Move to Jagran APP

माकपा में फिर उठी सोमनाथ की वापसी की मांग

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। माकपा राज्य सम्मेलन के पहले दिन ही पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी की पार्ट

By Edited By: Published: Wed, 11 Mar 2015 06:21 AM (IST)Updated: Wed, 11 Mar 2015 04:08 AM (IST)
माकपा में फिर उठी सोमनाथ की वापसी की मांग

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। माकपा राज्य सम्मेलन के पहले दिन ही पूर्व लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी की पार्टी में वापसी की मांग उठी। प्रकाश करात के समक्ष उत्तार 24 परगना जिले के एक पार्टी कैडर ने मांग की कि सोमनाथ को दोबारा पार्टी में शामिल किया जाना चाहिए।

loksabha election banner

दरअसल साल 2008 में प्रथम यूपीए सरकार के दौरान अमेरिका के साथ भारत का परमाणु करार हुआ और इस मुद्दे पर यूपीए का समर्थन कर रही माकपा ने पार्टी से तौबा कर लिया था। तब तत्कालीन लोकसभा स्पीकर सोमनाथ चटर्जी माकपा केंद्रीय कमेटी के सदस्य भी हुआ करते थे। यूपीए सरकार से माकपा का समर्थन वापस लेने के बाद सोमनाथ पर स्पीकर पद से इस्तीफा देने का पार्टी ने दबाव बनाया लेकिन उस दौरान संसद का सत्र चल रहा था लिहाजा संसदीय प्रणाली का हवाले देते हुए सोमनाथ ने इस्तीफा देने से इन्कार कर दिया था जिसके कारण उन्हें पार्टी से निष्कासित कर दिया गया था।

ज्ञात हो कि इससे पहले भी सोमनाथ को पार्टी में वापस लाने की मांग उठती रही है। माना जा रहा है कि हाल के दिनों में माकपा का राज्य में जनाधार कम हुआ है ऐसे में पार्टी सोमनाथ को वापस लाकर उनके अनुभव का श्रेय लेना चाहेगी। हालांकि यह पहला मामला है जब प्रकाश करात, सीताराम येचुरी, बुद्धदेव भंट्टाचार्य, विमान बोस, सूर्यकांत मिश्रा सरीखे नेताओं के सामने सोमनाथ की वापसी की मांग उठी है। इस दिन उत्तार 24 परगना जिला कमेटी के सदस्य सोमनाथ भंट्टाचार्य ने कहा कि पार्टी के शीर्ष नेता पार्टी को मजबूत बनाने के लिए एकजुटता की बात कहते हैं ऐसे में सोमनाथ की वापसी से पार्टी को और अधिक बल मिल सकेगा।

माकपा के निचले स्तर के कई नेताओं का कहना है कि पार्टी से निष्कासित होने के बावजूद सोमनाथ विभिन्न मंच से कांग्रेस, भाजपा, तृणमूल कांग्रेस पर कटाक्ष करते रहे हैं इतना ही नहीं उन्होंने बीते विधानसभा चुनाव में पार्टी उम्मीदवारों के हक में प्रचार भी किया था ऐसे में उनके वापसी से आवाम के मन में माकपा के प्रति फिर से सहानुभूति जगाई जा सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.