Move to Jagran APP

बंगाल समिट का आगाज, ममता बनर्जी बोलीं-बंगाल मतलब 'बिजनेस'

बंगाल समिट में उद्योगपतियों को बंगाल में निवेश का आमंत्रण देते हुए ममता ने कहा कि बंगाल का मतलब ही है बिजनेस।

By Sachin MishraEdited By: Published: Tue, 16 Jan 2018 12:38 PM (IST)Updated: Tue, 16 Jan 2018 05:26 PM (IST)
बंगाल समिट का आगाज, ममता बनर्जी बोलीं-बंगाल मतलब 'बिजनेस'
बंगाल समिट का आगाज, ममता बनर्जी बोलीं-बंगाल मतलब 'बिजनेस'

जागरण संवाददाता, कोलकाता। पश्चिम बंगाल की मुख्यमत्री ममता बनर्जी ने मंगवालर को दो दिवसीय बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन (बीजीबीएस) के चौथे संस्करण का उद्घाटन किया। सम्मेलन में उपस्थित देश और दुनिया के उद्योगपतियों को बंगाल में निवेश का आमंत्रण देते हुए ममता ने कहा कि बंगाल का मतलब ही है बिजनेस। महानगर से सटे राजारहाट न्यूटाउन स्थित विश्व बांग्ला कंवेंशन सेंटर में दो दिवसीय सम्मेलन के लिए उपस्थित देशी-विदेशी मेहमानों का गर्मजोशी के साथ स्वागत करते हुए ममता ने कहा कि बंगाल को अपना घर समझें। 

loksabha election banner

कई मोर्चे पर बंगाल अव्वलः मुख्यमंत्री 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस तरह कृषि आवश्यक है उसी तरह उद्योग भी आवश्यक है, यह तय है कि आने वाले दिनों में कारोबार के मामले में पश्चिम बंगाल नंबर वन बनेगा। उन्होंने कहा कि बिजनेस का मतलब होता है मजबूती और बंगाल ने कई मोर्चे पर अपना लोहा मनवाया है। राज्य की उपलब्धियों का बखान करते हुए ममता ने कहा कि ई-गवर्नेंस, डिजीटलीकरण, इस्पात, एमएसएमई आदि कई क्षेत्र में बंगाल प्रथम है। उन्होंने कहा कि बीते साढ़े छह साल के कार्यकाल में राज्य में 81 लाख रोजगार सृजित हुए हैं। 

बंगाल साउथ ईस्ट एशिया का गेट वे 

ममता बनर्जी ने कहा कि भौगोलिक, आर्थिक, राजनीतिक हर तरह से बंगाल सुरक्षित है। बंगाल साउथ ईस्ट एशिया का गेट वे है। पड़ोसी सभी देशों से हमारे मधुर रिश्ते हैं। यहां से नेपाल, बंगलादेश, भूटान, थाईलैंड, म्यांमार से व्यापार करना आसान है। यहां तक कि चीन व जापान भी यहां से ज्यादा दूर नहीं हैं। 

वेस्ट बंगाल अब बेस्ट बंगाल : मुकेश अंबानी 

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड (आरआइएल) के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने बंगाल वैश्विक व्यापार शिखर सम्मेलन (बीजीबीएस) सम्मेलन में बंगला की जमकर सराहना की और कहा कि वेस्ट बंगाल अब बेस्ट बंगाल है। इसी के साथ उन्होंने कहा कि उनकी कंपनी पश्चिम बंगाल में 5,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगी। यह निवेश पेट्रोलियम और खुदरा कारोबार में किया जाएगा। अंबानी ने कहा कि यह निवेश अगले तीन साल में होगा। राज्य में मोबाइल फोन और सेट टॉप बॉक्स के विनिर्माण के जरिए इलेक्ट्रॉनिक उद्योग को भी प्रोत्साहित किया जाएगा।

दूरसंचार कारोबार में 15,000 करोड़ का निवेश किया

मुकेश अंबानी ने कहा कि आरआइएल राज्य में दूरसंचार कारोबार में 15,000 करोड़ का निवेश कर चुका है। हालांकि, उसने पहले इसके लिए 4,500 करोड़ रुपए निवेश करने की प्रतिबद्घता जताई थी। अंबानी ने कहा कि मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के नेतृत्व में राज्य में अनुकूल कारोबारी माहौल से यह संभव हुआ है। 

32 देशों के प्रतिनिधि शामिल 

दो दिवसीय बीजीबीएस सम्मेलन में इटली, फ्रांस, अमेरिका, रूस, चीन, ब्रिटेन, बांग्लादेश और जर्मनी समेत 32 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। 9 देश पार्टनर के तौर पर हैं, जबकि करीब 4000 से अधिक प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं। बुधवार को बीजीबीएस में आर्सेलर मित्तल के लक्ष्मी निवास मित्तल, जेएसडब्ल्यू के सज्जन जिंदल, फ्यूचर समूह के किशोर बियानी, कोटक समूह के उदय कोटक और आरपी-संजीव गोयनका समूह के चेयरमैन संजीव गोयनका समेत कई प्रमुख उद्योगपतियों उपस्थित थे। 

पश्चिम बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.