Move to Jagran APP

गोरखालैंड समर्थकों का आमरण अनशन शुरू, धिक्कार जुलूस भी निकला

जेएनएन, कालिम्पोंग/कर्सियांग : दार्जिलिंग, मिरिक, कालिम्पोंग व कर्सियांग में शुक्रवार से अलग-अलग आमर

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Jul 2017 08:47 PM (IST)Updated: Fri, 21 Jul 2017 08:47 PM (IST)
गोरखालैंड समर्थकों का आमरण अनशन शुरू, धिक्कार जुलूस भी निकला

जेएनएन, कालिम्पोंग/कर्सियांग : दार्जिलिंग, मिरिक, कालिम्पोंग व कर्सियांग में शुक्रवार से अलग-अलग आमरण अनशन शुरू हो गया है। उधर दार्जिलिंग में नारी मोर्चा ने धिक्कार जुलुस निकाला। अनशन व जुलूस पृथक राज्य गोरखालैंड की मांग को लेकर जारी हैं।

loksabha election banner

कालिम्पोंग के डम्बर चौक पर राजू विश्वकर्मा, अजित रोका व सागर दियाली आमरण अनशन पर बैठ गए हैं। जिलाध्यक्ष आरबी भुजेल, सचिव कुमार चामलिंग आदि नेताओं ने तीनों को खदा भेंट किया। उधर गोरामुमो ने शहर में जुलूस निकाला। अनशन स्थल की निगरानी नारी व युवा मोर्चा कर रहे हैं।

पत्रकार वार्ता में युवा मोर्चा के नेता अनिल लोपचन ने कहा कि युवा मोर्चा को आत्मदाह करने की भी आवश्यकता पड़ी तो वह इसके लिए तैयार हैं। कहा कि यदि केंद्र 15 अगस्त तक अलग राज्य गठन की कार्रवाई नहीं करती है तो अगले दिन से युवा सुभाष चंद्र बोस की नीति पर चलेंगे। उन्होंने कहा कि आमरण अनशन एक अगस्त को दिल्ली में होने वाले जीएमसीसी की बैठक को बल देने के लिए किया जा रहा है। कर्सियाग में युवा मोर्चा के तीन कार्यकर्ता रेलवे स्टेशन परिसर में आमरण अनशन पर बैठ गए हैं। उधर गोजमुमो द्वारा आहूत अनिश्चितकालीन बंद के चलते व्यापार, पढ़ाई व वाहनों का चलना बंद है।

अनशन पर बैठनेवालों में अनोश थापा, श्रेया राई व रोयल खवास हैं। अनशनकारियों का मोटर स्टैंड में आयोजित सभा में स्वागत किया गया। इससे पूर्व यहा के टूरिस्ट लाज से निकाली गई रैली में शहर में घूमी।

अनशनकारी अनोश थापा ने सभा में कहा कि वर्ष 2007 से विमल गुरूंग ने जातीय अस्तित्व की लड़ाई को आगे बढ़ाया है। उन्होंने गोरखालैंड प्रेमियों से हौसले बुलंद करने का आह्वान भी किया। इस दौरान अनित थापा, योगेन्द्र राई भी उपस्थित थे।

सभा में कर्सियाग महकमा कमेटी के अध्यक्ष पेमेन्द्र गुरुंग ने चेतावनी भरे लहजे में कहा कि यदि प्रशासन ने अनशन में बाधा डालने का प्रयास किया तो अंजाम भुगतना होगा। गुरुंग ने गोरखालैंड मूवमेंट कोआर्डीनेशन कमेटी पर तंज कसते हुए कहा कि उम्मीद थी कि कमेटी आमरण अनशन करेगी, परंतु वह ऐसा करने से पीछे हट गए। हम इनसे निराश हो गए हैं। इसलिए युवा मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने गोरखालैंड की माग में आमरण अनशन करने का बीड़ा उठाया है।

उन्होंने सवाल किया कि कोआर्डीनेशन कमेटी के सदस्य दिल्ली क्यों गये। उन्हें यहां रहकर सहभागिता करनी चाहिए।

उन्होंने कहा कि जीटीए के पूर्व सभासद व अनशनकारी अनित थापा जरूरतमंद लोगों को चावल बटवा कर अपनी घोषणा पर अडिग हैं। सभा को राजू गुरुंग ने भी संबोधित किया। बाल कृष्ण थामी ने संचालन किया।

काले कपड़े में धिक्कार जुलूस

कालिम्पोंग : शुक्रवार को नारी मोर्चा ने शहर में धिक्कार जुलुस निकाला। डम्बर चौक में एकत्र महिलाएं प. बंगाल सरकार विरोधी नारे लगाते हुए शहर में निकलीं। जुलूस में चल रहीं महिलाएं काले कपडे़ पहने थीं। जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचते ही नारेबाजी तेज हो गई। बाद में डम्बर चौक पहुंचकर जुलूस सभा में तब्दील हो गया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.