकर्स टीवी पर ऐसे सीरियल्स लेकर आ रहे हैं, जिन्हें देखकर आपको साफ तौर पर लगेगा कि आप ये कहानी पहले भी देख चुके हैं।

जैसे सीरियल 'जमाई राजा' शो, अनिल कपूर और माधुरी की फिल्म 'जमाई राजा' से ही इंस्पायर था। इसके अलावा दिल से दिल तक, परदेस में है मेरा दिल, बड़ो बहू जैसे शोज 'चोरी-चोरी चुपके-चुपके', परदेस और दम लगा के हइशा जैसी फिल्मों से प्रेरित हैं।  

यह भी पढ़ें: Hema Malini: धर्मेंद्र को मंजूर नहीं था हेमा मालिनी का राजनीतिक करियर, इस डर से 'ड्रीम गर्ल' पर लगाई थी रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.