Move to Jagran APP

वित्त वर्ष 2025 में घट सकती है माइनिंग और कंस्ट्रक्शन इक्यूप्मेंट इंडस्ट्री की मात्रा

Icra ने बताया कि चालू वित्त वर्ष में घरेलू खनन और कंस्ट्रक्शन इक्यूप्मेंट इंडस्ट्री (एमसीई) की मात्रा में गिरावट आ सकती है। बताया गया कि लोकसभा चुनाव और निर्माण गतिविधियों पर मानसून से संबंधित प्रभाव के कारण नए प्रोजेक्ट ऑर्डर में मंदी आई हैजिसकारण ऐसा हुआ है। इसके अलावा वित्त वर्ष 2025 में आईसीआरए की सैंपल सेट कंपनियों के कुल राजस्व में 9-12 प्रतिशत रहा।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 18 Apr 2024 02:37 PM (IST)Updated: Thu, 18 Apr 2024 02:37 PM (IST)
वित्त वर्ष 2025 में घट सकती है माइनिंग और कंस्ट्रक्शन इक्यूप्मेंट इंडस्ट्री की मात्रा

पीटीआई नई दिल्ली। रेटिंग एजेंसी Icra ने गुरुवार को कहा कि लोकसभा चुनाव और निर्माण गतिविधियों पर मानसून से संबंधित प्रभाव के कारण नए प्रोजेक्ट ऑर्डर में मंदी के कारण चालू वित्त वर्ष में घरेलू खनन और कंस्ट्रक्शन इक्यूप्मेंट इंडस्ट्री (एमसीई) की मात्रा में गिरावट आ सकती है।

loksabha election banner

रेटिंग एजेंसी ने एक बयान में कहा कि आईसीआरए को उम्मीद है कि वित्त वर्ष 2025 में साल-दर-साल 12-15 फीसदी की गिरावट देखने को मिलेगी, जो 1.14-1.18 लाख यूनिट की मात्रा में तब्दील होगी।

क्यों आई गिरावट?

यह गिरावट वित्त वर्ष 2023 में 26 प्रतिशत और वित्त वर्ष 24 में 24 प्रतिशत की लगातार दो वर्षों की मजबूत वृद्धि के बाद है।

इस विकास प्रवृत्ति में उलटफेर Q4 FY2024 और Q1 FY2025 में नई परियोजना पुरस्कार गतिविधि में मंदी से प्रेरित होगा, क्योंकि अप्रैल-मई 2024 में संसदीय चुनावों के दौरान आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी। इसके अलावा 4 जून को रिजल्ट भी आएंगे।

बयान में यह भी कहा गया है कि इसके अलावा वित्त वर्ष 2025 में आईसीआरए की सैंपल सेट कंपनियों के कुल राजस्व में 9-12 प्रतिशत और ऑपरेटिंग मार्जिन में 100-150 आधार अंकों की कमी आने की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें - Vodafone Idea FPO: क्या FPO की कमाई से जियो और एयरटेल को टक्कर दे पाएगी वोडाफोन आइडिया?

परियोजना कार्यान्वयन पर सरकार द्वारा पुन: चुनाव के दबाव के कारण पिछले दो वर्षों में घरेलू खनन और निर्माण उद्योग के लिए मजबूत मांग में तेजी आई है।

हालांकि, लोकसभा चुनाव और दूसरी तिमाही में निर्माण गतिविधियों पर मानसून से संबंधित प्रभाव के बीच, लगातार दो तिमाहियों - वित्त वर्ष 24 की चौथी तिमाही और वित्त वर्ष 25 की पहली तिमाही में परियोजना पुरस्कार गतिविधि में व्यवधान की संभावना है।

आईसीआरए की सेक्टर हेड, कॉरपोरेट रेटिंग्स रितु गोस्वामी ने कहा, वित्त वर्ष 2025 की पहली छमाही में बिक्री में नरमी देखने को मिलने की संभावना है।

यह भी पढ़ें -शेयर मार्केट से क्यों डिलिस्ट होती है कोई कंपनी, निवेशकों पर क्या होता है असर?

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.