Move to Jagran APP

इबोला को ले बागडोगरा एयरपोर्ट पर सतर्कता

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दिल्ली के एक मरीज में इबोला के वायरस पाए जाने के बाद बागडोगरा एयरपोर्ट प

By Edited By: Published: Sun, 23 Nov 2014 08:38 PM (IST)Updated: Sun, 23 Nov 2014 08:38 PM (IST)
इबोला को ले बागडोगरा एयरपोर्ट पर सतर्कता

जागरण संवाददाता, सिलीगुड़ी : दिल्ली के एक मरीज में इबोला के वायरस पाए जाने के बाद बागडोगरा एयरपोर्ट पर सतर्कता बढ़ा दी गई है। साथ ही उत्तर बंगाल मेडिकल कॉलेज व अस्पताल (एनबीएमसीएच) में आइसोलेशन वार्ड (विशेष चिकित्सा कक्ष) तैयार रखा गया है। बागडोगरा एयरपोर्ट के निदेशक राकेश सहाय ने बताया कि नागरिक उड्यन निदेशालय, दिल्ली द्वारा जारी दिशा निर्देश के मुताबिक बागडोगरा एयरपोर्ट पर विमान में आने वाले यात्रियों से पता लगाया जाता है कि वे पिछले 21 दिनों के अंदर अफ्रीकी देशों में इबोला प्रभावित देश लाइबेरिया, जिनेवा, नाइजीरिया व सेरा लिओन जैसे देश में कोई यात्री गया था, या नहीं। उन्हें एक फार्म दिया जाता है, जिस पर उन्हें ज्वर, उल्टी रक्तश्राव जैसी समस्या तो नहीं है, इस बारे में जानकारी दर्ज करनी होती है। इसके अलावा एयरपोर्ट के इमीग्रेशन (आव्रजन) काउंटर पर भी विदेश से आने वाले यात्रियों के पासपोर्ट की सघन जांच की जा रही है। किसी तरह का संदेह होने की स्थिति में ऐसे व्यक्ति को जांच हो सके इसके लिए एयरपोर्ट पर ही आइसोलेशन कक्ष तैयार किया गया है, तथा एक विशेषज्ञ डॉक्टर से संपर्क बनाए रखा गया है, ताकि जरूरत पड़ने पर मरीज की जांच के लिए डॉक्टर को बुलाया जा सके। हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि बागडोगरा एयरपोर्ट पर अभी तक इस तरह का कोई मामला सामने नहीं आया है।

loksabha election banner

इधर एनबीएमसीएच के अधीक्षक प्रोफेसर सब्यसाची दास ने बताया कि एनबीएमसीएच में आइसोलेशन वार्ड अगस्त से ही तैयार रखा गया है। अगर इस तरह के मामले आते हैं तो इसके इलाज की व्यवस्था है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.