Move to Jagran APP

सुरक्षा के लिए चार स्कूलों ने सीआइएसएफ से मांगी मदद

कोलकाता के दो स्कूलों में यौन उत्पीड़न की घटनाएं सामने आई थीं, जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था।

By Sachin MishraEdited By: Published: Thu, 14 Dec 2017 06:11 PM (IST)Updated: Thu, 14 Dec 2017 06:11 PM (IST)
सुरक्षा के लिए चार स्कूलों ने सीआइएसएफ से मांगी मदद
सुरक्षा के लिए चार स्कूलों ने सीआइएसएफ से मांगी मदद

कोलकाता, जागरण संवाददाता। महानगर के स्कूलों में यौन उत्पीड़न की हालिया घटनाओं के कारण बच्चों की सुरक्षा अभिभावकों के लिए चिंता का विषय बना हुआ है। बच्चों की सुरक्षा के मद्देनजर महानगर के चार प्रमुख स्कूलों ने पूर्ण सुरक्षा योजना बनाने के लिए केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) से संपर्क स्थापित किया है।

loksabha election banner

सीआइएसएफ के महानिदेशक ओपी सिंह ने गुरुवार को कहा है कि देशभर के15 स्कूल अपने परिसर में सुरक्षा योजना चाहते हैं और उन्होंने सुरक्षा संबंधी सुझावों के लिए हमलोगों से से संपर्क किया है। इन 15 में कोलकाता के चार स्कूल शामिल हैं। सीआइएसएफ से संपर्क करने वाले कोलकाता के चार स्कूलों में ला मार्टिनियर फॉर ग‌र्ल्स और ला मार्टिनियर फॉर बॉयज, सेंट जेवियर्स इंस्टीट्यूशन (पनिहाटी) और जीईएमएस एकेडमिया इंटरनेशनल स्कूल शामिल हैं। सिंह का कहना है कि सीआइएसएफ कर्मी स्कूलों की निगरानी नहीं कर पाएंगे लेकिन पूर्ण सुरक्षा की योजना बनाना उनके लिए मुश्किल नहीं है।

ला मार्टिनियर फॉर ग‌र्ल्स के प्रवक्ता ने कहा कि सीआइएसएफ के अधिकारियों ने कुछ दिनों पहले यहां सुरक्षा व्यवस्था का ऑडिट करने आए थे। अब वे यहां सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ाने में सहायता करने के लिए मूल्यांकन रिपोर्ट जमा करेंगे। उस रिपोर्ट के आधार पर स्कूल के अधिकारियों द्वारा आगे का फैसला लिया जाएगा। गौरतलब है कि कुछ दिनों पहले महानगर के दो स्कूलों में यौन उत्पीड़न की घटना सामने आई थी, जिसे लेकर काफी हंगामा हुआ था।

इस घटना के खिलाफ अभिभावकों द्वारा जमकर विरोध प्रदर्शन भी किया था। उन्होंने अपने बच्चों के लिए पर्याप्त सुरक्षा व्यवस्था और अपराधियों के खिलाफ तत्काल कार्रवाई की मांग की थी। इसके बाद से ही महानगर के अन्य स्कूलों ने भी सुरक्षा को लेकर गाइड लाइन तैयार कर रहे हैं। साथी सुरक्षा को लेकर विभिन्न एजेंसियों से भी संपर्क साध रहे हैं।

यह भी पढ़ेंः बेटी के बर्ताव से अपमानित पिता ने की आत्महत्या

 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.