Move to Jagran APP

मौसम व महंगाई से पशोपेश में मूर्तिकार व आयोजक

By Edited By: Published: Wed, 27 Aug 2014 10:08 PM (IST)Updated: Wed, 27 Aug 2014 10:08 PM (IST)
मौसम व महंगाई से पशोपेश में मूर्तिकार व आयोजक

सिलीगुड़ी, जागरण संवाददाता : चालू माह के अंत से लेकर पूरे सितंबर माह में बारिश की संभावना और बढ़ती महंगाई ने मूर्तिकारों और गणेश पूजा के आयोजकों को पशोपेश में डाल दिया है। फिलहाल आगामी 29 अगस्त को मनाई जाने वाले गणेशोत्सव के लिए मूर्तियों को अंतिम रूप दे दिया गया है।

loksabha election banner

घर-घर होने वाली गणेश पूजा के लिए हजारों की संख्या में छोटी प्रतिमाएं विधानमार्केट, सेठ श्रीलाल मार्केट तथा सेवक रोड आदि में बिकने के लिए सज गई हैं। अगले माह 17 सितंबर को विश्वकर्मा पूजा है और इसी माह दुर्गोत्सव भी है जो दो अक्टूबर को संपन्न होगा। इसके लिए भी अभी से मूर्तिकार जोर-शोर से प्रतिमाओं को बनाने में जुटे हुए हैं। प्रतिमाओं को बनाने में महंगाई आड़े आ रही है। उनका कहना है कि मिट्टी, बांस, काठ के दाम बढ़ जाने से मूर्तियों के दाम भी बढ़े हुए दिखेंगे। मूर्तिकार भूपेन पाल के यहां सोलह से 20 फीट उंची गणेश की प्रतिमा बन रही है। जिसको वे लगभग दो महीने से तैयार कर रहे हैं। यह प्रतिमा सिलीगुड़ी के एक पूजा पंडाल की शोभा बनेगी। उनका कहना है कि प्रतिमाओं को बनाने की तैयारी विगत कई महीनों से चल रही है। काफी तादाद में छोटी-छोटी प्रतिमाएं बन रही है। प्रतिमाओं के आर्डर मिलने तो काफी पहले ही शुरू हो गए थे। उधर रेडीमेड बाजार में गणेश की प्रतिमा आनी शुरू हो गई है। विश्वकर्मा पूजा के एक-दो दिन पहले ही प्रतिमाओं की बिक्री शुरू होगी। इसलिए बड़ी-बड़ी प्रतिमाएं बन तो रही है लेकिन काफी कम। मूर्तिकार राजन पाल का कहना है कि प्रतिमा बनाने में सबसे अधिक महंगाई आड़े आ रही है। पहले जहां एक गाड़ी मिट्टी की कीमत हजार रुपए थी वहीं उसकी कीमत पंद्रह सौ से दो हजार रुपए हो गई है। इसके अलावा प्रतिमाओं के उपयोग में आने वाला काठ भी महंगा हो गया है। पहले जहां साल काठ का उपयोग होता था अब कू-काठ का उपयोग होने लगा है। वहीं बांस की कीमत भी बढ़ गई है। इस वजह से प्रतिमाएं भी महंगी कीमत पर बेची जाएंगी।

इनसेट--

गणेश पूजन का शुभ योग

आचार्य पंडित यशोधर झा के अनुसार 29 अगस्त को गणेश चतुर्थी है। इस दिन गणेश पूजन का शुभ योग है। इस दिन हस्त नक्षत्र है, जिससे सूर्योदय से लेकर शाम 4.30 बजे तक गणेश पूजन किसी भी समय किया जा सकता है। नियमानुसार प्रतिमा विसर्जन 7 सितंबर को दोपहर 2.30 बजे के बाद अनंत चतुर्दशी में होगा।,

इनसेट--

विदेशों में भी मूर्तियों की मांग

शहर के पालपाड़ा, हाकिमपाड़ा, हॉस्पिटल मोड़, माटीगाड़ा आदि में मूर्ति बनाने वाले मूर्तिकारों का कहना है कि सिलीगुड़ी की बनी प्रतिमाओं की देश के अलावा विदेशों में भी मांग है। यहां की प्रतिमाएं नेपाल, भूटान और बांग्लादेश जाती हैं। जहां तक राज्यों का सवाल है इसमें सिक्किम, असम और बिहार में यहां की मूर्तियों की काफी मांग है। समय पर उन्नत किस्म के मूर्तियां अगर हम तैयार नहीं कर पाते हैं तो शहर के साथ इस पेशे की बदनामी होगी। यहां की मूर्तियों की विशेषता यह है कि यहां मूर्तियां चमक के साथ बोलती हुई प्रतीत होती हैं।

