Move to Jagran APP

महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

-महाशिवरात्रि : जलाभिषेक को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु, चढ़ाए बिल्व-पत्र व पुष्प - जलपेश मंदिर म

By JagranEdited By: Published: Fri, 24 Feb 2017 07:19 PM (IST)Updated: Fri, 24 Feb 2017 07:19 PM (IST)
महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़
महाशिवरात्रि पर शिवालयों में उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़

-महाशिवरात्रि : जलाभिषेक को शिवालयों में उमड़े श्रद्धालु, चढ़ाए बिल्व-पत्र व पुष्प

loksabha election banner

- जलपेश मंदिर में आतंकी हमले के मद्देनजर रही कड़ी सुरक्षा व्यवस्था

जेएनएन, जलपाईगुड़ी/अलीपुरद्वार :

महाशिवरात्रि पर्व पर शुक्रवार की अहले सुबह जलपाईगुड़ी व अलीपुरद्वार जिले के शिव मंदिर हर-हर महादेव के जयघोष से गूंज उठे। मंदिरों में सुबह से ही श्रद्धालुओं का तांता लगा हुआ था। जहां, घंटे-घड़ियालों व शंख की ध्वनियों के बीच भगवान शंकर का जलाभिषेक भक्तों द्वारा किया गया। वहीं, वैदिक मंत्रोचार के साथ बिल्व-पत्र, पुष्प, व दूध से उनकी श्रद्धा से लोगों ने आराधना भी किया।

शहर के विभिन्न बाबा के मंदिरों में श्रद्धालुओं ने पूरी निष्ठा के साथ पूजा-अर्चना की। इसको ले एक दिन पहले से हीं शिव मंदिरों को आकर्षक ढंग से विभिन्न प्रकार के फूलों व बिजली के झालरों से सजाया गया था। मंदिरों में प्रकाश की विशेष व्यवस्था कर गर्भ गृह को इलेक्ट्रिक झालरों से सजाया गया था। मंदिरों में अहले सुबह से भक्तों की जलाभिषेक को ले लम्बी कतारें लगनी शुरू हो गई थीं। इसको ले प्राय: सभीं मंदिरों के इर्द-गिर्द मेला जैसा ²श्य दिखाई दे रहा था। इस बार के महाशिवरात्रि को को लेकर पंडितों का कहना है कि कई वर्षों के बाद ऐसा संयोग आया है जब शुक्रवार के दिन महाशिवरात्री होने के साथ हीं इसी दिन प्रदोष व्रत भी है। इस लिहाज से इस महाशिवरात्रि को भगवान शिव की पूजा अर्चना के साथ हीं उपवास आदि करने से 12 ज्योतिर्लिंगों की पूजा का एक साथ फल मिलेगा। उनके अनुसार इस दिन कच्चा दूध व गंगा जल से शिव¨लग का अभिषेक करने तथा कनेर व धतूरा के पुष्प व बिल्व पत्र से पूजा करने पर भोले बाबा काफी प्रसन्न होते हैं तथा भक्तों की मनोकामनाएं पूरी करते हैं। वहीं, पूजा-अर्चना के बाद मंदिरों के आस-पास लगे मेले में भक्तजनों ने जरूरी सामानों की भी जमकर खरीदारी की।

जलपाईगुड़ी संवाददाता के अनुसार मयनागुड़ी जिले में उत्तर बंगाल का ऐतिहासिक जलपेश मेला का शुभारंभ हुआ। इस दिन मेले का उद्घाटन अलीपुरद्वार के विधायक व सिलीगुड़ी जलपाईगुड़ी विकास प्राधिकरण के चेयरमैन सौरभ चक्रवर्ती ने किया। शिवरात्रि के उपलक्ष्य में हर साल यहां पर जलपेश मेला का आयोजन किया जाता है। आतंकी हमले के मद्देनजर जलपेश मंदिर में सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था है। मेले के उद्घाटन के बाद सरकारी स्टाल व सांस्कृतिक मंच का उद्घाटन हुआ। इस दिन जलपाईगुड़ी जिला परिषद की ओर से आयोजित मेला आगामी दस दिनों तक चलेगा। पहले दिन उद्घाटन समारोह में पूर्व फुटबालर पी के बनर्जी, जलपाईगुड़ी सांसद विजय चन्द्र बर्मन, जिलाधिकारी रचना भगत, पुलिस अधीक्षक अमिताभ माईति सहित अन्य उपस्थित थे। शिवरात्रि के उपलक्ष्य में इस दिन मंदिर में विशेष पूजा का आयोजन किया गया। जिसमें मंत्री गौतम देव व मंत्री रवीन्द्रनाथ घोष उपस्थित थे।

वही अलीपुरद्वार जिले के जयंती महाकाल मंदिर में भी महाशिवरात्रि की पूजा धूमधाम के साथ मनाई गई। दूर दराज क्षेत्रों से आकर लोगों ने भगवान शिव पर जल चढ़ाया।

-इंसर्ट

महाशिवरात्रि को ले सुरक्षा के रहे खास इंतजाम

महाशिवरात्रि के अवसर पर भक्तों की उमड़ने वाली भीड को ले पुलिस प्रशासन सतर्क बना हुआ था। जलपाईगुड़ी जिले मयनागुड़ी स्थित जलपेश मंदिर में महाशिवरात्रि को लेकर सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए है। मंदिर के अलावा विभिन्न चौक चौराहों पर पुलिस तैनात किया गया है। इसके अलावा मोबाइल टीम अलग बराबर गश्त करती रहेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.