Move to Jagran APP

पहाड़ में निकाय चुनाव के लिए नामांकन भरने का सिलसिला जारी

- नामांकन - दार्जिलिंग में जाप के नौ व तृणमूल कांग्रेस के 15 प्रत्याशियों ने भरा नामंाकन - तृणमू

By JagranEdited By: Published: Fri, 21 Apr 2017 09:16 PM (IST)Updated: Fri, 21 Apr 2017 09:16 PM (IST)
पहाड़ में निकाय चुनाव के लिए नामांकन भरने का सिलसिला जारी
पहाड़ में निकाय चुनाव के लिए नामांकन भरने का सिलसिला जारी

- नामांकन

loksabha election banner

- दार्जिलिंग में जाप के नौ व तृणमूल कांग्रेस के 15 प्रत्याशियों ने भरा नामंाकन

- तृणमूल कांग्रेस की ओर से शहर में निकाला गया जुलूस, मिरिक में गोरामुमो ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा

- कर्सियांग में मोर्चा के पांच प्रत्याशियों ने भरा नामांकन,

जेएनएन, दार्जिलिंग/कर्सियांग/मिरिक : पहाड़ में निकाय चुनाव की तारीख की घोषणा होते ही राजनीतिक दलों की सरगर्मी शुरू हो गई। एक के बाद जहां राजनीतिक दल अपने प्रत्याशियों की घोषणा कर रहे है। वही निकाय चुनाव के लिए नामांकन का काम जारी है। शुक्रवार से दार्जिलिंग नगरपालिका के चुनावी अखेड़े में जाप भी शामिल हो गया। जन आंदोलन पार्टी की ओर से जहां 9 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा। उसी तृणमूल कांग्रेस ने अपने समर्थकों के साथ जिलाधिकारी पहुंचकर 15 प्रत्याशियों ने नामांकन भरा। इस बीच तृणमूल कांग्रेस की ओर से साज बाज के साथ जुलूस निकाला गया। यह जुलूस जिलाधिकारी कार्यालय पहुंचा। तृकां के कार्यकारी अध्यक्ष एन बी खबास वार्ड नंबर 10 से, मनोनित जीटीए के सभासद मिलन डुकपा ने 13 नंबर वार्ड से, शारदा राई सुब्बा ने 32 नंबर वार्ड से, परिश्मा गिरि 26 नंबर वार्ड से नामांकन भरा। गोजमुमो के बाद इस दिन तृणमूल कांग्रेस के बाद जाप व निर्दलीय प्रत्याशियों ने नामांकन भरा। मोर्चा के आपसी रंजीश के कारण कई वार्ड में प्रत्याशियों की घोषणा को लेकर मोर्चा सुप्रीमो को काफी परेशानी उठानी पड़ रही है। यहां तक कई पूर्व पार्षद को टिकट नहीं मिलने पर मोर्चा की घेराबंदी में लगे हुए है। वहीं विमल गुरूंग धर्य के नाम घोषणा करने में लगे हुए है। वही जिला प्रशासन परिस्थिति को देखने हुए सुरक्षा व्यवस्था पर विशेष ध्यान दे रही है। मालूम हो कि गुरूवार को दार्जिलिंग नगरपालिका के चेयरमैन पद के प्रत्याशी व पूर्व विधायक व पूर्व नगर अध्यक्ष डी के प्रधान ने जिलाधिकारी कार्यालय में जाकर अपना नामांकन पत्र भरा था। वही हिल्स तृकां दार्जिलिंग नगरपालिका की ओर से 14 प्रत्याशियों की सूची जारी की गई थी।

मिरिक संवाददाता के अनुसार शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस व गोरामुमो ने मिलकर मिरिक नगरपालिका के नौ वार्डो के लिए सात प्रत्याशियों के नामों की घोषणा के बाद गोरामुमो ने अपने प्रत्याशियों की घोषणा की। वही दार्जिलिंग के पातलेवास स्थित पार्टी कार्यालय में जीटीए प्रमुख विमल गुरूंग की उपस्थिति में नगरपालिका के लिए समाचार लिखे जाने तक वार्ड नंबर एक के लिए पालमु तमांग, वार्ड दो के लिए सरीता गजमेर, वार्ड तीन के लिए पालसांग स्यांगदेन, वार्ड नंबर नौ के लिए मिना गुरूंग, वार्ड नंबर पांच के संध्या बाईवा, वार्ड नंबर चार से बसंत थापा को चुना गया है। बाकि अन्य वार्डो के चयन को लेकर संशय बना हुआ है। वही इसे लेकर मिरिक गोजमुमो समर्थकों में खुशी का माहौल है।

गोजमुमो के पाच प्रत्याशियों ने भरा नामाकन

जागरण संवाददाता , कर्सियाग : कर्सियाग नगरपालिका चुनाव में प्रतिद्वंद्विता करने के लिए गोजमुमो पार्टी की ओर से शुक्रवार कुल पाच प्रत्याशियों ने नामाकन भरने का कार्य किया।

