Move to Jagran APP

एफएम सेंटर का हुआ शुभारंभ

जागरण संवाददाता,कसिर्ययांग : दुर्विन डाडा कर्सियाग स्थित दूरदर्शन केन्द्र में तीन करोड़ रुपये की लागत

By Edited By: Published: Tue, 25 Oct 2016 08:18 PM (IST)Updated: Tue, 25 Oct 2016 08:18 PM (IST)
एफएम सेंटर का हुआ शुभारंभ

जागरण संवाददाता,कसिर्ययांग : दुर्विन डाडा कर्सियाग स्थित दूरदर्शन केन्द्र में तीन करोड़ रुपये की लागत से निर्मित 10 किलो वाट के एफएम ट्रान्समिटर का औपचारिक रूपसे शुभारंभ किया गया।

loksabha election banner

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में आकाशवाणी व दूरदर्शन कोलकाता इंजीनियरिंग विभाग के एडिशनल डाइरेक्टर जनरल अब्दूर रहमान शेख़ ने ट्रांसमिटर का शुभारंभ किया।

प्रमुख अतिथि शेख़ ने बताया कि आकाशवाणी कर्सियाग की मीडियम वेव 1 किलो वाट का था और इसके जरिये प्रसारित किए जाने वाले कार्यक्रम 20 से 25 किलोमीटर की दूरी के श्रोता सुन पाते थे। इस विषय में कई बार शिकायत भी मिली थी और ट्रांसमिटर बदलने की मांग की थी। लोगों की शिकायत तथा समय की मांग को देखते हुए 1 किलो वाट मिडियम वेव के स्थान पर 10 किलो वाट का एफएम ट्रान्समिटर आरंभ किया गया है जो तकरीबन 150 किलोमीटर की दूरी तक के श्रोता सुन सकते हैं। उन्होंने बताया कि जमाने की माग अनुसार यह एक सुखद परिवर्तन क्योंकि एफएम का क्लारिटी यूनीक है। मोबाइल फ़ोन के जरिये भी श्रोता संपूर्ण कार्यक्त्रम का लुत्फ उठा सकते हैं। रहमान के अनुसार आजकल रेडियो की प्रसिद्धि में वृद्धि हो रही है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी अपनी मन की बात आजकल रेडियो के जरिये ही व्यक्त करने का कार्य कर रहे हैं ऐसे में परिवर्तन समय की जरूरत बन गया था। उन्होने बताया कि वर्तमान में मीडियम वेव से ही एफएम का शुभारंभ किया गया है जो कि अपने आप ही धीरे धीरे बंद हो जाएगी। मुख्य अतिथि ने कहा कि आकाशवाणी की शार्ट वेव को अपग्रेड करने की विभाग की कोई योजना नही है। रहमान के अनुसार ट्रांसमिटर का कोई भी कल पुर्जा भारत में नही बनता है। आकाशवाणी कर्सियाग के प्रमुख जितेन्द्र कुमार रॉय ने स्वागत भाषण के दौरान कहा कि आज से आकाशवाणी कर्सियाग के इतिहास में एक नया अध्याय जुड़ गया है। उन्होंने बताया कि कोलकाता जोनल कार्यालय के मार्गदर्शन में कर्सियाग में एफएम को स्थापित किया गया है। आशा है इसके जरिये श्रोता कार्यक्रमों का जी भरकर आनंद ले सकेंगे तथा उन्हे कार्यक्रम के दौरान कोई शिकायत भी नही मिलेगी। कार्यक्रम में प्रोजेक्ट डाइरेक्टर एसएमटी आलम ने इस परियोजना के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए आयोजित कार्यक्रम की जमकर प्रशसा भी की। आकाशवाणी कर्सियाग की ओर से तपन कुमार पाण्डेय ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग पहुंचाने वालों के प्रति आभार भी व्यक्त किया। कार्यक्रम में रंगारंग सास्कृतिक प्रस्तुति के तहत विविध कलाकारों ने नृत्य पेश कर उपस्थित संपूर्ण लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.