Move to Jagran APP

सेंट्रल-होम में कराया जाता था महिलाओं का प्रसव

कैचवर्ड :::शिशु तस्करी -निशाने पर रहती थीं गरीब परिवार की बिना शादीशुदा गर्भवती किशोरियां -आश्

By JagranEdited By: Published: Thu, 23 Feb 2017 12:14 AM (IST)Updated: Thu, 23 Feb 2017 12:14 AM (IST)
सेंट्रल-होम में कराया जाता था महिलाओं का प्रसव

कैचवर्ड :::शिशु तस्करी

loksabha election banner

-निशाने पर रहती थीं गरीब परिवार की बिना शादीशुदा गर्भवती किशोरियां

-आश्रय होम की चेयरपर्सन शिशु तस्करी के लिए तैयारी कराती थी फर्जी कागजात

जागरण संवाददाता, कोलकाता : शिशु तस्करी कांड में सीआइडी को कई और अहम तथ्य हाथ लगे हैं। गर्भवती महिलाओं की होम में विशेष सेवा की जाती थी। होम में ही प्रसव कराने के बाद शिशुओं को बेच दिया जाता था। आश्रय होम की चेयरपर्सन चंदना चक्रवर्ती शिशुओं को बेचने के लिए फर्जी कागजात भी तैयार करवाती थी। सीआइडी के अनुसार गरीब परिवार की गर्भवती महिलाओं के साथ ही बिना शादीशुदा के गर्भवती हो चुकीं किशोरियों को भी होम में लाया जाता था। गिरफ्तार चंदना चक्रवर्ती होम में ही महिलाओं का प्रसव करवाती थी। स्वयंसेवी संस्था की आड़ में गरीब मां-बाप की संतान को मोटी रकम में दत्तक व बेच दिया जाता था। चंदना की निशानदेही पर होम से दो गर्भवती महिलाओं के साथ ही चार नाबालिग किशोरियों को भी निकाला गया है। महिलाओं ने पूछताछ में शिशु तस्करी के कई और रहस्य उजागर किए हैं। बताया कि कमजोर परिवार और दुखी गर्भवती महिलाओं को प्रलोभन देकर होम में लाया जाता था। बुधवार को एक बार फिर सीआइडी ने चंदना चक्रवर्ती और सोनाली मंडल से लंबी पूछताछ की। पता चला है कि लोकलाज का भय दिखाकर बिना शादीशुदा किशोरियों को होम में लाया जाता था। यहीं पर प्रसव कराकर उन्हें मुंह बंद रखने की हिदायत देकर घर भेज दिया जाता था। होम से अभी 9 महिलाएं भी लापता हैं। उनकी तलाश में सीआइडी जुट गई है। होम से शिशुओं की तस्करी की जाती थी या किशोरियों को भी बेचा जाता था इसकी भी जांच शुरू कर दी गई है। उधर, जलपाईगुड़ी की जिलाधिकारी रचना भगत ने होम से निकाली गई दोनों गर्भवती महिलाओं को सदर अस्पताल तथा चार किशोरियों को अन्य होम में भेजने के आदेश दिए हैं। जिला प्रशासन की ओर से चंदना के खिलाफ जलपाईगुड़ी कोतवाली थाने में मुकदमा दर्ज कराने की तैयारी कर रही है। उधर, सीआइडी ने जिला शिशु सुरक्षा अधिकारी सस्मिता घोष पर भी शिकंजा कसना शुरू कर दिया है। आशंका है कि सस्मिता की जानकारी में ही शिशु तस्करी को अंजाम दिया जाता था।

-----------------------

आश्रय होम के 5 शिशु बरामद, एक महिला हिरासत में

कोलकाता : चंदना के आश्रय होम के 5 शिशुओं को सीआइडी ने रायगंज से बरामद किया है। इस मामले में एक संदिग्ध महिला को भी हिरासत में लिया गया है। सीआइडी के अनुसार चंदना के बयान के आधार पर रायगंज में छापेमारी की गई। यहां से एक गाड़ी में 5 शिशु और एक महिला संदिग्ध अवस्था में मिली। गाड़ी की जांच करने पर एल दास फाउंडेशन नामक एक फर्जी एनजीओ का नाम सामने आया। हिरासत में ली गई महिला से पूछताछ के बाद संदेह और गहरा गया। उधर, सीआइडी को पता चला कि जलपाईगुड़ी के होम से गत 22 जनवरी को पांच शिशुओं को रायगंज के पूर्व नेताजी पल्ली स्थित होम में लाया गया था। सीआइडी को आशंका है कि शिशुओं को तस्करी के लिए रायगंज में लाया गया था। चंदना का रैकेट कहीं धुपगुड़ी और रायगंज में भी तो सक्रिय नहीं है इसकी जांच शुरू कर दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.