कर्सियाग नगरपालिका में रहे कुल 20 वाडरें में शुक्रवार पाच वाडरें में क्रमश: वार्ड नंबर -1 से ब्रिगेन गुरूंग , वार्ड नंबर -5 से लमू मोक्तान , वार्ड नंबर - 6 से राजू सुन्दास , वार्ड नंबर - 8 से रवि उर्फ किशोर गुरूंग व वार्ड नंबर- 15 से रमेश प्रसाद ने नामाकन भरने का कार्य किया। शुक्रवार को इस आशय की जानकारी कर्सियाग महकमा शासक व नगरपालिका चुनाव अधिकारी देवाशीस चट्टोपाध्याय ने दी।

वही गोजमुमो के अन्य रहे कुल 15 प्रत्याशियों द्वारा नामाकन भरने का कार्य शनिवार 22 अप्रैल के दिन किया जायेगा। नामाकन भरने के लिए जाने से पूर्व गोजमुमो के संपूर्ण 20 वाडरें के प्रत्याशियों सहित काफी तादाद में उपस्थित समर्थकों की एक जमात द्वारा कर्सियाग में एक रैली निकाली गई। रैली कर्सियाग शहर परिक्रमा करते हुए नामाकन पत्र भरे जाने के स्थल यानि कर्सियाग के ट्रेजरी भवन के 100 मीटर उपर पंखाबारी रोड तक पहुंचाकर समापन किया गया।

सरकारी नियम अनुसार नामाकन भरने का कार्य सुबह 11 बजे से आरंभ था। परंतु प्रत्याशियों के नामाकन से सम्बन्धित कई आवश्यक कागजात अधूरा रहने के कारण गोजमुमो के प्रत्याशियों का नामाकन प्रक्रिया दोपहर 2बजकर 30 मिनट से आरंभ हुआ। फलस्वरूप समय के अभाव में शुक्रवार 5 प्रत्याशियों का नामाकन प्रक्रिया मात्र हो पाया।

नामाकन प्रक्रिया शातिपूर्ण संपन्न कराने के उद्देश्य से प्रशासनिक व्यवस्था कठोर किया गया था। इस दौरान कर्सियाग के एसडीपीओ पिनाकी दत्त, कर्सियाग थाना के इंस्पेक्टर इंचार्ज दीपंकर सोम , सब-इंस्पेक्टर सूरज थापा आदि वरिष्ठ अधिकारीवर्ग उपस्थित थे।

इधर, गोरामुमो कर्सियाग महकमा कमेटी के प्रचार - प्रसार सचिव दया देवान अनुसार गोरामुमो पार्टी कार्यालय में आयोजित एक कार्यक्रम के दौरान शुक्रवार वार्ड नंबर - 10 से फूबी तामंग व वार्ड नंबर- 16 से शशि छेत्री (सुब्बा) को कर्सियाग नगरपालिका चुनाव में प्रतिद्वंद्विता करने के लिए पार्टी की ओर से टिकट प्रदान किया गया। तृणमूल काग्रेस नेत्री शाता छेत्री अनुसार संवाद लिखने तक तृणमूल काग्रेस पार्टी की ओर से कर्सियाग नगरपालिका चुनाव में प्रतिद्वंद्विता करनेवाले प्रत्याशियों का नाम घोषणा नहीं हुआ है। परंतु इस पार्टी के प्रत्याशियों द्वारा शनिवार 22अप्रैल के दिन नामाकन भरने का कार्य किया जायेगा। नामाकन प्रक्रिया के दौरान गोजमुमो पार्टी के वरिष्ठ नेताओं में जीटीए सभासदों में क्रमश: अनीत थापा, योगेन्द्र राई, प्रणय थापा, अनोश थापा, श्रीमती प्रभा छेत्री आदि की विशेष उपस्थिति थी।

बता दें कि नगरपालिका चुनाव के लिए जहां अधिसूचना जारी हो गई। उसी के साथ नामांकन पत्र दाखिल करने का सिलसिला भी शुरू हो गया। हालांकि पूरी तरह से नामांकन का सिलसिला शुरू नहीं हुआ है। आगामी 14 मई को उत्तर बंगाल के पांच दार्जिलिंग, कार्सियाग, मिरिक, कालिम्पोंग, रायगंज में नगरपालिका के लिए मतदान कराया जाएगा। आगामी 24 अप्रैल नामांकन की अंतिम तिथि है, 25 को नामांकन की जांच व 27 अप्रैल तक नामांकन वापसी का दिन निर्धारित है। इस बार पहाड़ के चुनाव शासक दल गोजमुमो के लिए काफी आसान नहीं है। चुनाव में कांटे की टक्कर होने की संभावना व्यक्त की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.