Move to Jagran APP

अमेरिका में अब 130 ही माना जाएगा उच्च रक्तचाप

शोधकर्ता पॉल के ह्वेलटन के अनुसार, 'नए मानक ट्रैफिक सिग्नल की पीली लाइट की तरह हैं जो केवल आने वाले खतरे के लिए आपको आगाह करेगा।

By Manish NegiEdited By: Published: Tue, 14 Nov 2017 08:41 PM (IST)Updated: Tue, 14 Nov 2017 08:41 PM (IST)
अमेरिका में अब 130 ही माना जाएगा उच्च रक्तचाप

वाशिंगटन, प्रेट्र। अमेरिका में अब उच्च रक्तचाप के स्तर को 140 से घटाकर 130 कर दिया गया है। अमेरिकन हार्ट एसोसिएशन और अमेरिकन कॉलेज ऑफ कार्डियोलॉजी ने हाई ब्लड प्रेशर या उच्च रक्तचाप को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसमें कहा गया है कि उच्च रक्तचाप का उपचार 130/80 एमएमएचजी पर ही शुरू कर देना चाहिए। पहले यह 140/90 था।

loksabha election banner

पुराने मानक के अनुसार अमेरिका में अभी 32 फीसद व्यस्क उच्च रक्तचाप या हाइपरटेंशन के शिकार थे। जबकि नए दिशा-निर्देशों के बाद इनकी संख्या बढ़कर 46 फीसद हो जाएगी। शोधकर्ताओं का कहना है कि नए दिशा-निर्देशों के बाद उच्च रक्तचाप के उपचार में सहायता मिलेगी।

शोधकर्ता पॉल के ह्वेलटन के अनुसार, 'नए मानक ट्रैफिक सिग्नल की पीली लाइट की तरह हैं जो केवल आने वाले खतरे के लिए आपको आगाह करेगा। इसका मतलब यह नहीं कि आपको किसी तरह की दवा खाने की जरूरत है। खान-पान पर नियंत्रण और व्यायाम से रक्तचाप को नए मानक से नीचे रखकर हृदय रोग या अन्य बीमारियों के खतरे को टाला जा सकता है। उच्च रक्तचाप को 'साइलेंट किलर' कहा जाता है क्योंकि इसका कोई लक्षण दिखाई नहीं देता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.