PreviousNext

चुनाव समिति में शामिल किया दागी अफसर

Publish Date:Tue, 15 Mar 2016 10:57 AM (IST) | Updated Date:Tue, 15 Mar 2016 11:06 AM (IST)
चुनाव समिति में शामिल किया दागी अफसर
मुख्य सचिव बासुदेव बनर्जी की अध्यक्षता में चुनाव पर गठित जांच कमेटी में एक दागी आइएएस अफसर को शामिल किया गया है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । मुख्य सचिव बासुदेव बनर्जी की अध्यक्षता में चुनाव पर गठित जांच कमेटी में एक दागी आइएएस अफसर को शामिल किया गया है। उक्त अफसर के खिलाफ सीबीआइ ने चार्जशीट दाखिल किया है। चुनाव आयोग के नियम के अनुसार जिन अधिकारियों के खिलाफ विभागीय जांच चल रही है और वह सतर्कता आयोग की जांच के दायरे में हो उसे चुनावी ड्यूटी पर नहीं लगाया सकता है।

इस तरह के आइएएस अधिकारी को भी चुनाव ड्यूटी से अलग रखने का नियम है। उक्त दागी अफसर की नोएडा, गाजियाबाद, मथुरा और पंजाब में संपत्ति है। सीबीआइ ने इस मामले में 2009 में उक्त अधिकारी के खिलाफ मामला दर्ज किया और बाद में चार्जशीट भी पेश की। पश्चिम बंगाल सरकार द्वारा मामला चलाने के अनुमति नहीं देने पर दिल्ली हाईकोर्ट इस मामले में उक्त अफसर को तलब कर चुकी है।

सरकार द्वारा जारी पत्र में कहा गया है कि सभी विभागों को चुनाव आचार संहिता संबंधी जानकारी जांच समिति को देनी होगी। चुनाव जांच समिति सभी विभागों के प्रस्तावों को जांच करेगी और जरूरत समझने पर उसे चुनाव पैनल को भेजेगी।

इधर सरकार के आदेश को लागू नहीं करने की शिकायत को चुनाव आयोग ने गंभीरता से लिया है। चुनाव आयोग ने इस मामले में आठ आइपीएस अधिकारियों के काम काज पर असंतोष व्यक्त किया है। ऐसे अधिकारियों के पक्षपातपूर्ण रवैए को चुनाव आयोग ने संज्ञान में लिया है। ऐसे अधिकारियों में एसपी स्तर के आठ अधिकारी शामिल हैं। चुनाव आयोग ने ऐसे अधिकारियों को अल्टिमेटम भी दिया है। छह जिले के डीएम को भी चेतावनी दी गई है। ऐसे अधिकारियों पर सत्तारूढ़ दल के पक्ष में काम करने का आरोप है।

मोबाइल पर भी अपनी पसंदीदा खबरें और मैच के Live स्कोर पाने के लिए जाएं m.jagran.com पर
Web Title:Tainted officer included in election commitee(Hindi news from Dainik Jagran, newsnational Desk)

कमेंट करें

आज विधानसभा घेरेंगे मनरेगा कर्मीआइवीआरसीएल के निदेशक के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट
यह भी देखें

जनमत

पूर्ण पोल देखें »