इनसेट-

आज शुरू होगा गणेशोत्सव

शहर में गणेश उत्सव का शुभारंभ संतोषीनगर गणनायक मंदिर सेवा समिति द्वारा गुरुवार को शोभायात्रा के साथ होगा। इसी दिन देर शाम से मंदिर प्रांगण में भजन कीर्तन का आयोजन होगा। 29 अगस्त को मेला एवं श्रृंगार कार्यक्रम का आयोजन किया गया है। संतोषीनगर में इसकी तैयारी को अंतिम रुप दिया जा रहा है। वहीं विधानमार्केट ओल्ड डुवार्स ऑटो स्टेंड में आयोजित होने वाली सिलीगुड़ी गणेश पूजा कमेटी के तत्वाधान में गणेशोत्सव का शुभारंभ किया जाएगा। इसके लिए पूजा पंडाल तैयार हो गया है। दस दिवसीय उत्सव के दौरान 29 अगस्त को निशुल्क नेत्र शिविर, 30 अगस्त को निशुल्क स्वास्थ्य शिविर, 31 अगस्त को विधवाओं और नेत्रहीन स्कूली छात्र छात्राओं को आर्थिक मदद दी जाएगी। पहली सितंबर को रक्तदान शिविर का आयोजन, दो सिंतबर को आर्थिक मदद 11वीं व 12 के गरीब छात्रों को दिया जाएगा। तीन सितंबर को अनाथ बच्चों को आर्थिक मदद दी जाएगी। इकसे साथ ही पूजा के लिए आयोजित लॉटरी का परिणाम घोषित होगा तथा पांच सिंतबर को प्रतिमा का गाजे बाजे के साथ विसर्जन किया जाएगा। इसी प्रकार शहर के दर्जनों गणेशोत्सव स्थलों पर तीन दिनों का भव्य कार्यक्रम आयोजित होगा। पूजा के दौरान दो व तीन सिंतबर को महाप्रसाद का भोग वितरित किया जाएगा। सेवक मोड़ हिलकार्ट रोड, सेवक रोड, वर्दमान रोड सार्वजनिक गणेश पूजा के लिए पंडाल बनाने का काम अंतिम चरण में है। यहां भी तीन दिनों तक लगातार प्रसाद वितरण और आरती प्रतियोगिता का आयोजन होगा।

इनसेट--

दुर्गापूजा कमेटियां परेशान

महंगाई की मार से दुर्गा पूजा कमेटियां परेशान हैं। पूर्वोत्तर के प्रवेशद्वार सिलीगुड़ी में दुर्गापूजा देखने के लिए देश-विदेश के पर्यटक आते है। इस वर्ष पूजा पंडाल के खर्च के साथ पंडालों में सीसीटीवी लगाने के निर्देश पुलिस आयुक्त ने दिए है। इसको लेकर महानंदा स्पोर्टिग क्लब, जातीय तरुण संघ, उपकार एथलेटिक क्लब, अग्रामी संघ, मित्र सम्मेलिनी, शक्ति सोपान क्लब, दादा भाई स्पोटिंग क्लब, अरविंद इंटर यूनियन, रथखोला क्लब, रविंद्र संघ, स्वातिका, हैदरपाड़ा स्पोर्टिग क्लब, नवांकुर संघ, किशोर संघ, अभ्राणी संघ, जीटीएस, ज्वेल एथलेटिक क्लब, बाघाजतिन पार्क, सूर्यनगर फेंड्स क्लब, नव जागृति संघ, अग्रणी संघ, मिलन पल्ली सार्वजनिक पूजा कमेटी, सूर्यनगर स्पोर्टिग क्लब, तरुण तीर्थ संघ, आमतल्ला क्लब, विद्यासागर क्लब, नवीन संघ, विवेकानंद स्पोर्टिग क्लब, जातीय शक्ति संघ, बलाका क्लब आदि के आयोजकों का कहना है कि महंगाई के दौरान पूजा का बजट पिछले वर्ष से दोगुणा हो गया है। लोग चंदा बढ़ाना नहीं चाहते पूजा में रौनक लानी है तो कुछ न कुछ विशेष तो करना ही होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.