Move to Jagran APP

इडेन में लंका दहन

खेल संवाददाता, कोलकाता। रोहित शर्मा की 'महाविध्वंसक' बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को चौथे वनड

By Edited By: Published: Fri, 14 Nov 2014 05:48 AM (IST)Updated: Fri, 14 Nov 2014 01:52 AM (IST)
इडेन में लंका दहन

खेल संवाददाता, कोलकाता। रोहित शर्मा की 'महाविध्वंसक' बल्लेबाजी की बदौलत भारत ने श्रीलंका को चौथे वनडे में 153 रनों से रौंद दिया। चोट से उबरकर दो महीने बाद टीम में वापसी करने वाले रोहित ने एक ही पारी में वनडे क्रिकेट के बड़े-बड़े रिकार्डो को ध्वस्त कर दिया। दाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 173 गेंदों पर 264 रनों की अविश्वसनीय पारी खेलकर वनडे क्रिकेट में दो बार दोहरा शतक जमाने का विश्व रिकार्ड बनाया। इसके साथ ही उन्होंने वीरेन्द्र सहवाग के 219 रनों के वनडे के उच्चतम व्यक्तिगत स्कोर के रिकार्ड को भी तोड़ दिया और क्रिकेट के इस प्रारूप में 250 या उससे अधिक रन बनाने वाले इकलौते बल्लेबाज होने का रुतबा भी हासिल कर लिया। 'मैन आफ द मैच' रोहित ने अपनी यादगार पारी में 33 चौके और 9 छक्के लगाए। इस विशालकाय उपलब्धि के बीच धवल कुलकर्णी ने चार विकेट लिए।

loksabha election banner

कप्तान कोहली ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। भारत की शुरूआत बहुत अच्छी नहीं रही। सलामी बल्लेबाज अजिंक्य रहाणे और अम्बाटी रायुडु सस्ते में निपट गए। इसके बाद रोहित ने कोहली के साथ पारी को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 202 रन की बड़ी साझेदारी निभाई। रोहित को 4 रन के व्यक्तिगत स्कोर पर पहला जीवनदान मिला, जब एरंगा की गेंद पर थिसारा परेरा ने उनका आसान सा कैच छोड़ दिया। रोहित ने इसे परेरा की 'ऐतिहासिक गलती' में बदल दिया। 200 के पार जाने पर रोहित को एक बार फिर जीवनदान मिला, जब एक बार फिर उनका कैच छोड़ा गया। रोहित पारी की अंतिम गेंद पर भारत का स्कोर 404 पर पहुंचाकर कैच आउट हुए। कोहली दुर्भाग्यवश रन आउट होकर पैवेलियन लौट गए। सुरेश रैना ने 11 रन बनाए और उथप्पा 16 रन पर नाबाद रहे। एवरेस्ट जैसे स्कोर के सामने श्रीलंकाई बल्लेबाजों ने शुरू में ही घुटने टेक दिए। केजे परेरा , दिनेश चांदीमल (9), माहेला जयव‌र्द्धने (2) नहीं चले। तिलकरत्ने दिलशान (34), कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (75)और एल थिरीमाने (59) क्रीज पर कुछ देर टिके लेकिन वे कभी भी मैच जिताने लायक नहीं दिखे। श्रीलंकाई पारी 251 रनों पर सिमट गई। धवल कुलकर्णी के अलावा उमेश यादव, स्टुअर्ट बिन्नी और अक्षर पटेल ने 2-2 विकेट लिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.